Long distance relationship: ये 5 संकेत बताते हैं कि अब कमज़ोर पड़ने लगा है आपका रिश्ता

यदि आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं, तो सबसे पहले ऐसे रिश्ते में नजर आने वाले रेड फ्लैग्स को पहचानना जरूरी है। यहां हैं ऐसे 5 रेड फ्लैग जो आपके कमजोर रिश्ते को दर्शाते हैं।

mansik swasthya ko nuksaan pahuchata hai
मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता हैं खराब लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 23 September 2022, 16:48 pm IST
  • 146

किसी भी कन्वेंशनल रिलेशनशिप की तुलना में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जबकि कुछ जोड़े लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के फायदों का भी अनुभव करते हैं। ये उनके लिए ज्यादा आज़ाद ख्याल रिश्ता हो सकता है। वहीं कुछ लोग इसी के कारण चीट किए जाते हैं। हर रिश्ते के दो पहलू होते हैं। एक वो जो आपके हाथ में है और दूसरा वह, जिसका सिरा दूसरे पार्टनर के हाथ में है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने रिश्ते को ठीक से रिव्यू करें और समझें कि ये ठीक से आगे बढ़ भी पाएगा या नहीं! यहां हम उन संकेतों (Red flags in long distance relationship) के बारे में बता रहे हैं, जो किसी भी रिश्ते के कमजोर पड़ने के संकेत हो सकते हैं।

एक बहुत बड़ी सच्चाई यह है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में ज्यादातर लोग झगड़े, गलतफहमी, चोटिल होने, कम्युनिकेशन प्रॉब्लम और तनावपूर्ण स्थितियों का अनुभव करते हैं। हम सभी के मन में कभी न कभी अपनी शंकाएं आ ही जाती हैं। परंतु क्या आपके अंदर की कुछ इनसिक्योरिटीज आपके रिश्ते को खत्म करने के लिए पर्याप्त हैं?

आखिर आप इस बात का पता कैसे लगाएंगी कि अब आपका पार्टनर इस रिश्ते में रहना चाहता है या नहीं? इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने रिश्ते को ठीक से ऑब्जर्व करें और उन 5 संकेतों को समझें, जो रिश्ते के कमजोर पड़ते जाने की ओर इशारा करते हैं। इन्हें आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के रेड फ्लैग साइन भी कह सकती हैं।

long distance relationship
जानिए लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में नजर आने वाले 5 चेतावनी संकेत। चित्र शटरस्टॉक।

पहचानिए लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के 5 प्रमुख रेड फ्लैग साइन

1. अब आप पहले की तरह बातें नहीं करते

कम्युनिकेशन किसी भी हेल्दी रिलेशनशिप का एक प्रमुख हिस्सा होता है। खासकर यदि आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मे हैं, तो कम्युनिकेशन आपके रिश्ते के लिए हार्टबीट की तरह होता है।

रिश्ते की शुरुआत में, आप हमेशा एक-दूसरे से बात करना चाहते थे। आप इस बात से अवगत थे कि आपका पार्टनर पूरे दिन क्या कर करता है। टेक्स्ट, चैट, ऑडियो-वीडियो कॉल, जैसे कम्युनिकेशन के माध्यम से आप उनसे अपने मन की हर बात कहा करती होंगी।

परंतु अचानक यदि आपको आपके कम्युनिकेशन फ्रीक्वेंसी में गिरावट देखने को मिल रही है, तो यह आपके लिए एक रेड फ्लैग हो सकता है। कभी-कभी हो सकता है कि आप हफ्ते हफ्ते भर बात न करें। किसी भी रिश्ते में फिजिकल प्रेजेंस बहुत जरूरी है, परंतु इसकी कमी के कारण बहुत सी चीजें खराब होने लगती हैं।

रिश्ते के शुरुआती दिन जैसे होते हैं, जरूरी नहीं कि आगे भी ऐसा ही हो। कभी-कभार पार्टनर इतना व्यस्त हो सकता है, कि वह आपसे कम्युनिकेट करने में असमर्थ हों। हालांकि, यदि आपको कॉल और टेक्स्ट का रिप्लाई न मिले और कोई ठोस स्पष्टीकरण नहीं है, तो यह एक चेतावनी का संकेत हो सकता है।

2. डेट नाइट प्लानिंग को नजरअंदाज करना

किसी भी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए शेड्यूलिंग कॉल्स/डेट नाइट्स महत्वपूर्ण हैं। यदि वह आपकी निर्धारित कॉल को मिस कर रहे हैं और ऐसा लगता है कि उनके पास कोई ठोस स्पष्टीकरण नहीं है, तो इसे एक रेड फ्लैग के तौर पर लिया जा सकता है।

कभी-कभी अप्रत्याशित परिस्थितियां होती हैं, लेकिन उन्हें नियमित रूप से दोहराना बिल्कुल भी उचित नहीं। क्योंकि यदि आप किसी के लिए महत्त्व रखती हैं, तो वह हमेशा आपके लिए समय निकालने में असमर्थ नहीं हो सकते।

long distance relationship.
डेट नाइट प्लानिंग को नजरअंदाज करना। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. बढ़ती हुई अनिश्चितता

क्या आपको याद है कि आप रिश्ते की शुरुआत में फोन कॉल्स का इंतजार किया करती थीं? जब आप उनसे बात करती थीं तो आपके चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान होती थी। आप उनसे हर चीज के बारे में बात करने के लिए उत्सुक होती थीं। परंतु धीरे-धीरे आपकी उत्सुकता कम होने लगती है और आप उनसे कन्वर्सेशन करने को लेकर अनिश्चित हो जाती हैं।

उनका फोन कॉल आपको ओकवर्ड, इरिटेटिंग और फोर्स्ड लगने लगता है। फिर जब आपके रिश्ते की नींव खराब हो जाती है, और आप एक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होती हैं, तो उसे वापस पटरी पर लाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। यह एक अनहेल्दी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का संकेत हो सकता है।

4. उनके बिना भविष्य देखना

यदि आप एक ऐसे भविष्य की योजना बना रही हैं, जिसमें आपका पार्टनर शामिल नहीं है और आप दोनों अपने रिश्ते को लेकर शादी और एक-दूसरे के साथ हमेशा रहने के लिए भी तैयार नहीं हैं, तो फिर आपके लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने का कोई मतलब नहीं है।

आप इस रिश्ते में केवल इसलिए हैं, क्योंकि आपके लिए इस रिश्ते को तोड़ पाना संभव नहीं हैं। आप उनसे मिलने के लिए उस तरह से उत्सुक नहीं हैं, जितनी पहले हुआ करती थीं, तो यह आपके रिश्ते का एक रेड फ्लैग हो सकता है। वहीं अपने पार्टनर से न मिलने को लेकर या तो आप व्यस्त रहने का ढोंग करती हैं, या कई और बहाने बना लेती हैं।

5. सोशल मीडिया पर न होना

यह बात मानी जा सकती है कि कुछ लोगों को सोशल मीडिया पर रहना पसंद नहीं होता। हालांकि, यदि आप एक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं और आपके पार्टनर का कहना है कि वह सोशल मीडिया पर किसी भी तरह से उपस्थित नहीं हैं। तो हो सकता है, कि वह आपसे कुछ छिपा रहे हों। यह एक अनहेल्दी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का संकेत है। साथ ही यह आपके रिश्ते का रेड फ्लैग भी हो सकता है।

यहां जानें लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप विश्वास, पारदर्शिता और प्रतिबद्धता पर बनाया जाता है। लोग लगातार झूठ बोलते हैं, लेकिन हमारी गतिविधियां सभी चीजों को दर्शा देती हैं। पार्टनर द्वारा कही गई बातों को दिल पर लेने के बजाय अपने रिश्ते के खराब होने के कारण पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है। हो सकता है, इन रेड फ्लैग्स पर ध्यान देने से आप बहुत सी परेशानियों से बच जाएं।

इस तरह के रिश्तों को मैनेज करना काफी ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। परंतु यदि आप एक-दूसरे को लेकर स्पष्ट हैं, तो इस रिश्ते को स्वस्थ तरीके से आगे बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  आपकी हार्ट हेल्थ के लिए बहुत खास है हिलसा, दुर्गा पूजा के अवसर पर बांग्लादेश से आई भारत के लिए सौगात

  • 146
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory