मुश्किल नहीं है मूव ऑन करना, प्यार की नई शुरुआत के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Published on: 29 March 2022, 14:48 pm IST

अपने मंगेतर के साथ फोटो शेयर करने के साथ ही आईएएस ऑफिसर टीना डाबी ( IAS Tina Dabi Marriage) टॉक ऑफ द टाउन बन गईं हैं। उनकी मुस्कान इस शुरुआत में चार चांद लगा रही है।

shadi ko exciting banane ke liye janein tips
शादी के बाद बोरिंग लगने लगी है जिंदगी तो अपनाएं ये टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक

इन्फोडेमिक के इस दौर में कुछ भी छुपा हुआ नहीं है। यहां प्यार, डेटिंग, तकरार, तलाक सब कुछ सभी के सामने है। इसके बावजूद हर व्यक्ति के लिए ये सबसे निजी अनुभव होते हैं, जिससे निपटने का उसका अपना तरीका होता है। और ये सभी अनुभव किसी इमोशनल रोलर कोस्टर (Emotional rollercoaster) की तरह हो सकता है। खासतौर से लड़कियों के लिए। एक तनावपूर्ण रिश्ते (Toxic relationship) से निकलना और फिर से खुशियों की राह ढूंढना (Remarriage) अगर आपको मुश्किल लग रहा है, तो टीना डाबी की मुस्कान (IAS officer Tina Dabi) आपको काफी हद तक आश्वस्त कर सकती है। यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं, जो आपके लिए भी नई शुरुआत को आसान बना सकते हैं।

पिछली शादी के बाद नए रिश्ते में बंधना और नई शुरुआत करना कठिन हो सकता है। फिर चाहे पिछले विवाह में साथी का देहांत हुआ हो या आपने आपसी समझ से अलग होने का निर्णय लिया हो। वास्तविकता यह है कि पुर्नविवाह को अक्सर उन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जो पहले विवाह में मौजूद नहीं होती।

मुस्कान के साथ एक नई शुरुआत कर रहीं हैं टीना डाबी

यूपीएससी टॉपर (UPSC Topper) आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) ने खुद को दूसरा मौका दिया है और अब वे दोबारा शादी करने जा रही हैं। टीना डाबी 2016 राजस्‍थान कैडर की आईएएस अफसर हैं। वे 2013 बैच के आईएएस प्रदीप गवांडे (IAS Pradeep Gawande) के साथ जल्द ही शादी के बंधन में बंधेगी। उन्होंने अपने इन्स्टाग्राम पर प्रदीप गवांडे के साथ कुछ खूबसूरत तसवीरें साझा की हैं, जिसमें वे दोनों एक-दूसरे का हाथ पकड़े नज़र आ रहे हैं।

टीना ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा है – I’m wearing the smile you gave me. #Fiance (तुम्हारी दी हुई मुस्कान ने मुझे संवार दिया है।)

यहां देखें उनकी पोस्ट :

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

यकीनन यह आसान नहीं है। सोशल कंडीशनिंग और टैबूज ने प्यार की राह को लड़कियों के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल बना दिया है। यहां पहली शादी का जिस तरह भव्य स्वागत होता है, वहीं दूसरी शादी को लेकर ढेर सारे किंतु, परंतु मौजूद रहते हैं। मगर यह पूरी तरह आपकी जिंदगी है और आपको अधिकार है अपने लिए बेस्ट कंपेनियन चुनने का।

यदि आप भी फिर से एक नए रिश्ते में बंधने के बारे में सोच रही हैं, तो कुछ चीजों को पहले से जान लेना बेहतर है। इससे आपको रिश्तों में समंजस्य स्थापित करने में मदद मिलेगी और जीवन सुखद रहेगा।

सोच समझकर कोई भी कदम उठाएं

इससे पहले कि आप शादी को एक और मौका देने का फैसला करें, यह तय करना जरूरी है कि क्या आप दोनों मानसिक रूप से तैयार हैं या नहीं?

जर्नल ऑफ़ फ़ैमिली इश्यूज़ में प्रकाशित एक 2015 के अध्ययन में पाया गया कि पहली शादी की तुलना में पुनर्विवाह में तलाक होने की संभावना अधिक है। मगर ऐसा जरूरी नहीं है।

रीमैरिज में आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है

यदि आप यह सोच रही हैं कि हर चीज़ अपने आप हो जाएगी और सब कुछ अच्छा चलेगा, तो आप गलत हैं। बल्कि दूसरी शादी में आप दोनों को और मेहनत करनी पड़ेगी। क्योंकि पहली शादी के कुछ मसले आपके आज को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए उन्हें संबोधित करना और उन पर खुल कर बात करना ज़रूरी है।

tina dabi marriage
एक दूसरे को समझें। चित्र : शटरस्टॉक

गलतियों को पहचानें

पुनर्विवाह सफल होने के लिए, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि पहले विवाह में क्या गलत हुआ। जबकि कई लोग तलाक का दोष अपने एक्स को देते हैं, लेकिन रिश्ते की विफलता में अपने स्वयं के हिस्से के बारे में यथार्थवादी होना भविष्य के रिश्तों की सफलता के लिए आवश्यक है।

कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि लगभग एक तिहाई तलाकशुदा लोग शादी के समाप्त होने के बाद भी अपने एक्स के साथ लगाव महसूस करते हैं।

इस बारे में हमनें मोटिवेशनल स्पीकर, रेडियो होस्ट और प्रोड्यूसर देवीना कौर से बात की। उनका कहना है कि – ”रिश्तों में संवाद बहुत ज़रूरी है और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है।”

नई शुरुआत की सफलता में काम आएंगी ये टिप्स

अपने प्रति ईमानदार रहें

हमेशा पिछली घटनाओं की तुलना, नई शुरुआत से न करें

अपनी शादी को प्राथमिकता दें

अपने पिछले रिश्तों से क्रोध और नाराजगी को दूर करें

एक-दूसरे की बातचीत पर काम करें और अपने साथी के साथ खुलापन और ईमानदारी बनाए रखें

देवीना कहती हैं कि रिश्ते में एक-दूसरे का साथ निभाना बहुत ज़रूरी है

समस्याओं को बड़ी समस्या बनने से पहले सुलझाएं

रिश्ते में संघर्ष को प्रबंधित करना सीखें

सौतेले बच्चों के साथ सकारात्मक संबंध बनाएं

ये टिप्स आपके साथी के साथ विश्वास स्थापित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जो एक स्वस्थ और सफल रिश्ते की नीव स्थापित करेंगे।

यह भी पढ़ें : सेक्स से पहले और बाद में बातचीत, बेहतर बना सकती है आपका यौन जीवन

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें