नए साल में अपने जीवन में लाएं ये 5 सकारात्मक परिवर्तन, 2022 होगा शानदार

Published on: 30 December 2021, 21:00 pm IST

नए साल 2022 की शुरुआत के साथ अपने जीवन में सकारात्मक बदलावों को अपनाएं। एक विशेषज्ञ का सुझाव है कि इन चीजों को अपने अंदर करने की कोशिश करें।

naye saal me apnaye yeh badlav
नए साल में खुश रहने के लिए आप खुद में करें यह बदलाव । चित्र: शटरस्‍टॉक

साल 2021 अनिश्चितताओं और संकटों से भरा रहा।  जबकि पूरा देश दूसरी कोविड -19 लहर के दबाव में था, प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत मोर्चे पर लचीलापन बनाने की चुनौती दी गई थी।  महामारी ने कई मायनों में जीवन के लिए कुछ मूल्यवान सबक सिखाया – उनमें से कुछ में मन और शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ दूसरों के प्रति दयालु होने का मूल्य भी शामिल है।  जैसे ही हम नए साल में कदम रखते हैं, सकारात्मक बदलावों पर ध्यान देने का समय आ गया है।

यहां कुछ चीजें हैं जो आप 2022 में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर सकते हैं:

आभार व्यक्त करें:  

कृतज्ञता का अभ्यास खुशी बढ़ाने, अवसाद को प्रबंधित करने और लचीलापन पैदा करने के सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।  कुछ चीजों को स्वीकार करते हुए आप हर दिन आभारी हैं, और आप उस लेंस को बदल सकते हैं जिसके माध्यम से आपका दिमाग दुनिया को देखता है।

एक बेहतर, उज्जवल कल की दिशा में काम करें। चित्र : शटरस्टॉक

खुश और दुखद क्षणों को समेटने के लिए एक किताब रखें:

इसमें बस अपने विचारों और भावनाओं को और अधिक स्पष्ट रूप से समझने के लिए उन्हें लिखना शामिल है।  यदि आप तनाव, अवसाद या चिंता से जूझ रहे हैं, तो जर्नल रखना एक अच्छा विचार हो सकता है।  चाहे वह दिन के दौरान आपके द्वारा किए गए सकारात्मक अनुभव को फिर से देखना हो या नकारात्मक विचारों को अपने सिर में डालना हो, जर्नलिंग चिंता को कम करने का एक शानदार तरीका है।  यह आपकी भावनाओं पर नियंत्रण पाने और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।  यह प्रक्रिया आपको ट्रिगर्स को पहचानने और उन्हें प्रबंधित करने का तरीका सीखने में भी मदद कर सकती है, यह समझ सकती है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, मुद्दों के माध्यम से काम करें और अपने आप को जुगाली करने से रोकें ताकि आप अंततः कुछ अच्छी नींद ले सकें।

एक्टिव रहें

 व्यायाम करना और सक्रिय रहना अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है।  अध्ययनों से पता चलता है कि अवसाद को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए आंदोलन दवा का एक प्रभावी रूप है।  आपको मैराथन के लिए साइन अप करने या यहां तक कि जिम में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन हर दिन किसी न किसी प्रकार के व्यायाम में शामिल होना – वॉक करना, योग करना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।   

रोजाना अपनी शारीरिक गतिविधियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करें।  उदाहरण के लिए, शुरुआत में 5,000 कदम चलने का लक्ष्य रखें और फिर इसे बढ़ाकर 10,000 कदम प्रतिदिन करें।  अपने आप को एक समय में एक घंटे से अधिक समय तक बैठने न दें।  अगर आप डेस्क जॉब करते हैं, तो हर 30 मिनट में बैठने से ब्रेक लें।  बहुत ज्यादा बैठने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।  जब हम बैठते हैं, तो खड़े होने या चलने की तुलना में हम कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं।

अनुसंधान ने लंबे समय तक बैठने को कई स्वास्थ्य चिंताओं से जोड़ा है।  उनमें मोटापा और स्थितियों का एक समूह शामिल है – रक्तचाप में वृद्धि, उच्च रक्त शर्करा, कमर के आसपास शरीर की अतिरिक्त चर्बी और असामान्य कोलेस्ट्रॉल का स्तर।  लंबे समय तक बैठे रहने से हृदय रोग और कैंसर से मृत्यु का खतरा भी बढ़ जाता है।  चलने या तैराकी जैसी शारीरिक गतिविधि का आनंद लेने से प्रेरणा बढ़ सकती है।

कम करें स्क्रीन टाइम

 

स्क्रीन समय और मनोवैज्ञानिक कल्याण के बीच नकारात्मक सहसंबंध दिखाते हुए अनुसंधान बढ़ रहा है।  हम में से अधिकांश लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया ऐप्स लोगों के वास्तविक जीवन का सटीक चित्रण नहीं करते हैं।  हालांकि, दूसरों के साथ अपनी तुलना करना शुरू करना और चिंतित और अपर्याप्त महसूस करना शुरू कर देती है। अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक कदम पीछे हटने की कोशिश करें और देखें कि यह आपके मूड और तनाव के स्तर को कैसे प्रभावित करता है।  

नॉरिश फ्रेंडशिप

Raksha bandhan 2021
पॉजिटिव लोगों से करें दोस्ती। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने जीवन में उन लोगों के साथ संबंधों को जोड़ने और गहरा करने के लिए इस वर्ष समय निकालें जो आपको प्रेरित करते हैं और आपकी आत्मा को पोषित करते हैं।  हैप्पी आवर खत्म करने के बजाय, प्रकृति में बाहर निकलने या सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने या कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए अपना समय एक साथ उपयोग करें।  आप क्या पसंद करते हैं, यह जानने के लिए कुछ अलग चीजों को आजमाने से न डरें।  अपने आस-पास के स्थानीय स्थानों की तलाश करें जो आपके कंप्यूटर स्क्रीन से एक ब्रेक प्रदान कर सकें ।

अंतिम शब्द

सबसे बढ़कर, अपने प्रति दयालु बनें।  पिछले 20 महीनों में, हममें से अधिकांश लोगों ने तनाव और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त किया होगा।  चाहे वो खुद हों, परिवार के सदस्य हों, पड़ोसी हों या दोस्त।  एक-दूसरे पर नज़र रखना और अपने प्रियजनों का समर्थन करना महत्वपूर्ण है, इसके अलावा खुद को उसी दया और उदारता की पेशकश करते हैं।  तो प्रिय महिलाओं, इन सकारात्मक परिवर्तनों को अपने जीवन में लाने का प्रयास करें और अंतर देखें।

यह भी पढ़े : डियर मॉम्स, कोविड की नई लहर में बच्चो को मेंटली फिट रखना हैं, तो इन टिप्स को फॉलो करें

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें