वैलनेस
स्टोर

Post Covid Anxiety : क्या आप भी कोविड-19 के बाद तनाव और एंग्जायटी से जूझ रहे हैं? ये टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद

Published on:7 June 2021, 19:00pm IST
कोविड से उबरने के बाद भी आप कई समस्याओं का सामना कर सकती हैं। पोस्‍ट कोविड एंग्‍जायटी इन्‍हीं समस्याओं मेंं से एक है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
जानिये पोस्‍ट कोविड एंग्‍जायटी से उबरने के 5 उपयोगी टिप्‍स। चित्र : शटरस्टॉक
जानिये पोस्‍ट कोविड एंग्‍जायटी से उबरने के 5 उपयोगी टिप्‍स। चित्र : शटरस्टॉक

कोरोना महामारी और लॉकडाउन का यह दौर हम सभी के लिए बेहद कठिन है। हम सब यह जानते हैं कि कोरोना वायरस से जंग जीतना इतना भी आसान नहीं है। एक लंबी और मुश्किल लड़ाई लड़नी पड़ती है। मगर कोविड – 19 से ठीक होने के बाद भी जंग जारी रहती है। कभी नींद न आना, तो कभी थकान और एंग्‍जायटी । कोरोना वायरस से ठीक हुए हजारों लोग इन दिनों पोस्ट कोविड लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस से उबरने वाले एक तिहाई लोग इस तथ्य के बाद किसी प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करते हैं। ऐसे में कोरोना के बाद इन सबको भी हराना जरूरी है।

इन सब पोस्ट कोविड समस्याओं से निपटने के लिए हम आपको बता रहे हैं कि आपको क्या करना चाहिए –

1 अपने न्यू नॉर्मल को स्‍वीकारें

कोरोना वायरस ने हम सभी के जीवन को परिवर्तित किया है। काम और स्कूल अब वे स्थान नहीं हैं, जहां आप शारीरिक रूप से जाते हैं। किराने की दुकान के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग लाइन देखना अब अजीब नहीं रहा। इसलिए, आप भी परिवर्तन को स्वीकार करें और नई चीजों में खुशियां ढूंढने की कोशिश करें। घर से काम कर रहे हैं तो मन लगाने के लिए गाने सुनें या अपने बैठने का वातावरण बदलें। इससे आपको खुशी मिलेगी!

2 खुद को न कोसें

हमें पता है कि अगर आप अभी हाल ही में कोविड -19 से उबरे हैं, तो घबराहट और चिड़चिड़ाहट दोनों महसूस होती है। इसलिए हर बात के लिए खुद को दोष न दें कि आप जल्दी मानसिक या शारीरिक रूप से स्वस्थ क्यों नहीं हो पा रहे हैं।

कोविड से ठीक होने के लिए खुद को थोडा वक़्त दें. चित्र : शटरस्टॉक
कोविड से ठीक होने के लिए खुद को थोडा वक़्त दें. चित्र : शटरस्टॉक

इसके बजाय खुद के साथ अच्छा व्यवहार करें, पर्याप्त नींद लें, खूब पानी पिएं और स्वस्थ आहार लें। इसके अलावा, सोशल मीडिया पर या समाचार देखने में बहुत अधिक समय बिताने से बचें, क्योंकि इससे एंग्जायटी ट्रिगर हो सकती है। तो, उन गतिविधियों के लिए समय निकालें जिनका आप आनंद लेते हैं।

3 तनाव कम करने वाली एक्टिविटी करें

गाने सुनना, नाचना, ध्यान करना, जर्नल लिखना – यह सारी वो चीजें हैं, जिनसे आपके तनाव के स्तर में ज़रूर कमी आएगी। इसके साथ ही, एक्सरसाइज और योग करने से भी मन को शांति मिलती है और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा, रात को सोने से पहले जो कुछ भी आपके पास है उसका धन्यवाद करें। निश्चित ही इन सभी चीजों से आपको फायदा होगा।

4 दूसरों पर भरोसा करें

अपने प्रियजनों को ईमानदारी से बताएं कि आप कैसा महसूस कर रही हैं। बात करना एक बड़ी मदद हो सकती है। उस दोस्त या परिवार के सदस्य को खोजें जो बिना निर्णय लिए सुनने को तैयार हो या जिसके साथ आपको बात करना अच्छा लगता हो।

अपने दोस्तों से बात करें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
अपने दोस्तों से बात करें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

5 प्रोफेशनल सहायता प्राप्त करें

दोस्तों और परिवार से बात करना हमेशा पर्याप्त नहीं होता। यदि आप कोविड – 19 से उबरने के बाद चिंता या अवसाद से जूझ रहे हैं, तो पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करने पर विचार करें।

यहां तक ​​​​कि ऐसी सेवाएं भी हैं जहां आप टेक्स्ट या वीडियो चैट के माध्यम से अपने घर से आराम से एक चिकित्सक से जुड़ सकते हैं। एक खुशहाल, कम तनावपूर्ण जीवन जीने के लिए आपको जो मदद चाहिए, उसे पाने में कोई शर्म नहीं है।

यह भी पढ़ें : एक मनोवैज्ञानिक बता रहीं उन 13 आत्‍मघाती आदतों के बारे में, जिन्‍हें आपको छोड़ देना चाहिए

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।