जानिए 3 तरीके जो आपको बॉडी कॉन्फ़िडेंट होने में मदद करेंगे

Published on: 7 June 2022, 19:56 pm IST

सोशल मीडिया पर एयरब्रश की गई तस्वीरों और फिल्टर की वजह से अक्सर हम खुद को ही डाउट करने लगते हैं। ऐसे में कॉन्फिडेंट होना बहुत ज़रूरी है।

body confident kaise banein
बॉडी कॉन्फिडेंट कैसे बनें. चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी को अपनी लाइफ में कभी न कभी बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा है। फिर चाहे हम मोटे हैं या पतले। अफसोस की बात है कि अजनबियों के साथ-साथ प्रियजनों की ऐसी टिप्पणियां बहुत से लोगों कॉन्फ़िडेंस लेवल लो कर देती है। याद रखने वाली बात यह है कि लोग अनजाने में अपनी बातों से हमें आहत करते हैं और हम ऐसी टिप्पणियों को समझने की कोशिश करते हैं।

मगर चाहे-अनचाहे हम उनकी कही हुई बातों को मानने लगते हैं और अपने शरीर को अलग तरह से देखना शुरू कर देते हैं। हम अपने शरीर को अलग तरह से देखना शुरू करते हैं, खुद को आंकते हैं। मगर याद रखें कि लोग आपके और आपके शरीर के बारे में क्या सोचते हैं, यह उनकी राय है, इससे आपका अस्तित्व नहीं बादल सकता है।

यहां कुछ शानदार सुझाव दिए गए हैं जिससे आप अधिक कॉन्फिडेंट बन सकती हैं:

1 अपने शरीर को स्वीकार करें

दिन भर हम जितनी भी अप्रिय टिप्पणियां सुनते हैं, उससे हम खुद पर शक करने लगते हैं। हम अपने खूबसूरत हिस्सों को देखना बंद कर देते हैं और उसे बदसूरत समझने लगते हैं। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर दिन अपनी मिरर सेल्फी लें और खुद की तारीफ करने के लिए एक रूटीन तैयार करें। खुद से बात करें और कहें कि मैं सेक्सी हूं और खूबसूरत हूं। यह करने के कुछ दिनों बाद ही आप आप अंदर से खुद को खूबसूरत महसूस करने लगेंगी। इससे आपके जीवन में बदलाव आयेगा।

जब भी आप अजीब महसूस करें तो खुद की एक सेल्फी लें और याद दिलाएं कि आप कितनी सुंदर हैं। बस आईने के सामने खड़े हो जाएं और खुद की प्रशंसा करें। इसे हर दिन करें जब तक कि यह आपकी वास्तविकता न बन जाए।

body positivity
हर दिन की शुरुआत अपने प्रति कुछ प्यार जताने के साथ करें। चित्र : शटरस्टॉक

2 वही पहनें जो आपको पसंद है, न कि जो आपको बताया गया है

हम जिस तरह से रंगों, टोन और एक्सेसरीज़ का उपयोग करते हैं, वह हमारे अंदर के कॉन्फ़िडेंस को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। लोग अक्सर हमें बताते हैं कि कौन से कपड़े हम पर सबसे अच्छे लगेंगे और कौन से नहीं। यह आपके निर्णय में बाधा डालता है जब आप शॉपिंग के लिए जाती हैं। तो अगली बार जब आप खरीदारी करने जाएं, तो वह आउटफिट चुनें जिसे आप पहनना चाहती हैं और अपनी पसंद की लिपस्टिक का शेड खरीदें।

अपने बाहरी रूप पर समय बिताने से अंदर का कॉन्फ़िडेंस बढ़ेगा। जब आप अपनी पसंद के कपड़े पहनती हैं और अपनी इच्छानुसार एक्सेसरीज़ जोड़ती हैं तो आपको ही सबसे अच्छा लगेगा। अपने शरीर के बारे में अपने आप से बात करने के तरीके का ध्यान रखें, क्योंकि यह बॉडी कॉन्फिडेंट बनने का पहला कदम है।

3 नकारात्मकता को छोड़ें

हमारा दिमाग उन लोगों से प्रभावित होता है जिनके साथ हम रहते हैं। उनमें से कुछ सकारात्मक प्रभाव लाते हैं लेकिन कुछ हमें नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। अपने साथ समय बिताएं ताकि आप जान सकें कि आपने कब खुद को बॉडी क्षेम करना शुरू कर दिया है। अपने जीवन में सकारात्मकता को अपनाएं। अपने सोशल मीडिया फीड को अधिक प्रॉडक्टिव बनाएं। साथ ही, ऐसे दोस्तों को चुनें जो आपसे प्यार करते हैं और जीवन के हर कदम पर आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश न करें।

यह भी पढ़ें : Sologamy : जानिए क्या है ये टर्म और क्यों आजकल सोशल मीडिया पर ट्रेंड में है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें