फॉलो
वैलनेस
स्टोर

अगर आपके दोस्त भी टॉक्सिक हो गए हैं, तो अपनी खुशी के लिए इन 4 तरीकों से पाएं उनसे छुटकारा

Published on:5 January 2021, 21:13pm IST
जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, तो आपको अक्सर यह महसूस हो सकता है कि आपके कुछ दोस्त टॉक्सिक हैं। ऐसी स्थिति में अपने मानसिक स्वास्थ्य की खातिर उनसे छुटकारा पाना ही बेहतर है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
टॉक्सिक दोस्‍तों से बचना ही बेहतर है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

इससे बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता, कि आपके पास एक ऐसा अच्छा दोस्त हो, जो हमेशा आपके साथ रहे, और आपको दूसरों से बेहतर समझे। लेकिन एक निगेटिव दोस्त के साथ रहना काफी मुश्किल होता है। अगर आपका दोस्त आपके जीवन को कठिन बना रहा है, तो इस समय बेहतर है कि आप अपने सुखद जीवन के लिए इस मित्रता को यहीं समाप्त कर दें।

हां, हम समझ सकते हैं कि आप एक साथ बड़े हुए होंगे, और आपने एक-दूसरे के साथ कई यादें शेयर की होंगी। इसके चलते आपके लिए अपनी दोस्ती को खत्म करना काफी कठिन हो सकता है। लेकिन वास्तव में इस सब का कोई मतलब नहीं है, अगर आपका दोस्त नकारात्‍मक विचारों से भर गया है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

एक अच्छी और स्वस्थ दोस्ती को हमेशा आपके जीवन में साकारात्मकता और कुछ महत्वपूर्ण शामिल करने वाला होना चाहिए। जबकि आपकी दोस्ती में कुछ-उतार चढ़ाव आ सकतें हैं, लेकिन अगर यह अक्सर होता है और लंबे समय तक चलता है, तो यह आपको खाने लगता है और आपके व्यक्तिगत विकास में तोड़फोड़ करता है। तो ऐसे में उन्हें जाने देने का समय आ गया है।

इन 4 तरीकों से आप उन्हें अपने जीवन से ऐसे टॉक्सिक दोस्‍तों को बाहर कर सकती हैं

1. आपको क्या और कैसे कहना है इसका अभ्यास करें

एक बार जब आप सुनिश्चित हो जाते हैं कि आपकी दोस्ती विषाक्त हो गई है, और इसका अब कोई मतलब नहीं रह गया है, तो उन्हें इसके बारे में बताना महत्वपूर्ण है। इस पर बातचीत करना कि आप इसे क्यों समाप्त करना चाहती हैं बहुत महत्वपूर्ण है।

एक टॉक्सिक दोस्त भी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए यह तय करें कि आप इस विषय को कहां और कैसे लाने जा रहे हैं। साथ ही उनसे मिलने से पहले स्पष्ट करें कि आप क्या कहना चाहती हैं। इसके अलावा जिस समय आप इस पर चर्चा करती हैं उस दौरान आपका कंफर्ट जोन में रहना बहुत जरूरी है। तो इस चर्चा को ऑनलाइन चैट पर करने से बचने का प्रयास करें।

2. आधिकारिक तौर पर दोस्ती खत्म

उनके पास जाएं और उन्हें बताएं कि आप अपनी दोस्ती को खत्म करना चाहती हैं, लेकिन यह आपको सिर्फ तभी करना चाहिए जब आप दोनों आक्रामक नहीं हो रहे हों। आराम से बैठें और उन्हें बताएं कि आप इसे जारी नहीं रखना चाहती हैं। यह एक कठिन विकल्प हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करता है कि आप हमेशा के लिए सब कुछ खत्म कर चुकी हैं।

3. उन्हें अपने जीवन से बाहर निकालें

अगर आप उपरोक्त टकराव की विधि को लेकर बहुत सहज नहीं हैं, तो आप उन्हें धीरे-धीरे अपने जीवन से निकाल सकती हैं। अपनी मीटिंग, कॉल और टेक्स्ट को धीरे-धीरे कम करें, लेकिन यह तभी काम करता है जब आप दोनों एक जैसा महसूस करें।

इन्‍हें अपने जीवन से बाहर कर देना की बेहतर है। चित्र: शटरस्‍टॉक
इन्‍हें अपने जीवन से बाहर कर देना की बेहतर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप दोनों अलग तरह से सोचती हैं, और फिर आप उन्हें अपने जीवन से निकालने की कोशिश करते हैं, तो यह बहुत सफल नहीं हो सकता है। साथ ही वे उनके मन में आपके प्रति घृणा भी पैदा कर सकता है।

4. उनसे पूरी तरह से कट जाएं

अगर आपकी दोस्ती आक्रामक और भावनात्मक रूप से अपमानजनक है, तो आपको उन्हें बिना किसी परेशानी के पूरी तरह से अपनी जीवन से बाहर कर देना चाहिए। आप उन्हें सीधे ब्लॉक कर सकते हैं, साथ ही उन्हें अनदेखा भी कर सकती हैं, जैसा कि आप उनसे कोई भी रिश्ता नहीं रखना चाहती हैं। आप वो सब कुछ करें जो उस स्थिति से आपको दूर रखने में मदद कर सकता है।

कभी-कभी यह आपके लिए बहुत कठिन हो सकता है, और अगर आपको ऐसा लगता है कि इसके प्रभावों से निपटने के लिए आपको मदद की जरूरत है, तो इसके लिए आप किसी प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं। इसी के साथ, आपको इस नए साल पर कुछ साकारात्मक लक्ष्य निर्धारित करने की शुरुआत करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – आने वाले साल में खुद का विकास करना चाहती हैं, तो इन 5 तरीकों से करें अपनी ईगो कंट्राेल

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।