वैलनेस
स्टोर

रचनात्‍मक और बौद्धि‍क लगने वाली ये 5 चीजें भी कर सकती हैं आपकी नींद खराब, इनसे बचना है जरूरी

Published on:16 March 2021, 17:10pm IST
जिन्‍हें आप अपनी क्रिएटिविटी का हिस्‍सा समझ रहीं हैं, कभी-कभी वे आदतें भी आपकी नींद का दरवाजा बंद कर देती हैं।
विनीत
  • 84 Likes
यह आदतें आपकी स्लीप साइकल को डिस्टर्ब कर सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

इस समय अधिकांश लोग अनिद्रा की समस्या से पीड़ित हैं। आंकड़ों पर गौर करें, तो लगभग 27% लोगों को स्थायी अनिद्रा की समस्या हैं और 73% लोगों को कभी-कभी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। क्या आप जानती हैं कि नींद की समस्या का कारण हमेशा स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होती। बल्कि इसके लिए आपकी कई दैनिक आदतें भी जिम्मेदार हो सकती हैं। हम बिस्तर पर जाने से पहले कई ऐसी गतिविधियां करते हैं, जो हमारी नींद को बहुत बुरी तरह प्रभावित करती हैं।

विशेषज्ञ मानते हैं कि हमारी कुछ आदतें हैं, जो काफी सामान्य लगती हैं, लेकिन वे वास्तव में नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। यहां तक ​​कि अनिद्रा का कारण बन सकती हैं। यदि आप रात में अच्छी तरह आराम चाहती हैं तो आपको बिस्तर पर जाने से पहले कुछ चीजों को करना बंद कर देना चाहिए।

यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको बिस्तर पर जाने से पहले कभी नहीं करनी चाहिए

  1. स्मोकिंग (Smoking)

कैफीन की तरह, निकोटीन का हमारे शरीर पर उत्तेजक प्रभाव (stimulating effect) पड़ता है। ये हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है और मस्तिष्क की गतिविधि को उत्तेजित करता है। ये हेल्‍दी स्‍लीप को डिस्‍टर्ब करने के लिए काफी है। 

सिर्फ इतना ही नहीं, अगर आप सोती हैं, तो भी आपकी नींद की गुणवत्ता संतोषजनक नहीं होगी। धूम्रपान करने वालों को गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में अनिद्रा का अनुभव होने की अधिक संभावना है।

यदि आप इसे छोड़ना चाहती हैं, तो कोशिश करें कि बिस्तर पर जाने से 1.5 से 2 घंटे पहले तक धूम्रपान न करें। यह आपको तेजी से सो जाने में मदद करेगा और आपकी नींद स्वस्थ होगी।

स्‍मोकिंग आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में डाल सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. एक्सरसाइज करना

सामान्य तौर पर, व्यायाम का नींद पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि यह हमें जल्दी सोने जाने और तनाव दूर करने में मदद कर सकती है। लेकिन यह केवल तभी काम करता है जब आप बिस्तर से 3-4 घंटे (या 6 घंटे पहले) अपने वर्कआउट को पूरा कर लें। यदि आप जिम से वापस लौटे हैं और सीधे बिस्तर पर चले गए हैं, तो आपका जागृत शरीर, आपको सोने नहीं देता।

यह भी पढें: परी कथाओं जैसा नहीं है प्यार, जानिए प्यार के बारे में असल में आपको क्या समझने की जरूरत है

  1. पानी पीना

बिस्तर पर जाने से पहले, तरल पदा‍र्थ की एक छोटी मात्रा आपके शरीर के लिए अच्छी होती है। लेकिन अगर आप बहुत सारा पानी पीती हैं, तो आपके रात में जागने की संभावना है और सुबह आंखें सूजी हुई दिखाई देंगी।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको रात में पानी पीना बंद कर देना चाहिए। आपको बस सही मात्रा में प्रयोग करने और सही तरल पदार्थ की तलाश करने की आवश्यकता है, जो इन समस्याओं का कारण नहीं बनेगा।

विशेषज्ञों की मानें तो आमतौर पर एक गिलास या एक आधा गिलास पानी ज्यादातर लोगों के लिए आदर्श माना जाता है।

  1. क्रिएटिव एक्टिविटी में संलग्न होना

कला को अक्सर आराम करने का एक अच्छा तरीका माना जाता है, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। जब बिस्तर पर आराम की बात आती है, तो क्रिएटिविटी आपकी नींद को बाधित कर सकती है। 

यदि आप कोई चित्र बनाते हैं, लिखते हैं, या किसी उपकरण को बजाते हैं, तो आपका मस्तिष्क बहुत सक्रिय होगा। जिससे आपके शरीर को नींद के सिग्‍नल नहीं मिल पाते। 

रचनात्मक गतिविधियों के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। शांत होने के लिए, मस्तिष्क को कुछ समय चाहिए। यही कारण है कि सोने से एक घंटे पहले किसी भी मेंटल एक्टिविटी से बचना सबसे अच्छा है। आप इसके बजाय एक किताब पढ़ सकती हैं या ध्यान लगा सकती हैं।

  1. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग

लैपटॉप और फोन को बंद करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि ये उपकरण प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं जो सोने के लिए हानिकारक है। बिस्तर से पहले किताब पढ़ने के लिए फोन का उपयोग करने से बचना भी सबसे अच्छा है।

मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी नींद को डिस्‍टर्ब करती है। चित्र: शटरस्टॉक
मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी नींद को डिस्‍टर्ब करती है। चित्र: शटरस्टॉक

विशेषज्ञों का सुझाव है कि इसके बजाय, एक मुद्रित पुस्तक या विशेष इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चुनें जो आपकी आंखों और नींद के लिए कम हानिकारक हो।

यह भी पढें: आप भी घोस्टिंग की शिकार हैं? तो ये 10 तरीके आपको इस परेशानी से निकलने में मदद कर सकते हैं

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।