Valentines Day : कहने में झिझक होती है? तो इन 10 आसान तरीकों से करें अपने प्यार का इजहार

Updated on: 12 February 2022, 14:37 pm IST

वेलेंटाइन डे 2022 : कभी-कभी, साधारण इशारे शब्दों से ज्यादा जोर से बोलते हैं। अपने साथी के लिए प्यार का इजहार करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

Pyar me kabhi kabhi expression words se zyada kimti hote hain
प्यार में कभी-कभी एक्सप्रेशन शब्दों से ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

वेलेंटाइन डे 2022 पर कुछ लोगों को अपने पार्टनर को ‘आई लव यू’ कहने में मुश्किल होती है। लेकिन प्यार का इजहार करने का यही एकमात्र तरीका नहीं है। सच्चाई यह है कि आपके किसी खास के लिए छोटी चीजें करना कभी-कभी कविता और प्रेम पत्रों से भी ज्यादा रोमांटिक हो सकता है। खासकर जब आप इस रिश्ते के दीर्घकालिक या फॉरेवर होने की उम्मीद कर रहे हों।

अपने साथी को यह बताने के असंख्य तरीके हैं कि वे आपके जीवन में क्या महत्व रखते हैं और आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। आखिरकार, यदि आप चाहते हैं कि वे आपके जीवन का हिस्सा बनें, तो आप उन्हें हल्के में लेने का जोखिम नहीं उठाएंगे, हैं न?

कुछ लोगों के लिए, अगर उनका पार्टनर उन्हें सुनता है, तो यह एक खास टर्न-ऑन हो सकता है। जबकि अन्य किसी ऐसे व्यक्ति पर विचार कर सकते हैं जो किसी अन्य इशारे की तुलना में उनकी राय का अधिक रोमांटिक सम्मान करता है। एक-दूसरे को समझना और भावनात्मक एवं मानसिक रूप से एक-दूसरे से जुड़ना इस बात के संकेत हैं कि आपका रिश्ता सही दिशा की ओर बढ़ रहा है।

आप भी ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं, जो अपने साथी को लंबे समय तक या हमेशा के लिए रिश्ते में रखना चाहते हैं। लेखक और मनोचिकित्सक सारा कुबुरिक के पास आपके लिए कुछ सुझाव हैं।

ये हैं कुछ हमेशा रोमांटिक लगने वाले तरीके

1. तारीफ करें

एक सच्ची तारीफ किसी का भी दिन रोशन कर सकती है। यह दिखाने का तरीका है कि आप उन्हें और उनके इशारों को महत्व देते हैं और उनकी सराहना करते हैं।

प्यार के मौसम में दूसरों से करें प्यार का इज़हार। चित्र-शटरस्टॉक।

2. उनकी राय का सम्मान करें

सम्मान एक रिश्ते का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यदि आप अपने साथी का सम्मान करते हैं, तो वह आपके आस-पास सहज महसूस कर सकता है। जो लोग अपमानित महसूस करते हैं, उनके लंबे समय तक रिश्ते में रहने की संभावना नहीं है।

3. उनकी न को स्वीकार करें

यह उनके फैसलों का सम्मान करने का भी हिस्सा है। अपने साथी पर निर्णय थोपना अपरिपक्वता और अनादर का प्रतीक है।

4. उन्हें सरप्राइज़ दें

सरप्राइज आपके रिश्ते को अलग स्तर पर ले जा सकता है। उन्हें खाने के लिए कुछ अच्छा दें। आपको उनकी सुखद प्रतिक्रिया देखकर खुशी होगी।

5. झगड़े को सुलझाने की दिशा में काम करें

पार्टनर के बीच झगड़े होना आम बात है। लेकिन यह है कि आप अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए संघर्ष या अपने झगड़े को कैसे सुलझाते हैं, जो आपके साथी को स्पेशल महसूस करा सकता है।

आसान तरीकों से करें अपने प्यार का इजहार. चित्र : शटरस्टॉक

6. सिर्फ उनके लिए समय निकालें

कुछ लोग अपने पार्टनर का इंतजार कर उन्हें स्पेशल फील कराते हैं। हां, आपने सही पढ़ा है। ऑफिस से उनके वापस आने का इंतज़ार करना, किसी दोस्त की जगह, इंटरव्यू… अपने पार्टनर के लिए ख़ास तौर पर समय निकालना उन्हें मूल्यवान और बहुत खास महसूस करा सकता है।

7. सीमाएं निर्धारित करें

सीमाएं निर्धारित करके, आप अपने साथी को अपना जीवन और चुनाव की स्वतंत्रता की अनुमति दे रहे हैं।

8. ईमानदार रहें

ईमानदारी के बिना रिश्ते की नींव हमेशा कमजोर रहेगी। अपने पार्टनर के साथ ईमानदार होना उन्हें यह बताने का एक तरीका है कि आप पर भरोसा किया जा सकता है।

9. उन्हें गले लगाएं

अपने साथी को गले लगाना न केवल शारीरिक अंतरंगता के लिए बल्कि भावनात्मक रूप से भी महत्वपूर्ण है। उन्हें यह दिखाने के लिए गले लगाएं कि आप परवाह करते हैं और चाहते हैं कि वे आपके करीब हों।

10. उनके दिन के बारे में पूछें

एक लंबे दिन के बाद, अपने साथी के दिन के बारे में पूछना, भले ही आपका खुद का दिन खराब हो, यह दर्शाता है कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। एक छोटा सा सवाल, हावभाव, या एक कार्य कभी-कभी रिश्ते की नींव को सही तरीके से स्थापित करने में बहुत मददगार हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Valentine’s Day 2022 : वेलेंटाइन डे पर ट्राइ करें ये स्वादिष्ट शुगर फ्री डेजर्ट रेसिपीज

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें