आपकी सेहत और रिश्ते दोनों के लिए घातक हो सकती है प्यार की बमबारी, समझिए इससे बचना क्यों है जरूरी

अगर गिफ्टस के अलावा बात बात में आपकी तारीफ की जाती है और आपको हर जगह सही ठहराया जाता है, तो ये प्रक्रिया लव बाम्बिंग कहलाती है। जानते है लव बाम्बिंग के साइन और इससे बाहर निकलने के उपाय भी।

Love bombing ke nuksaan kya hain
अटेंशन, अफेक्शन और ओवर इगरनेस के साथ अगर आपका पार्टनर आपको चाह रहा है, तो ये रिलेशनशिप में रेड फ्लैग का संकेत बन सकता है । चित्र- अडोबीस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 17 Oct 2023, 17:07 pm IST
  • 141

अटेंशन (attention), अफेक्शन (affection) और ओवर इगरनेस (over eagerness) के साथ अगर आपका पार्टनर आपको चाह रहा है, तो ये रिलेशनशिप में रेड फ्लैग (red flag) का संकेत बन सकता है। प्यार की शुरूआत में हर कोई एक दूसरे को खुश रखना चाहता है और वे फूलों (flowers), चॉकलेटस (chocolates), सॉफ्ट टॉयज (soft toys) के ज़रिए आपके मन को जीतना चाहता है। अगर गिफ्टस के अलावा बात बात में आपकी तारीफ की जाती है और आपको हर जगह सही ठहराया जाता है, तो ये प्रक्रिया लव बाम्बिंग कहलाती है। आपका दिनभर अपने पार्टनर के साथ गुज़रने लगता है। इसके चलते आप परिवार के सदस्यों या दोस्तों को वक्त नहीं दे पाते हैं। इनका मकसद आपके प्यार को पाना नहीं बल्कि आपको अपने नियंत्रण में करना होता है। जानते है लव बाम्बिंग के साइन (signs of love bombing) और इससे बाहर निकलने के उपाय भी।

इस बारे में थैरेपस्टि मनजीत कौर रूपराय का कहना है कि वे लोग जो लव बॉम्बिंग करते हैं। वे कुछ ही देर में आपको टॉप ऑफ द वर्ल्ड (top of the world) पर ले जाकर बैठा देते हैं। उनका ये व्यवहार आपको अच्छा लगने लगता है। वे इस प्रक्रिया के ज़रिए आपको अपने मुताबिक मोल्ड करने में कामयाब हो जाते है। अब वो धीरे धीरे आपसे अपनी सभी बातें मनवा लेते हैं। लोग सालों इसके ज़रिए आपके दिल में अपने लिए खास जगह बनाए रखते हैं।

इन संकेतों से जानें कि आपका पार्टनर आप पर लव बॉम्बिंग कर रहा है

1. बार बार उपहार (gift) देना

गिफ्ट को टोकन ऑफ लव (token of love) कहा जाता है। अगर आप छोटी छोटी बातों पर किसी को बार बार तोहफे देते हैं, तो ये रिश्तों में रेड फलेग का कारण बन सकता है। अगर आपका पार्टनर सच्चे मन से आपसे प्यार करता है, तो वो मैटीरियलिस्टिक (materialistic) चीजों का मोह नहीं रखेगा। इसके अलावा उसे आपके तोहफो से ज्यादा आपके प्यार की ज़रूरत होंगी।

Love bombing ke signs
अगर आप छोटी छोटी बातों पर किसी को बार बार तोहफे देते हैं, तो ये रिश्तों में रेड फलेग का कारण बन सकता है। चित्र अडोबी।

2. अटेंशन (attention) पाने की कोशिश

अगर आपका पार्टनर हर क्षण आपकी अटेंशन पाने की कोशिश करता है, तो ये भी लव बॉम्बिग (love bombing) का ही एक संकेत है। ये इस बात को दर्शाता है कि उसके मन में हर पल आपका ही ख्याल रहता है और वो किसी भी तरीके से आपको छोड़ना नहीं चाहता। इसके चलते वो आपके लिए तरह तरह के आउटिंग के प्लान बनाने लगता है। साथ ही आपकी पसंद और नापंसद का भी उसे पूरा ख्याल रहता है।

3. हर काम के लिए आपको कॉमप्लीमेंट्स (compliments) देना

आपके किए सभी काम आपके पार्टनर को सुहाने लगते है। वे हर क्षण, हर जगह और हर किसी के सामने आपकी तारीफ करते नहीं थकते हैं। उनके मुताबिक आप हर काम में परफेक्ट हैं। इस तरह का व्यवहार आपके मन में पार्टनर के लिए पहले पहल प्यार और सम्मान को बढ़ाता है। मगर हर वक्त ऐसा करने से आपके मन में पार्टनर के प्रोतसाहन का महत्व नहीं रह जाता है।

4. पार्टनर के अनुसार चलना

लव बॉम्बिंग (love bombing) करने वाले लोग सही और गलत की परवाह किए बगैर हर जगह अपने पार्टनर का ही साथ देते हैं। वे जानते हैं कि अपने पार्टनर को कैसे खुश रखना है। वे उसके लिए हर मुश्किल काम को भी आसान बनाने की कोशिश करते हैं। उनका मकसद हर हाल में अपने पार्टनर को खुश रखना ही होता है।

Philiphobia se kaise ubharein
प्रेम से भयभीत रहने वाले लोगों को इससे उभरने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक

5. आपकी न को न स्वीकारना

अगर आप किसी चीज़ के लिए न कहती हैं, तो आपका पार्टनर उसे आसानी से स्वीकार नहीं करता है। वे आपको संतुष्ट करनेके लिए हर प्रकार की कोशिशें करने लगता है। ताकि आप किसी भी प्रकार से इस रिश्ते में बनी रहें। हर रिश्ते में बैलेंस का होना सबसे ज़रूरी है। अगर आप रिश्तों को बैलेंस कारना चाहती हैं, तो कुछ बाउंड्री का ख्याल रखना ज़रूरी है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

लव बॉम्बिंग की स्थिति में कैसे करें अपना बचाव

अगर आप रिश्ते में लव बॉम्बिंग (love bombing) का शिकार हो रही है, तो खुद को इस समस्या से बाहर निकालने के लिए रिश्ते में बाउंड्रीज़ को सेट करना बहुत ज़रूरी है। हेल्दी और क्लीयर बाउंड्रीज को सेट करने से आपका पार्टनर अपने आप समस्या को समझने लगेगा। कई बार ज्यादा प्यार घुटन का कारण बन जाता है। सही को सही और गलत को गलत कहने वाले लोग जीवन में हर वक्त आपके साथ रहेंगे। मगर ऐसे लोग मुसीबत के वक्त आपका साथ छोड़ने वाले होते हैं।

ऐसे लोग अपने अलावा किसी और को आपके जीवन में बर्दाशत नहीं कर पाते हैं। वे इस बात को जान जाते हैं कि आपसे बेहतर उन्हें कोई पार्टनर नहीं मिल सकता है। ऐसे में आपको खोने का भी डर उन्हें हर वक्त घेरे रखता है। लव बॉम्बिंग करने वाले लोग अगर अपने व्यवहार को नहीं बदल पा रहे हैं, तो ऐसे में रिश्ते से बाहर निकल जाना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें- <a title="कहीं कन्ट्रोल्ड पेरेंटिंग तो नहीं बना रही बच्चे को डिप्रेशन का शिकार, जरूरी है इससे बचना” href=”https://www.healthshots.com/hindi/mind/here-are-the-effects-of-controlled-parenting/”>कहीं कन्ट्रोल्ड पेरेंटिंग तो नहीं बना रही बच्चे को डिप्रेशन का शिकार, जरूरी है इससे बचना

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख