यदि किसी बुजुर्ग में दिखते हैं ये 5 लक्षण, तो उन्हें हो सकता है अल्जाइमर का जोखिम 

आपके परिवार के किसी भी बुजुर्ग सदस्य यदि कुछ ऐसे 5 लक्षण दिखने लगें, तो उन्हें अल्जाइमर हो सकता है। इन लक्षणों की पहचान कर उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं।   

alzhiemer ke lakshn
अल्जाइमर मेमोरी, थिंकिंग पॉवर,  रीजनिंग स्किल यानी तर्क करने की क्षमता को प्रभावित करती है। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 12 November 2022, 14:00 pm IST
  • 125

उम्र बढ़ने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इनमें से एक है मेमोरी लॉस। आपके घर-परिवार में भी किसी न किसी बुजुर्ग सदस्य को यह परेशानी होती होगी। वे किसी सामान को कहीं रखकर भूल जाते होंगे। मेमोरी लॉस दैनिक जीवन को बाधित करती है। यदि उनके साथ ऐसा लगातार हो रहा है, तो यह अल्जाइमर या डीमेंशिया का लक्षण हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य को अल्जाइमर है, इसकी पहचान करना जरूरी है। इसके लिए हमने बात की नॉएडा इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज के डीन और सर्जन डॉ. आशुतोष निरंजन से। उन्होंने कई ऐसे संकेत (5 signs of Alzheimer’s disease) बताये, जिनके आधार पर अल्जाइमर होने की पहचान की जा सकती है।

मेमोरी, थिंकिंग पॉवर,  रीजनिंग स्किल को प्रभावित करता है अल्जाइमर

डॉ. आशुतोष निरंजन बताते हैं, ‘अल्जाइमर एक ब्रेन डिजीज है। इस डीजेनरेटिव न्यूरोलॉजिकल कंडीशन में मस्तिष्क की कोशिकाओं की मृत्यु हो जाती है और मस्तिष्क सिकुड़ जाता है। डीमेंशिया के कारण मानसिक, व्यवहारिक और सामाजिक क्षमताओं में लगातार गिरावट होती जाती है। व्यक्ति स्वतंत्र रूप से कार्य करने की व्यक्ति की क्षमता को खोने लगता है।

अल्जाइमर मेमोरी, थिंकिंग पॉवर,  रीजनिंग स्किल यानी तर्क करने की क्षमता को प्रभावित करती है। इन प्रक्रियाओं में धीमी गति से गिरावट आती जाती है। यदि आप इनमें से किसी एक लक्षण को भी  नोटिस करती हैं, तो उन्हें अनदेखा करने की कोशिश नहीं करें। उन्हें तुरंत किसी डॉक्टर के पास ले जाएं।

यहां हैं वे 5 लक्षण, जिनसे अल्जाइमर होने का संकेत (5 signs of Alzheimer’s disease) मिलता है

1 सबसे पहले मिलता है मेमोरी लॉस का संकेत  (memory loss is the first sign of alzheimer’s disease)

प्रारंभिक अवस्था में व्यक्ति जिस चीज़ की तुरंत जानकारी हासिल करता है, उसे ही भूलने लगता है। यह  अल्जाइमर रोग के सबसे विशिष्ट लक्षणों में से एक है। अन्य स्थिति में महत्वपूर्ण तिथियों या घटनाओं को याद रखना, एक ही प्रश्न को बार-बार पूछना और किसी आवश्यक चीज़ को याद रखने के लिए परिवार के सदस्यों से अधिक से अधिक सहायता की जरूरत महसूस करना अल्जाइमर के प्रारंभिक संकेतों में से एक है।

2 समस्या को हल करने या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी (trouble solving or concentrating in Alzheimer’s disease)

कुछ अल्जाइमर के मरीज में किसी समस्या को हल करने की योजना बनाने या संख्याओं के साथ काम करने की क्षमता में परिवर्तन आ जाता है। वे एक साधारण सी बात या किसी रेमेडी को याद रखने या उसका पालन करने के लिए संघर्ष करने लग जा सकते हैं। उन्हें समय पर अपने बिल का भुगतान करना याद नहीं रहता है या भुगतान करने के बावजूद भूल जा सकते हैं। उन्हें ध्यान केंद्रित करने में भी परेशानी हो सकती है। वे पहले की तुलना में काफी धीमी गति से काम कर सकते हैं।

3 आसान या जाने-पहचाने काम को पूरा करने में कठिनाई महसूस करना (Difficulty in completing easy or familiar task)

अल्जाइमर रोग वाले लोगों के लिए रोजमर्रा के काम को पूरा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। उनके लिए किसी ख़ास अवसर को याद रखना, ग्रोसरी लिस्ट को देखने-व्यवस्थित करने, किसी प्रसिद्ध स्थान तक ड्राइव कर जाने या पसंदीदा गेम के नियमों को याद करना भी संघर्ष वाला साबित हो सकता है।

Alzheimer's ke prabhav
अल्जाइमर रोग वाले लोगों के लिए रोजमर्रा के काम को पूरा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

4 समय, मौसम और तारीखें भूलना (forgetting times, weather and dates in Alzheimer’s disease)

अल्जाइमर के मरीज समय, मौसम और तारीखें भी भूलने लग जाते हैं। अगर तुरंत उनकी मदद नहीं की जाए, तो उन्हें चीज़ों को समझने में भी परेशानी हो सकती है। वे कभी-कभी अपने गन्तव्य तक जाने वाले ट्रैक को भी भूल सकते हैं। उनके लिए वहां तक पहुंचना एक बड़ी समस्या हो सकती है।

5 रखे हुए सामान को ढूंढने  में असमर्थ होना( being unable to locate the stored goods in Alzheimer’s disease) 

अल्जाइमर रोग से ग्रस्त व्यक्ति चीजों को ऐसे स्थान पर रख देते हैं, जिन्हें ढूँढना उनके लिए मुश्किल भरा हो सकता है। वे सामान को गलत जगह पर रख सकते हैं और उन्हें खोजने में वे खुद को सक्षम नहीं पा सकते हैं। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, अल्जाइमर रोग से ग्रस्त व्यक्ति अपनी गलती के लिए दूसरों को दोष देना शुरू कर सकते हैं।

Alzheimer's patient
जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, अल्जाइमर रोग से ग्रस्त व्यक्ति अपनी गलती के लिए दूसरों को दोष देना शुरू कर सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

ऊपर बताये गये सभी लक्षण व्यक्ति के अल्जाइमर रुग से पीड़ित होने की ओर इशारा करते हैं। इसलिए जितना जल्दी संभव हो पीड़ित को डॉक्टर के पास ले जाएं। इससे उनका इलाज सही समय पर शुरू हो जायेगा ।

यह भी पढ़ें :-कोविड-19 से रिकवरी के बाद बुजुर्गों में बढ़ गया है अल्जाइमर का जोखिम, जानिए क्या कहते हैं शोध 

  • 125
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory