ऐप में पढ़ें

ब्रेकअप के साइड इफेक्ट : क्यों ब्रेकअप के बाद और भी ज्यादा आकर्षक दिखने लगती है महिलाएं

Published on:22 December 2021, 18:21pm IST
हम अक्सर महिलाओं में अचानक बदलाव के बारे में सुनते हैं, खासकर ब्रेकअप के बाद। लेकिन ऐसा क्यों होता है? क्या इसके पीछे कोई खास वजह है?
Breakup mental health ko affect karta hai
ब्रेकअप आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर करता है। चित्र: शटरस्टॉक

सेलिब्रिटी कृष्णा श्रॉफ, जो अभिनेता टाइगर श्रॉफ की छोटी बहन हैं, अपने प्रभावशाली फिटनेस लेवल के लिए शहर में चर्चा का विषय रही हैं। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि फिटनेस के लिए उनके प्यार के पीछे क्या वजह थी, तो हम आपको बता दें कि यह उनका ब्रेकअप था। ऐसे कई लोग हैं जो ब्रेकअप के बाद एक ड्रामेटिक चेंज को शो करते हैं। तब क्या यह सभी के साथ होता है? या यह केवल कुछ खास लोगों की खास आदत है? 

मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में, कृष्णा श्रॉफ ने अपनी टोन्ड बॉडी के बारे में बताया, “मैं सिर्फ अपने लिए समय नहीं निकाल रही थी। जब वह पूरा अध्याय (रिश्ता) मेरे जीवन में समाप्त हो गया, तो मैंने फैसला किया कि मैं अपने लिए कुछ करना चाहती हूं। यह बहुत परिवर्तनकारी होना था। मेरे लिए फिटनेस वही रही है। यह सिर्फ शारीरिक ही नहीं मानसिक भी है। इसने मुझे सुरक्षा और आत्मविश्वास की भावना दी है, जो मुझे अपनी बढ़ती उम्र में कभी नहीं मिली थी।”

लेकिन ब्रेकअप के बारे में ऐसा क्या है, जो कई महिलाओं को परिवर्तन की यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित करता है। चाहे वह कसरत के माध्यम से हो या बाल कटवाने से भी हो? देविशा बत्रा, आईविल की वरिष्ठ मनोवैज्ञानिक सलाहकार ने हेल्थ शॉट्स को इसके बारे में और भी बहुत कुछ बताया। 

Breakup aapko khokhla bana sakta hai
रिश्ता टूटना आपको खोखला बना सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

वे कहती हैं, “रिश्ते का अंत एक ऐसा समय है जो लोगों को विभिन्न परिवर्तनों की ओर ले जाता है। ब्रेकअप से निपटने के दौरान लोग शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह के बदलावों से गुजरते हैं। कुछ को आत्म-संदेह का अनुभव होता है, जबकि कुछ अन्य गिल्ट के भी शिकार हो सकते हैं। कुछ लोग दुःख और क्रोध से गुजरते हैं या कुछ स्वयं के बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं। हर कोई ब्रेकअप को अलग तरह से देखता है।” 

ब्रेकअप से जुड़े कुछ बदलाव क्या हैं?

जहां कुछ लोग अपनी शारीरिक विशेषताओं और दिखावट पर काम करते हैं। वहीं कुछ लोग भावनात्मक रूप से लचीला होने की दिशा में काम करते हैं। बत्रा कहती हैं, महिलाओं में फिटनेस को अपनाने और ब्रेकअप के बाद सेल्फ-केयर में संलग्न होने की अधिक संभावना रहती है।

“ब्रेकअप के दौरान एक व्यक्ति जो विनाशकारी चिंताओं का सामना करता है। उनमें से एक आत्मविश्वास और आत्म-संदेह को  भी झेलता है। कुछ लोग उनके ब्रेकअप के फैसले पर सवाल उठा सकते हैं। जबकि अन्य लोग उस कारण पर सवाल उठा सकते हैं जिसके कारण वे रिश्ते में बने रहें। खुद पर ध्यान केंद्रित करने और भावनात्मक उथल-पुथल को कम करने के लिए, लोग छोटे कार्यों और गतिविधियों से शुरू करते हैं।” 

क्या चीज है जो उन्हें सेल्फ-केयर के लिए प्रेरित करती है?

एक दिन में एक स्वस्थ भोजन खाने का फैसला करना या किसी भी प्रकार के व्यायाम की शुरुआत करना सेल्फ केयर में शामिल होता है। जब कोई इसके साथ सहज हो जाता है, तो फिटनेस व्यवस्था पर कदम रखना फायदेमंद होता है। लोगों के लिए व्यायाम करना उनकी भावनाओं को दिशा देने का एक तरीका है। बदले में उन्हें हल्का भी महसूस कराता है। धीरे-धीरे, यह प्रेरणा के निर्माण में भी मदद करता है और विश्राम में मदद करता है।

वह आगे बताती हैं, “जब कोई स्वयं की देखभाल करता है, यहां तक ​​​​कि बाल कटवाने, या टैटू बनवाने के लिए जाने तो यह मानसिक स्थिरता के लिए जरूरी है। यहां तक ​​​​कि पढ़ने या लिखने के माध्यम से, परेशान करने वाले विचारों को कम करने का तरीका होता है। मानसिक बदलाव एक व्यक्ति को खुश और उत्पादक बनने में मदद करता है। ये छोटे-छोटे कदम उन विचारों या यादों के चक्र को भी तोड़ देते हैं, जो पिछले रिश्ते या स्वयं से संबंधित हैं।” 

Sadness dur karne ke liye activities kare
उदासी को दूर करने के लिए कुछ अन्य गतिविधियों में शामिल हों। चित्र : शटरस्टॉक

सारांश

भले ही ब्रेकअप आप दोनों का साझा निर्णय हो या यह सौहार्दपूर्ण तरीके से किया गया हो। यह एक अंत है जो कुछ के लिए विफलता की तरह लगता है। किसी रिश्ते का अंत ऐसा महसूस होता है कि आप अपना एक हिस्सा खो रहे हैं।

बत्रा का निष्कर्ष है, “खुद को भावनाओं को संसाधित करने और बेहतरी की दिशा में काम करने की अनुमति देना अपने आप में एक यात्रा है। जिसमें स्थिति को स्वीकार करना शामिल है। किसी भी रिश्ते का अंत कठिन होता है। इसलिए, अपने बारे में परवाह करने से आत्म-विकास का अनुभव करने और फिर से संपूर्ण महसूस करने में मदद मिल सकती है।”

यह भी पढ़ें: “रियल होना ही खूबसूरती है!” बॉडी शेमिंग पर अथिया शेट्टी ने की खुलकर बात

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।