सेलेब फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित से जानिए हेल्दी लाइफस्टाइल के 5 मंत्र

Published on: 14 July 2022, 19:00 pm IST

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित ने बताए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जो आपको हैप्पी और हेल्दी रखेंगे। इन्हें ट्राई करें और जिएं एक हेल्दी लाइफस्टाइल।

happy rahen
खुश रहने के लिए अपने ऊपर काम करें। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप रोज सुबह उठते ही सुस्ती महसूस करती हैं? क्या कॉफी आपकी सुबह की दोस्त बन गई है? यदि आप इससे रिलेट कर पा रही हैं तो जान लें कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल एकदम से नहीं अपना सकती हैं। यह पहली बार में कठिन लग सकता है लेकिन एक खुशहाल, स्वस्थ और अधिक प्रॉडक्टिव जीवन शैली का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एक सही योजना बनाने की आवश्यकता है।

सुबह अपनी ऊर्जा के स्तर के बारे में सोचकर शुरुआत करें। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। साथ ही, उम्र, नींद, तनाव का स्तर, चिकित्सा की स्थिति और जीवन शैली जैसे कारक इसमें प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित ने अपने नए इंस्टाग्राम पोस्ट में पांच मंत्र या टिप्स साझा किए जो महत्वपूर्ण हैं और आपको खुश और स्वस्थ महसूस करा सकते हैं:

1. ध्यान

हम सभी के अलग-अलग तरीके हैं जिनसे हम खुशी के बारे में सोचते हैं। कुछ इसे मन की स्थिति के रूप में मानते हैं, अन्य लोग इसे जीवन में संतोष, तृप्ति और संतुष्टि के रूप में सोचते हैं। ध्यान आपको उस मनःस्थिति तक पहुंचने में मदद कर सकता है क्योंकि जब आप उस भावना से जुड़ने की कोशिश करेंगे, तो आपको अधिक खुशी का अनुभव होगा। इसके अन्य रूपों को भी पोषित करना चाहिए, जैसे दया, सहानुभूति और आंतरिक संतुलन।

2. मूव करें

आपने शायद सुना होगा कि व्यायाम करने से शरीर में एंडोर्फिन या हैप्पी हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। हालांकि, बात सिर्फ इतनी ही नहीं है। अपने शरीर को हिलाने या किसी भी प्रकार के व्यायाम में शामिल होने से मस्तिष्क के कई और रसायन निकल सकते हैं जो आपको खुश, आत्मविश्वासी, लो या चिंतित महसूस कराते हैं। यहां तक ​​कि कम शारीरिक दर्द भी देते हैं। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और अपने शरीर को हिलाते हैं, वे भी अवसाद से लड़ने में बेहतर माने जाते हैं। तो आलसी न बनें और बस अपने शरीर को हिलाएं!

3. मॉनिटर

हमेशा इस बात पर नज़र रखें कि आपको और आपके शरीर को क्या खुश और स्वस्थ बनाता है। अपने शरीर के प्राणों को नियंत्रण में रखें और यदि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं, तो आप में सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाने से कोई रास्ता नहीं रोका जा सकता है।

4. भोजन

जबकि हम सभी आमतौर पर सोचते हैं कि स्वस्थ भोजन मुख्य रूप से वजन घटाने का एक उपकरण है, हम यह भूल जाते हैं कि फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। एक बार जब आपके पास लीन प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी और साबुत अनाज के अलावा, आप कम तनाव महसूस करेंगे और अपनी पसंद की चीजों को करने के लिए अधिक ऊर्जा प्राप्त करेंगे।

5. मस्ती

शारीरिक सुख के लिए अपने शरीर को हिलाना आवश्यक है, लेकिन कुछ ऐसा करना सुनिश्चित करें जिसका आप हर दिन आनंद लेते हैं। यहां तक ​​​​कि अपना पसंदीदा गीत सुने। ऐसे लोगों से जुड़ें जो सकारात्मकता बिखेरते हैं, एक दयालु और जीवंत मानसिकता बनाए रखें और अच्छा जीवन जिएं। जीवन की छोटी-छोटी चीजों में मस्ती करने के साथ-साथ ये सभी चीजें आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, इन 3 प्रभावी योगासन के साथ बेली फैट को हमेशा के लिए कहें अलविदा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें