वैलनेस
स्टोर

सोते समय आपके शरीर के साथ होती हैं ये 5 चीजें, जानिए इसके क्या हैं कारण

Published on:2 March 2021, 19:00pm IST
अच्‍छी नींद आपकी बॉडी को रिफ्रेश और रिपेयर कर अगले दिन के लिए तैयार करती है। पर क्‍या है यह पूरी प्रक्रिया, आइए जानने की कोशिश करते हैं। 
विनीत
  • 90 Likes
सोते समय आपके शरीर के साथ कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

नींद के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो हम नहीं जानते। हम क्यों सोते हैं, हम क्यों सपने देखते हैं और मनुष्यों को व्‍यवस्थित जगह सोने की आवश्यकता क्यों होती है, वैज्ञानिक अभी तक इसके सटीक उत्तर की तलाश कर रहे हैं। लेकिन एक बात सुनिश्चित है: जब हम सोते हैं और एक अच्छी नींद लेते हैं, तो हम शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं और दिन के दौरान बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

नींद हमारे शरीर और दिमाग के लिए इतनी महत्वपूर्ण क्यों है, साथ ही नींद के बारे में कुछ और बातों को जानने के लिए आगे पढें।

जब आप सोते हैं तो क्या होता है?

  1. आपका दिमाग पूरे दिन की सूचनाओं को संसाधित करता है

यह सोचकर मूर्ख न बनें कि जब आप सो रहे होते हैं, तो आपका दिमाग भी बंद हो जाता है। वास्तव में, सोते समय आपका दिमाग बहुत व्यस्त रहता है और दिन भर के लिए सूचनाओं को संग्रहित करता है।

यह प्रक्रिया विशेष रूप से दीर्घकालिक यादें बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपका मस्तिष्क दिन भर में एकत्रित की गई सभी सूचनाओं को समेकित करता है और बाद में उपयोग के लिए संग्रहीत करता है।

सोते समय भी आपका दिमाग काम करता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. आपका सहानुभूति तंत्रिका तंत्र आराम करता है

नींद के दौरान, आपका सहानुभूति तंत्रिका तंत्र (sympathetic nervous system), जो आपकी फाइट या फ्लाइट प्रतिक्रिया को नियंत्रित करती है, को आराम करने का मौका मिलता है।

यह भी पढ़ें: मल्‍टी‍टास्किंग : ये 3 कारण बताते हैं कि आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी नहीं है ये आदत 

अध्ययनों से पता चला है कि जब हम नींद से वंचित होते हैं, तो सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की गतिविधि बढ़ जाती है, जो रक्तचाप में वृद्धि में भी प्रतिबिंबित होती है।

कोरोनरी हृदय रोग का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिक जांच कर रहे हैं कि क्या नींद की कमी और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध है।

  1. आपके शरीर में बढ़ता है हार्मोन्स का स्तर 

नींद के दौरान आपका शरीर सभी अलग-अलग उद्देश्यों के लिए कई अलग-अलग हार्मोन जारी करता है। मेनाटोनिन, जो कि पीनियल ग्रंथि द्वारा जारी किया जाता है, आपकी नींद के पैटर्न को नियंत्रित करता है।

आपके हार्मोन्स का स्तर में वृद्धि होती है। चित्र-शटरस्टॉक।

रात में हार्मोन्स स्तर बढ़ जाता है, जिससे आप उनींदापन महसूस करते हैं। जब आप सोते हैं, तो आपकी पिट्यूटरी ग्रंथि ग्रोथ हार्मोन जारी करती है, जो आपके शरीर की बढ़ने और मरम्मत करने में मदद करती है।

  1. कम होता है कोर्टिसोल का स्तर 

कोर्टिसोल, जिसे अक्सर तनाव हार्मोन कहा जाता है, का स्तर जागने के ठीक बाद चरम स्तर पर पहुंचने से पहले सोने के पहले कुछ घंटों के दौरान गिरता है। जब आप उठते हैं और आपकी भूख बढ़ती है तो यह आपको उत्साहित महसूस करने में मदद करता है।

  1. आपकी मांसपेशियां पैरालाइज हो सकती हैं

नींद के दौरान, आप नॉन-रैपिड आई मूवमेंट स्लीप (NREM) और रैपिड आई मूवमेंट स्लीप (REM) के बीच स्विच करते हैं। आरईएम नींद के दौरान, हम ज्वलंत सपने देखते हैं।

इस चरण के दौरान, आपकी मांसपेशियों को अस्थायी रूप से लकवा मार जाता है, जिसका अर्थ है कि आप हिल नहीं सकते। कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप शारीरिक रूप से अपने सपनों को पूरा नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या सिंगल होना है औरों से ज्‍यादा खुश रहना? जानिए क्‍या कहती है ये स्‍टडी 

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।