Habits to Stay Happy : अपनाएं ये 3 आदतें, जो सुखी जीवन की कुंजी हैं

Published on: 24 April 2022, 14:00 pm IST

जीवन में हमारे पास सब कुछ होते हुये भी कभी - कभी हम खुश महसूस नहीं कर पाते। वजह - मन की कुछ दबी भावनाएं हो सकती हैं। इसलिए, खुश और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए इन 3 आदतों को अपनाएं।

janiye kya hai jeevan mein khush rehne ka tareeka
जानिए आप अपने जीवन में कुश कैसे रेह सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

हमारे अपने लाइफ के कुछ फंडे या रूल्स होते हैं, जिन पर हम चलते हैं। यही आगे चलकर हमारी आदतें बन जाते हैं। और आदत बदलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आपको जो सिखाया गया है या जिसमें आप सहज महसूस करते हैं, उसे बदलने में बहुत समय और ऊर्जा लगती है। खासकर यदि आपकी आदत पुरानी हो। अपनी मानसिक स्थिति में बदलाव लाने और खुश रहने के कई तरीके हैं। ऐसा करने का एक तरीका यह पता लगाना है कि कौन सी आदत कम से कम प्रयास में आपके जीवन में सबसे बड़ा बदलाव लाती है।

हम बता रहे हैं, 4 आदतें जो आपको खुश रहने और आपके जीवन में बड़ा बदलाव लाने में मदद करेंगी

1. आभार व्यक्त करना

हम सभी जानते हैं कि आभार व्यक्त करना क्या होता है, लेकिन इसके बारे में उतनी बात नहीं की जाती जितनी होनी चाहिए। कृतज्ञता किसी भी सफलता की नींव है, और दुनिया की वर्तमान स्थिति के साथ, आपके पास जो कुछ है उसके लिए आप जितने आभारी होंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा।

अगली बार जब कोई आपके लिए कुछ अच्छा करे – चाहे वह दयालुता का कार्य हो या केवल मदद के लिए हाथ बढ़ाना – रुकें और उस पर चिंतन करें। यह जानने के लिए तीन सेकंड का समय लें कि उन्होंने ऐसा क्यों किया और आप उनके लिए कितने आभारी हैं। कृतज्ञता खुश रहने का सबसे तेज़ तरीका है और, मेरी राय में, सबसे आसान चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं। तो कम से कम प्रयास में अपने जीवन में बड़ा बदलाव लाने के लिए ऐसा करें।

कृतज्ञता आपको आनंद देती है क्योंकि इसके परिणाम कुछ इस तरह होते हैं –

आज की खुशियां

जब हमारे पास आज जो कुछ है, उसके लिए हम कृतज्ञ होते हैं, तो हमारा दिमाग अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करता है, न कि जो कुछ भी खो गया है उस पर। हम इस बात की सराहना करते हैं कि हम कहां हैं और हमारे पास क्या है। इसकी वजह से मन में एक सतोष की भावना पैदा होता है और आप तो जानती ही हैं कि संतोषी सदा सुखी।

कल की खुशियां

जब हम कृतज्ञ होते हैं और हमारे पास जो कुछ है उसके लिए खुश रहते हैं, तो हम अपने भविष्य की खुशियों को अधिक उत्साह और ऊर्जा के साथ देख सकते हैं। हमारे जीवन में क्या गुम हो सकता है, इस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा क्या हो सकता है।

khush rehne ke liye apnaaen ye aadtein3 आदतें जो आपको खुश रहने में मदद कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

अतीत की खुशियां

जब हम अतीत में जो कुछ हुआ है, उसके लिए हम आभारी होते हैं, तो हम खुद को इसकी सराहना करने और फिर से आनंद लेने की अनुमति देते हैं। जो हमें सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने पर, खुशी के पलों को फिर से जीने में मदद करता है। साथ ही, जब हम इस बात पर चिंतन करते हैं कि हम अतीत में कितने भाग्यशाली रहे हैं, तो हमारे भविष्य के बारे में आशान्वित होना आसान हो जाता है।

हमारे पास जो कुछ है उसके लिए लगातार आभारी रहना खुश रहने की कूंजी है।

2. जाने देना (रिलीज)

रिलीज की यह अवधारणा एक प्रक्रिया से अधिक है जिसे आप पांच मिनट में कर सकते हैं। मगर हमारा मानना ​​है कि यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपने लिए कर सकते हैं। खुश रहने के तरीके के रूप में जाने के बारे में सोचें और अपनी आदतों से खुद को पूरी तरह से मुक्त कर लें और अब उनकी चिंता न करें।

लैट गो करना – आसान नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है। यदि आप अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो कुछ चीजों को जाने देना ही बेहतर है। गहरी सांस लेने और ध्यान करने के लिए इसे दैनिक अभ्यास करें। अपने समय का उपयोग शांति और मौन में करने के लिए करें।

3. स्वीकृति

स्वीकृति दुनिया में सबसे कम आंका जाने वाला गुण है। हमारा मानना ​​​​है कि हर कोई जानता है कि स्वीकृति का क्या अर्थ है, लेकिन बहुत से लोगों द्वारा इसका अभ्यास शायद ही कभी किया जाता है। कुछ लोगों के लिए यह उनकी शब्दावली में भी नहीं है। जो हुआ उससे आगे बढ़ने के लिए या अपनी गलतियों से या जिन चीजों के बारे में आप शर्मिंदा हैं, उनसे आगे बढ़ने के लिए स्वीकृति आवश्यक है। इन बातों को स्वीकार न करने पर पछताना पड़ सकता है। इसलिए जिसे आप बदल नहीं सकते उसे स्वीकार करें क्योंकि यह हमारे जीवन का हिस्सा है।

खुश रहने का तरीका

सबसे आसान तरीकों में से एक जो कम से कम प्रयास में आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव ल सकता है वो है – आभारी होना।

यह भी पढ़ें : बाेरिंग शादी में फिर से नया रोमांच घोल सकती हैं ये 3 टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें