नए साल की शुरूआत के साथ इस तरह लाएं अपने व्यक्तित्व में बदलाव

इस साल की शुरूआत को और भी बेहतर बनाने के लिए अपने व्यक्तित्व में अपनाएं यें 5 खास बदलाव।

personality development tips
जानिए अपने व्यक्तित्व को सकारात्मक रूप से कैसे बदलें । चित्र : अडोबी स्टोक
ईशा गुप्ता Published on: 1 January 2023, 18:00 pm IST
  • 143
इस खबर को सुनें

हर दिन जिंदगी में कुछ नया सीखने और आगे बढ़ने की उम्मीद लेकर आता है। इसलिए जरूरी है कि समय का बेहतर इस्तेमाल करते हुए आगे बढ़ा जाए। साथ ही अतीत की गलतियों से सीखकर भी खुद में बदलाव किए जाए। ऐसा करने से अपने लक्ष्यों को हासिल करना और भी आसान हो जाता है। हमारा व्यक्तित्व एक ऐसा आईना है, जिसे हम चाहकर भी नहीं छुपा सकते। किसी व्यक्ति की नजर में हमारी कितनी इज्जत है, यह चीज भी हमारे व्यक्तित्व से निर्धारित होती है।

हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम ऐसी ही 5 टिप्स पर बात करेंगे, जो आपके व्यक्तित्व को और भी बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगी।

नए साल की शुरूआत के साथ अपनी आदतों में लाए ये 5 बदलाव –

journaling karein
जर्नल में लिखना आपकी मदद कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

1. जर्नल करना शुरू करें

ग्रेटर गुड साइंस सेंटर के मुताबिक अपने विचारों को जर्नल करना खुद में बदलाव करने में मदद कर सकता है।

दिनभर के काम के बाद अगर आप 10 मिनट भी अपने विचारों को जर्नल करने में देती है, तो इससे आपको खुद में बदलाव करने और अपनी गलतियों को सुधारने में मदद मिल सकती है। इसमें आपकी अगले दिन की प्लानिंग या किसी बात पर अपने विचारों को व्यक्त करना भी शामिल हो सकता है।

2. सोचने का तरीका बदलें

कई बार हमारी सोच ही हमें आगे बढ़ने से रोक देती है। उदाहरण के लिए अगर हमें किसी के कारण दुख पहुचा है, तो हम सच्चाई जानें बिना उनको गलत समझ लेते हैं। जो हमारे रिश्तों को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए हमें हर चीज सकारत्मक और नकारात्मक दोनों प्रकार से समझने की कोशिश करनी चाहिए । जैसे कि उनके ऐसा करने का कारण उनकी कोई निजी समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़े – 2023 में टेंशन और डिप्रेशन से बचना है, तो पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में याद रखें भगवद गीता के ये सबक

3. लोगों में घुलना मिलना शुरू करें

अगर आप खुद में सीमित रहना पसंद करते है, तो भी एक्स्ट्रोवर्ट बनने का प्रयास करें। यानी लोगों में घुलना मिलना शुरू करें। इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा और आप किसी भी समस्या में नही घबराएंगी।

साइकोलॉजी में यह बात साबित हुई है कि अगर व्यक्ति अपनी पर्सनेलिटी को बेहतर दिखाने का अभिनय भी करता है, तो धीरे-धीरे वो चीजें उनकी पर्सनेलिटी में नजर आने लगती हैं।

4. भावनाओं पर कंट्रोल करें

आपको अपनी भावनाओं पर खुद कंट्रोल करना सीखना होगा। यानी अपनी खुशी और दुख की जिम्मेदारी आपको खुद ही उठानी होगी। किसी व्यक्ति से उम्मीद न रखे कि उसके कारण आप बेहतर महसूस करेंगी या वो आपकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें।

good habits
कोई अच्छी आदत अपनाना आपके व्यक्तित्व को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

5. कोई अच्छी आदत अपनाएं

साल की शुरूआत के साथ ही कोई अच्छी आदत अपनाना आपके व्यक्तित्व को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। जैसे कि रोज सुबह व्यायाम करना या किताब पढ़ना आदि। इससे आपमें सकारात्मक बदलाव आएंगे और इन आदतों के साथ लक्ष्यों पर काम करना और भी आसान हो जाएगा।

पर्सनेलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी रिव्यू के मुताबिक समय से साथ अपनी आदतों में बदलाव करना हमारी पर्सनेलिटी को निखारने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े – कभी-कभी पुरानी यादें भी कचरा होती हैं, जानिए माइंड को डिक्लटर करने के 5 तरीके

  • 143
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें