तनाव से निपटना हो या वेट लॉस करना, बस आधा घंटे की सैर कर सकती है आपकी मदद

Updated on: 4 April 2022, 18:07 pm IST

सैर करना सबसे आसान और प्रभावशाली एक्सरसाइज में से एक है। अगर आप भी इन दिनों मेंटल हेल्थ या बढ़ते वजन की समस्या से पीड़ित हैं, तो वॉकिंग को अपने रुटीन में जरूर शामिल करें।

janiye walking ke fayde
जानिए आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है चलना। चित्र : शटरस्टॉक

वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिंग के साथ-साथ वॉकिंग (Walking) पसंद करते हैं। यकीनन सैर करना वजन कम करने में काफी ज्यादा मददगार होता है। पर क्या आप जानती हैं कि सैर करना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी उतना ही फायदेमंद है, जितना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए। बस आपको यह पता होना चाहिए कि कब, कितनी और कैसे करनी है सैर। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं सैर करने के फायदे (walking benefits)।

आइए सुलझाते हैं वॉकिंग की पहेली

कितनी और कैसी वॉकिंग प्रभावशाली हो सकती है, इसे लेकर हमेशा मन में कई सवाल उठते हैं। साथ ही वॉकिंग करने का सही समय क्या है? किस उम्र में कितनी सैर करना सही होता है? ऐसे बहुत सारे सवाल हैं, जो वॉकिंग के बारे में हमारे मन में उठते हैं। यकीनन वेट लॉस के लिए सैर करना एक प्रभावशाली एक्सरसाइज है। इसलिए आज उन सभी सवालों के हल ढूंढने की कोशिश करते हैं, जो वॉकिंग को लेकर आपके मन में उठ रहे हैं। आइए जानते हैं वेट लॉस और वॉकिंग से जुड़े सभी सवालों के जवाब।

वॉकिंग के फायदे और उससे जुड़े कई अन्य सवालों का जवाब जानने के लिए हमने डॉ राहुल शर्मा, कार्डियोलॉजिस्ट, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल जयपुर से संपर्क किया। आइए जानते हैं वे सैर करने और वेट लॉस के बारे में क्या बताने वाले हैं।

क्या वाकिंग आपके लिए अच्छी है?

डॉ राहुल शर्मा कहते हैं वॉकिंग हर उम्र के लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। सैर करने का सबसे सही समय सुबह का वक्त होता है। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको सैर करने के फायदे सिर्फ सुबह के वक्त ही मिलेंगे।

असल में सुबह का वातावरण काफी अच्छा होता है और आप भी ताजा महसूस कर रहीं होती हैं। जिसके कारण सुबह के वक्त सैर पर जाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। पर अगर आप किसी भी वजह से सुबह सैर नहीं कर पाती हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप शाम को सैर नहीं कर सकतीं।

aapki sehat ke liye faydemand hai chalna
चलना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉकजानिए

शाम के समय की गई वॉकिंग भी वेट लॉस और मूड बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

सिर्फ सैर करके आपकी सेहत को मिल सकते हैं इतने सारे फायदे

1. वेट लॉस में हैं मददगार

मॉर्निंग वॉक हो या ईवनिंग वॉक, यह आपको आपका वजन बनाए रखने में सहायता कर सकता है। दरअसल पैदल चलने में कैलोरी बर्न ज्यादा होती है। जो आपका वजन कम करने में मदद करती है। हालांकि कितनी देर चलने पर आप कितनी कैलोरी बर्न कर पाएंगी, यह कई चीजों पर निर्भर करता है। जैसे, चलने की गति, तय की गई दूरी, आपका वजन आदि। ये सब आप कैलोरी कैलकुलेटर के माध्यम से कैलकुलेट कर सकती हैं।

2. दिल की सेहत के लिए भी अच्छी है वॉकिंग

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, हफ़्ते में पांच दिन, दिन में कम से कम 30 मिनट पैदल चलना कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को लगभग 19 प्रतिशत तक कम कर सकता है। जब धीरे-धीरे आप चलने की दूरी बढ़ा लेती हैं, तो आपका हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम और भी कम हो सकता है।

3.आपका मूड इंप्रूव कर सकती है वॉकिंग

सुबह का वातावरण आपके मूड को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। अच्छे वातावरण में सैर करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। एनसीबीआई पर मौजूद एक अध्ययन से पता चलता है कि सैर करने से चिंता, अवसाद और नकारात्मक मनोदशा को कम करने में मदद मिलती है। यह आत्म-सम्मान को भी बढ़ावा दे सकता है और सोशल विदड्रॉल के लक्षणों को कम कर सकता है।

4. बीपी कंट्रोल करने में भी फायदेमंद है वॉकिंग

वॉकिंग करना आपका ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने में मदद कर सकता है। केयर डायबिटीज जर्नल पर मौजूद स्टडी इस बात का दावा करती है कि दिन में तीन बार (नाश्ते, दोपहर का भोजन और रात के खाने के बाद) 15 मिनट की सैर करने से दिन में किसी अन्य बिंदु पर 45 मिनट की सैर करने से अधिक रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होता है।

तो गर्ल्स, वेट लॉस करना हो या तनाव से निपटना हो, हर रोज़ कम से कम आधा घंटा सैर के लिए जरूर निकालें।

यह भी पढ़ें : छोटे-छोटे ब्रेक, डेस्क जाॅब में भी दे सकते हैं आपको पतली कमर, फॉलो करें ये 4 एक्सरसाइज टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें