Apologies in relationship : इन 5 कारणों से माफी मांगना और माफ कर देना है रिश्ते में अहम

रिश्तों में खींचतान का होना स्वाभाविक है। ऐसे मोड़ पर रिश्तों में स्पष्टता बनाए रखने के लिए माफी मांगने से रिलेशनशिप को मज़बूती मिलती है। जानते हैं रिश्तों में होने वाली तकरार में माफी मांगने की अहमियत (apologies in relationship) ।
सभी चित्र देखे Partner ko space dena jaruri hai
ईर्ष्या और अविश्वास को त्यागकर पार्टनर को थोड़ा स्पेस दें, ताकि वो अपने मन मुताबिक अपने कार्यों को कर पाए। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 17 Dec 2023, 07:00 pm IST
  • 140
इनपुट फ्राॅम

हर रिश्ता जीवन में महत्वपूर्ण है। कुछ लोग रिश्तों को मतलब के हिसाब से जोड़ते और तोड़ते हैं। वास्तव में रिलेशनशिप में नफा नुकसान नहीं, बल्कि संतुलन का होना आवश्यक है। जो किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है। रिश्तों में खींचतान का होना स्वाभाविक है। अब ऐसे मोड़ पर अगर आप रिश्तों में स्पष्टता बनाए रखने के लिए माफी मांगती है, तो उससे रिलेशनशिप को मज़बूती मिलती है और वो लॉन्ग लास्टिंग भी बना रहता है। जानते हैं रिश्तों में होने वाली तकरार में माफी मांगने की अहमियत (apologies in relationship)।

दरअसल, रिश्तों का जीवन में खास महत्व होता है, जो हमें खुशियां तो कभी गम भी देते हैं। मगर फिर भी उन्हें संभालकर रखना ज़रूरी है। ये भी सच है कि दुनिया में कोई रिश्ता ऐसा नहीं है कि उसमें आपसी मनमुटाव न हुआ हो।

इस बारे में मनोवैज्ञानिक डॉ युवराज पंत बताते हैं कि अगर आपने किसी का दिल दुखाया है, तो उसके लिए माफी अवश्य मांगे। बहुत बार पार्टनर के साथ किए हुए वादों को पूरा न कर पाना और डिसरिस्पेक्टफुल बात करना रिश्तों में दूरिया बढ़ा देता है।

दरअसल, रोजमर्रा के जीवन में होने वाली गलतफहमियों को मन में दबाकर रखने की जगह आपसी बातचीत के ज़रिए समस्या को सुलझाने पर फोकस करना चाहिए। इससे रिश्तों में नरमी बढ़ने लगती है। गुस्सा और जिद्द को त्याग कर रिश्तों की अहमियत को समझना चाहिए। इससे आप लंगे वक्त तक रिश्ते नातों को निभा पाते हैं। इससे पार्टनर के मन में आपके लिए प्यार बढ़ता है और आप बेवजह के तनाव से बच पाते हैं।

Sorry bolne ke fayde
इससे पार्टनर के मन में आपके लिए प्यार बढ़ता है और आप बेवजह के तनाव से बच पाते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानते हैं माफी मांगने के फायदे (Importance pf apologies in relationship)

1. टूटे रिश्तों को जोड़ा जा सकता है

बहुत बार सामान्य सी लगने वाली बातें पार्टनर के मन को ठेस पहुंचाने का काम करती है। इससे रिश्तों में धीरे धीरे दूरियां बढ़ने लगती है। ऐसे में अपने व्यवहार को नियंत्रित करें और उसमें बदलाव लाने का प्रयास करें। साथ ही अपने साथी के मन की बात को जानकर उससे माफी मांगकर रिश्तों को मज़बूत बनाएं। इससे रिश्तों को टूटने से बचाया जा सकता है।

2. खोया विश्वास पाया जा सकता है

अगर रिश्तों में उतार चढ़ाव आ रहे हैं, तो ऐसे में उन्हें संभालने में ही समझदारी है। रिश्ता चाहे पति पत्नी का हो या माता पिता का। हर रिश्ता जीवन में खास अहमियत रखता है। अगर आप आगे बढ़कर अपनी गलती को स्वीकारते हैं, तो व्यक्ति आप पर दोबारा से विश्वास जताने लगता है। किसी दूसरे के विश्वास को पाकर आपके रिश्तों में दोबारा से खुशी लौट आती है।

3. तनाव कम होता है

छोटे छोटे मनमुटाव मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित होने लगते हैं। किसी के साथ हुई गलतफहमी के कारण व्यक्ति लंबे वक्त तक उसी सोच में डूबा रहता है। इसके चलते वो किसी काम पर फोकस नहीं कर पाता है। ऐसे में जीवन में तनाव को कम करने के लिए अपनी गलती की माफी मांगना पूरी तरह से उचित है।

janiye rishton mein kaise barkaraar rakhein spark
एक दूसरे को समझें और रिश्ते को मजबूती दें। चित्र : शटरस्टॉक

4. अंडरस्टैण्डिंग बढ़ती है

माफी मांगने से रिश्तों में आपसी मनमुटाव दूर होकर अंडरस्टैण्डिंग का स्तर बढ़ने लगती है। इससे दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को समझने में आसानी होती है। लोग एक दूसरे के करीब आ जाते हैं और दोबारा उसी गलती को दोहराने से बचते हैं। कुछ लोग अहंकार के कारण माफी मांगने से डरते है, मगर उनका डर रिश्तों में दरार को बढ़ा देता है।

5. व्यवहार में परिवर्तन

गलती को स्वाकारने से व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव आने लगता है और इससे अन्य लोगों की फीलिंग्स के बारे में ख्याल रख पाते है। किसी से बहस या किसी बात को लेकर हुए मनमुटाव को सुलझाने के लिए समस्या को समझकर उससे बाहर आने के लिए प्रयत्नशील रहना ज़रूरी है।

ये भी पढ़ें- यदि पार्टनर के साथ सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है, तो जानें इस अनहेल्दी रिलेशनशिप से बाहर निकलने के 3 कारण और उपाय

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख