और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

जुकाम से ज्‍यादा संक्रामक है एक चुटकी खुशी, जानिए आप कैसे बांट सकती हैं अपने आसपास खुशियां

Published on:20 March 2021, 13:07pm IST
‘खुश रहा कीजिए’, आपसे कई बार लोगों ने कहा होगा या हो सकता है अपने किसी खास व्‍यक्ति को लगातार दुख में रहते देखते हुए आपने भी कहा होगा। पर क्‍या आप जानती हैं कि आप खुशियां दान भी कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
खुशियाँ बांटने से बढ़ती हैं. चित्र : शटरस्टॉक
खुशियाँ बांटने से बढ़ती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

चिंता, तनाव, और अवसाद का एक बड़ा कारण यह भी है कि लोग अपने जीवन में खुश नहीं है और खुद को खुश रखना न बहुत आसान है और न ही बहुत मुश्किल। बस ये वैसा ही जैसे गिलास आधा खाली है या आधा भरा। यानी आपका नजरिया। कई लोग असल में दुखी नहीं होते, बस उनका नजरिया उन्‍हें दुख में डुबोए रखता है। ऐसे लोगों को जरूरत होती है एक चुटकी खुशी की। यकीन मानना खुश रहना वायरल की तरह फैलता है।

ये हैं खुशियां फैलाने के सबसे आसान उपाय

मुस्कुराइए

यकीनन, मुस्‍कान से ज्‍यादा संक्रामक कुछ भी नहीं। एयर होस्‍टेस इस तकनीक को बरसों से आजमा रहीं हैं। जब आप किसी मुस्‍कुराते हुए बच्‍चे को देखती हैं, तो आप भी मुस्‍कुराने लगती हैं। बिना किसी कारण के। तो ये है खुश रहने का पहला फॉर्मूला।

जब आप अपने चेहरे पर एक मुस्कान लेकर लोगों से बातचीत करते हैं तो सारा वातावरण खुशनुमा हो जाता है इसलिए, मुस्कुराने से पहले सोचना नहीं चाहिए। अगर आप हरदम मुस्कराते हैं, तो आप स्वतः ही सबके प्रिय बन जाते हैं।

लोगों की बातों को पूरे ध्यान से सुनें

हर किसी के मन में कहने को ढेर सारी बातें होती हैं, लेकिन, उन्हें सुनने वाला कोई नहीं होता है। हर कोई किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना पसंद करता है, जो उनकी बातों को ध्यान से सुने और समझे। इसलिए, हर बार जब किसी से बात करें, तो उनकी बातों पर ध्यान दें। सिर्फ अपनी ही न हांकते रहें।

लोगों को कॉम्प्लीमेंट देकर उनका दिन बनाएं. चित्र : शटरस्टॉक
लोगों को कॉम्प्लीमेंट देकर उनका दिन बनाएं. चित्र : शटरस्टॉक

लोगों को कॉम्प्लीमेंट दें

कॉम्प्लीमेंट रिसीव करना सभी को अच्छा लगता है। पर हम में से कितने लोग कॉम्प्लीमेंट देना पसंद करते हैं? किसी को दिया हुआ छोटा सा कॉम्प्लीमेंट उनका दिन बना सकता है और आपके प्रति लोगों के नज़रिए को बदल सकता है। इसमें आपको बनावटी होने की कोई ज़रुरत नहीं है, बस जब आपको कोई अच्छा लगे, तो उसे कॉम्प्लीमेंट करने से चूके नहीं।

लोगों को सरप्राइज दें

आप जिन लोगों से प्यार करते हैं, उनके लिए थोड़े एक्स्ट्रा एफर्ट करने में कोई बुराई नहीं है, बल्कि यह उनका दिन बना सकता है। लोगों को सरप्राइज करना बेहद आसान है, आपको कुछ बड़ा करने की ज़रुरत नहीं है। कभी अचानक आंखों पर हाथ रख देना या फि‍र कोई छोटा सा मैसेज भी सरप्राइज देने के लिए काफी है। फूल, गिफ्ट, डिनर,ये सब आपकी सुविधा और बजट पर निर्भर करता है।

लोगों की मदद करें

आपकी सहेली को अचानक पीरियड्स आ गए और आपने अपने पर्स में रखा एक अतिरिक्‍त पैड उसकी मदद के लिए आगे बढ़ा दिया। सोचिए कितना आसान है किसी के दर्द भरे चेहरे पर मुस्‍कान ले आना।

दूसरों की मदद करना आपको भी खुश कर जायेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक
दूसरों की मदद करना आपको भी खुश कर जायेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप किसी राह चलते व्यक्ति को मुसीबत में पाते हैं या उन्हें किसी की सहायता की ज़रुरत है तो मदद का हाथ आगे बढाएं। खुद को दूसरों की मदद करने से रोकें नहीं। यकीन मानिये ये छोटा सा प्रयास आपको भी बहुत ख़ुशी देगा और लोग आपको जिंदगी भर याद रखेंगे।

लोगों के पीठ पीछे अच्छा बोलें

सामने तो हर कोई तारीफ करता है, लेकिन जो लोग पीठ पीछे भी तारीफ करते हैं उनकी बात ज्‍यादा ईमानदारी से सुनी जाती है। आप भी अपना व्यवहार ऐसा ही बनाएं। लोगों के सामने तो उनकी अच्छाई करें ही पीठ पीछे भी करें।

यह भी पढ़ें : जानिए क्‍यों वर्तमान में जीना है खुश रहने का अल्‍टीमेट तरीका, यहां हैं इसके साधारण उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।