जानिए कैसे, अगर आदत न बनें तो वीडियो गेम्स रख सकते हैं आपको मेंटली हेल्दी

Updated on: 13 July 2022, 20:10 pm IST

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म गेमर्स के लिए एक सपोर्टिव और एक्टिव माहौल साझा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान देता है।

chess effect on mind
वीडियो गेम्स की जगह बच्चो को लगाएं चेस खेलने की आदत. चित्र: शटरस्टॉक

वीडियो गेम्स को आप एंटरटेन्मेंट और एडिक्शन के तौर पर जानती होंगी पर क्या आप जानती हैं कि वीडियो गेम्स आपके मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने में भी हेल्प करता है। आपकी  2020 में,  ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि वीडियो गेम खेलने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और आप खुश रह सकते हैं। हालांकि अत्यधिक गेमिंग निश्चित रूप से हानिकारक हो सकती है। आज हम बात करेंगे गेमिंग के मानसिक स्वास्थ्य और वेलनेस पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव के बारे में।

 वीडियो गेम मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं 

दूसरे शब्दों में, वीडियो गेम खेलना गेमर्स को अपने मस्तिष्क के कई अलग-अलग क्षेत्रों को एक्साईट करने पर मजबूर करता है, जिससे आपकी मेंटल हेल्थ को न सिर्फ फायदा होता है और आपकी सोच का भी विकास होता है। 

वीडियो गेम खेलने से तनाव दूर होता है

हम सभी अलग-अलग तरीकों से अपना मी टाइम एन्जॉय करते हैं और कई लोगों के लिए, खेल में खुद को डुबो देना दैनिक जीवन के तनावों से निपटनेका एक शानदार तरीका है। 

अकेलेपन से निपटने के लिए गेमिंग प्रभावी तरीका है

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और multiplayers के एक्सपीरियंस को एक नए तरह से देखने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह लोगों को अकेलेपन को दूर करने और सपोर्टिंग कम्यूनिटी का हिस्सा महसूस करने में मदद कर सकता है। 

mobile aur virtual games bachcho ko hinsak bana rahi hai
वीडियो गेम्स आपकी सोशल होने में भी मदद कर सकते हैं । चित्र: शटरस्टाॅक

वीडियो गेम्स कठिन परिस्थितियों से निपटने के तरीके तलाशने में मदद कर सकते हैं

“इन-गेम” चैलेंजेस को दूर करने के तरीके सीखने से गेमर्स वास्तविक जीवन की बाधाओं और कठिनाइयों से निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकते हैं। ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म गेमर्स के लिए एक सपोर्टिव और एक्टिव माहौल साझा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान देता है।सभी चीजों की तरह वीडियो गेम खेले जाने की भी एक लिमिट तय होनी चाहिए। अत्यधिक  जैसे बहुत अधिक दौड़ने से जोड़ों में समस्या और चोट लग सकती है ठीक वैसे ही वीडियो गेम्स खेलने से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य की रिकवरी।

वीडियो गेम खेलना आपको स्ट्रेस और मेंटल डिस्टर्बेंस से उबरने में मदद कर सकता है। वीडियो गेम दर्द और मनोवैज्ञानिक आघात से ध्यान भटकाने का काम कर सकते हैं। ये उन लोगों की भी मदद कर सकते हैं जो चिंता, अवसाद, अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) और पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) जैसे मानसिक विकारों से जूझ रहे हैं ।

यह भी पढ़ें: बरसात के मौसम में अपने पैरों का रखें इस तरह ख्याल, नहीं तो हो सकता है फंगल इन्फेक्शन

 

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें