अभी देर नहीं हुई है, आप फिर से लिख सकती हैं अपना भविष्य

अतीत की बुरी यादें किसी को भी परेशान कर सकती हैं। पर जरूरी है कि आप उनसे बाहर आएं और अपने भविष्य के लिए प्रयास करना शुरू करें।
जीवन हमें अलग-अलग स्तरों पर परखता है चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 12 Dec 2021, 06:00 pm IST
  • 117

बुरी चीजें अच्छे लोगों के साथ भी हो सकती हैं। यह हमें कई बार बताया गया है। दरअसल जीवन हमें अलग-अलग स्तरों पर परखता है, जब हम इसकी कम से कम उम्मीद करते हैं। भविष्य में अपने शानदार सफर को जारी रखने से पहले, आपको खुद से कुछ सवाल पूछने की जरूरत है।  “मैं कौन हूं?”, “मैं वास्तव में क्या चाहती हूं?”, “अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बाद मैं क्या बन जाऊंगी?”।

जब हम खुद के लिए ईमानदार होते हैं और सोच लेते हैं कि हम क्या करना चाहते हैं, तो आगे की यात्रा और अधिक रोमांचक हो जाती है। लेकिन आपको आराम से कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारे में सोचने की जरूरत है ज़रूरत है।

अपने भविष्य को फिर से लिखने के लिए यहां कुछ सरल सुझाव दिए गए हैं:

1  आत्म-जागरूकता सबसे जरूरी है

आत्म-जागरूकता का अभ्यास करना जीवन के सबसे महान कौशलों में से एक है, क्योंकि यह आपको खुद को को इस तरह जानने की अनुमति देता है, जो कोई और नहीं कर सकता। अंदर से बाहर तक आत्मविश्वासी होने में अपनी कमजोरियों सहित खुद को जानना और समझना शामिल है।

याद रखें कि आपका कोई भी हिस्सा आपका दुश्मन नहीं है, जिसमें आपका अहंकार, क्रोध और ईर्ष्या आदि भी शामिल है। जागरूकता की यह भावना होने से आपको अपने बारे में चीजों को बदलने का अवसर और स्वतंत्रता मिलती है। ताकि आप अपने पास मौजूद जीवन का निर्माण कर सकें। हम एक सशक्त जीवन जी सकते हैं, जब हम जानते हैं कि हम कौन हैं। 

2 स्वीकार करना है जरूरी 

हम जानते हैं कि जीवन में कई क्षण ऐसे होते हैं जब ग्रोथ कम और धीमी होती है, लेकिन अस्तित्व का मार्ग विविध होता है और सभी के लिए विभिन्न अवसर लाता है। जब हम दूसरों को बिना किसी जजमेंट के स्वीकार करते हैं, तो हम हर संभव तरीके से खुद को स्वीकार करने के लिए जगह बनाते हैं।

यह सब सेल्फ नॉलेज से शुरू होता है और  रेडिकल सेल्फ एक्सेप्टेंस तक पहुंच जाता है। हम सभी का एक अच्छा पक्ष है और एक बुरा पक्ष। रेडिकल सेल्फ एक्सेप्टेंस का अर्थ है इन दोनों पक्षों को स्वीकार करना, और अपने जीवन और अनुभवों को एक विशेष दिशा में धकेलने की कोशिश न करना।  

इस तरह, हम वर्तमान क्षण और स्वाभाविक रूप से होने वाली संतुष्टि, रुचियों, गर्व, खुशी, जिज्ञासा और उपहारों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं जो जीवन हमें देता है आत्म-स्वीकृति इतनी महत्वपूर्ण क्यों है? आत्म-स्वीकृति अधिक आत्म-प्रेम की ओर ले जाती है। याद रखें कि अधिक आत्म-प्रेम की यात्रा स्वयं प्रेम है।

3 परिवर्तन को अपनाएं 

जीवन में, कुछ परिवर्तन बिना योजना के किए जाते हैं, जबकि अन्य को अपनी जरूरतों के हिसाब से तैयार किया जाता है। जब हम इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि जीवन लगातार बदल रहा है, तो हम नए विकल्प और निर्णय लेते समय अपने आप पर भरोसा करना सीखते हैं।

बदलाव को अपनाना हमें दुनिया और खुद के बारे में हमारे दृष्टिकोण को व्यापक बनाने के लिए नई संभावनाओं और अनुभवों के लिए खुला रहने की अनुमति देती है। हमारा सत्य जीवन की तरह ही समय के साथ बदल सकता है और बदलता भी है। परिवर्तन से डरना नहीं चाहिए क्योंकि यह जीवन में बिल्कुल सही समय पर होता है और लगभग हमेशा एक कारण से ही होता है।

life me badlav
जीवन में, कुछ परिवर्तन बिना योजना के किए जाते हैं। चित्र-शटरस्टॉक

परिवर्तन हमारे सबसे अंधकारमय क्षणों में होता है। समय के साथ, आप इन परिवर्तनों का अनुभव करेंगे। ये परिवर्तन भावनात्मक, आध्यात्मिक, शारीरिक, यौन, मानसिक या उपरोक्त सभी हो सकते हैं। इसके अलावा, प्रत्येक परिवर्तन के साथ, आपके पास अपनी पहचान और व्यक्तित्व की भावना में नई जानकारी को एकीकृत करने का अवसर होता है। दूसरे शब्दों में, हर बदलाव के साथ, आपके पास बढ़ने का अवसर होता है!

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 कृतज्ञता का भाव

हम सभी के संघर्ष और असफलताएं हैं;  हम सबकी एक कहानी है। आंतरिक आध्यात्मिक शक्ति के साथ दर्द का सामना करें, और शानदार आत्म-प्रेम के साथ आत्मविश्वास की कमी को पूरा करें।  याद रखें कड़वाहट आशीर्वाद को रोकती है।  

अपने संघर्षों के बारे में कड़वा महसूस करना ही आपको अधूरा महसूस कराता है, और निराशा को बढ़ावा देता है। सभी चीजों के लिए कृतज्ञता का रवैया अपनाने से आपको कठिन परिस्थितियों को दूर करने में मदद मिलती है।

सभी चीजों के लिए आभारी होना एक प्यार भरा माहौल बनाता है जो हमारे ऊर्जा क्षेत्र के लिए एक प्रकार के फिल्टर के रूप में कार्य करता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो उस व्यक्ति के चेहरे की कल्पना करने का प्रयास करें जिसे आप सबसे अधिक प्यार करते हैं। आप अपने लिए एक प्रेम पत्र लिख सकते हैं, या उन लोगों, चीजों की सूची बना सकते हैं जिनके लिए आप सबसे अधिक आभारी हैं। ये प्यार भरे इरादे हैं, जो आपको ब्रह्मांड से जोड़ते हैं।

यह भी पढ़े : क्या वाकई अल्जाइमर का इलाज कर सकती है वियाग्रा? जानिए क्या कहता है अध्ययन

  • 117
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख