क्या आपका रिश्ता पड़ गया है कमजोर, एक्सपर्ट से जाने रिश्ते में विश्वास बनाने के कुछ जरूरी टिप्स

यदि रिश्ते में आपके पार्टनर आपका विश्वास तोड़ चुके हैं, तो जरूरी नहीं कि रिश्ता खत्म कर दिया जाए। यदि आप इसे बनाए रखना चाहती हैं, तो हमारे पास है आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स।
अपनी समस्याओं के बारे में खुलकर एक-दूसरे से बातचीत करें। चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 25 October 2022, 15:30 pm IST
ऐप खोलें

जब आपके पार्टनर द्वारा की जा रही चीटिंग या झूठ आपके सामने आने लगती है वैसे ही रिश्ते की विश्वसनीयता, सच्चाई और मजबूती भी टूटने लगती है। विश्वास के बिना कोई भी रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सकता। परंतु यदि आपका विश्वास पूरी तरह टूट जाये तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए। क्या आपको इसे एक मौका देने की कोशिश करनी चाहिए या हार मान लेना चाहिए।

विश्वास के पुनर्निर्माण की कोशिश करके आप किसी रिश्ते को बचाना चाहती हैं या नहीं, यह पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करता है। लेकिन अगर आप ऐसा करना चाहती हैं, और अपने रिश्ते को एक नया मौका देना चाहती है तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं। बेशक, रास्ता आसान नहीं होगा और कठिन लग सकता है। परंतु यदि आपने फैसला कर लिया है, तो इमोशनल इंटेलिजेंस कोच शिवम यहां अपनी एक्सपीरियंस से आपकी मदद करेंगे।

पहले जाने रिश्ते में विश्वास की कमी के कुछ संकेतो के बारे में

इससे पहले कि हम यह समझना शुरू करें कि रिश्ते में खोए हुए विश्वास को वापस कैसे लाना है। तो इसके लिए पहले जानते है की एक रिश्ते में विश्वास की कमी के संकेत क्या हैं।

आपकी बातों का प्रभाव न पड़ना।

खुलकर संवाद न कर पाना।

झूठ बोलना और धोखा देना।

रिश्ते में व्यक्तिगत रूप से सोचना।

क्या आप भी है एक ऑपोज़िट पर्सनालिटी के साथ रिलेशनशिप में हैं. चित्र शटरस्टॉक।

क्या आप टूटे हुए रिश्ते में विश्वास बना सकती हैं?

एक बार जब किसी रिश्ते में विश्वास खो जाता है, चाहे वह चीटिंग या किसी अन्य कारण से हो, तो इसे दुबारा से बना पाना बहुत कठिन होता है। लेकिन ऐसा नहीं कि यह संभव ही नही है। “विश्वास को फिर से बनाया जा सकता है, लेकिन इसे पाने में बहुत समय और समझ लगेगी। ऐसे में जल्दबाजी बरतने से बचें।” यदि आप रिश्ते को एक दूसरा मौका देना चाहती हैं, तो सबसे जरूरी है एक दूसरे के लिए समय निकालना। साथ ही, खोए हुए भरोसे को फिर से जीवित करना है तो आपके पार्टनर का सपोर्ट मिलना भी है। इसपर कोच शिवम कहते हैं की “यदि आप दोनों अपना रिश्ता वापस से ठीक करना चाहते हैं, तो इसमें दोनों लोगों के समर्थन की आवश्यकता होती है। साथ ही यह धोखा दे रहे पाटनर पर निर्भर करता है, कि वह अपने इस रिश्ते से आगे क्या चाहते हैं।”

यहां जाने रिश्ते को दुबारा से स्थापित करने के कुछ जरूरी टिप्स

1. जल्दबाजी करने से बचें

यदि आप अपने बिखरे हुए रिश्ते को एक नया मौका देना चाहती हैं तो ऐसे में सोच समझकर कोई भी कदम उठाए। जल्दबाजी में आपका रिश्ता और ज्यादा खराब हो सकता है। विश्वास तोड़ने के बाद साथी को तुरंत माफ करना मुश्किल है। परंतु ऐसी स्थिति में निर्णय लेने में आप दबाव महसूस कर सकती हैं। हालांकि, जो महत्वपूर्ण है वह उपचार प्रक्रिया है। वहीं शिवम कहते हैं, “खोए हुए विश्वास और भरोसे को वापस प्राप्त करने के लिए और रिश्ते को एक नया मौका देने के लिए धीमे धीमे कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखते हुए रिश्ते पर भरोसा करे।”

जानिए किस तरह रिश्ते को ठीक करना है। चित्र : शटरस्टॉक

2. सही कारण का पता होना जरूरी है

आखिर आप इस रिश्ते को क्यों सही करना चाहती हैं, और क्या कारण है कि आप इस रिश्ते से बाहर नहीं निकल पा रही। इन सभी बातों को लेकर स्पष्ट रहना जरूरी है। आपके मूल्य और आपकी जरूरत किसी और चीज से ज्यादा मायने रखती है। तो, तय करें कि आप क्या करना चाहती हैं। फिर सोचे कि क्या सच में इस रिश्ते को जोड़ना चाहती हैं? यदि हां तो खुद को और पार्टनर को समय देते हुए धीरे-धीरे चीजों को ठीक करने की कोशिश करें।

3. उनके व्यवहार के प्रति सचेत रहें

आपके पार्टनर आपके प्रति कैसा व्यवहार रख रहे हैं इस बात को लेकर सचेत रहें। इसपर एक्सपर्ट कहते है की आपको अपने पार्टनर के व्यवहार के प्रति सचेत रहना चाहिए। “कार्यों और शब्दों से अधिक, यह वह व्यवहार है जो व्यक्ति की सच्चाई बोलता है।”

यह भी पढ़ें : इस फेस्टिव सीजन ग्रीन टी से दें बालों को सॉफ्ट और शाइनी लुक, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story