पहली बार ट्राई कर रहीं हैं ऑनलाइन डेटिंग, तो इन 5 चीजों का जरूर रखें ध्यान 

Published on: 22 July 2022, 13:57 pm IST

ऑनलाइन डेटिंग एप्स आपके लिए एक मजेदार अनुभव हो सकता है। पर इसके जोखिमों को नजरंदाज नहीं किया जा सकता। सेफ डेटिंग के लिए कुछ चीजों के बारे में पता होना चाहिए। 

online dating karein
अगर आप पहली बार किसी ऑनलाइन डेटिंग ऐप को ट्राई कर रहीं हैं, तो कुछ बातों को ध्यान में रखें। चित्र:शटरस्टॉक

कई बार हम झिझक की वजह से किसी के प्रति अपना प्यार व्यक्त कर नहीं पाते हैं। यदि आप भी शर्मीले स्वभाव की हैं, तो आपको भी दाेस्त बनाने में खासी मुश्किलें आती होंगी। ऐसे लोगों की मुश्किलें ऑनलाइन डेटिंग ने काफी आसान कर दी हैं। ऐसी बहुत सारी डेटिंग वेबसाइट्स और एप्स हैं, आप जिन्हें ऑनलाइन ट्राई कर सकती हैं। मगर ये एक तरह का मायाजाल है। जो कभी आपको बहुत मजेदार तो कभी तनाव भरा लग सकता है। अगर आप पहली बार किसी ऑनलाइन डेटिंग ऐप को ट्राई कर रहीं हैं, तो आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं। 

पहली बार की पशोपेश 

यहां पर आप आसानी से अपने दिल की बात किसी से कह सकती हैं। पर यहां भी अपनी बात कहने में आपको परेशानी हो सकती है। खासकर जब आप पहली बार डेटिंग एप्स और वेबसाइट को आजमाती हैं। आप इस पशोपेश में पड़ सकती हैं कि क्या किसी एक व्यक्ति को टेक्स्ट मैसेज भेजना चाहिए या फिर कई लोगों को एक साथ मैसेज भेजना चाहिए। 

मैसेज की शुरुआत किस तरह से करनी चाहिए? किसी रोमांटिक सेंटेंस से या किसी साहित्यिक कोट्स के माध्यम से अपने दिल की बात कहनी चाहिए। यदि आपका मन इन सभी प्रश्नों से जूझ रहा है, तो आप स्वयं को अकेला न समझें। ऐसे प्रश्न के साथ लोग लाखों की संख्या में होते हैं, जो पहली बार डेटिंग वेबसाइट या एप्स पर विजिट करते हैं। 

यहां हम आपको 5 टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें डेटिंग एप्स या वेबसाइट पर विजिट करने के पहले आपको ध्यान में रखना चाहिए।

1 सबसे जरूरी है टू द प्वाइंट बात कहना

अक्सर ऑनलाइन डेटिंग के समय सबसे बड़ी समस्या होती है ढुलमुल विचारों के साथ आना। ये मंच तब सबसे अच्छी तरह काम करते हैं, जब आप इस बारे में पूरी तरह अपनी राय स्पष्ट रखती हों कि आपका उद्​देश्य क्या है? आपका लक्ष्य सिर्फ टाइम पास करना है या अपने अनुकूल पार्टनर की तलाश करना है। जान लें कि कैजुअल अप्रोच आपको आगे बढ़ाने की बजाय पीछे घसीट सकती है। इसलिए हमेशा अपने विचार स्पष्ट रखें और सामने वाले से टू द प्वाइंट बात कहें।

2 डर और आशंकाओं से बाहर निकलें 

संभव है कि पहली बार आप डेटिंग ऐप्स पर टेक्स्ट करते हुए डरें या आपको शर्म महसूस हो। आपको बदनामी हो जाने की आशंका हो। यहां आपके सामने यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप फिजिकली किसी से मिलने नहीं जा रही हैं। आप सिर्फ वर्चुअली किसी से बात करने जा रही हैं। यदि आप सिर्फ हेलो या गुड मॉर्निंग लिखती हैं या औपचारिकता संदेश हाउ आर यू लिखती हैं, तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप उन्हें डेट करना चाहती हैं।

हर प्रकार की आशंका मन से निकाल दें। आपके साइबर सिक्योरिटी की जिम्मेदारी एप या वेबसाइट संचालक की है। आप सिर्फ यह सोचें कि सिर्फ नेटवर्किंग के लिए आप किसी व्यक्ति से संक्षिप्त बातचीत शुरू करने जा रही हैं।

3 जवाब को कभी पर्सनली न लें

यदि आपने किसी से डेटिंग की इच्छा जताई है और आपको सामने वाले के पहले से एंगेज होने का पता चलता है या वह डेटिंग के लिए अनिच्छुक है। उसने आपको नहीं में अपना जवाब दे दिया। आप उनके जवाब से दुखी या हताश न हों। किसी भी जवाब को पर्सनली लेने की जरूरत नहीं है। उस पर और अधिक सोच-विचार करने की बजाय मूव ऑन करें। आप उसके बारे में सोचने की बजाय किसी और को डेटिंग संदेश भेजने की कोशिश शुरू कर सकती हैं। 

4 डेटिंग एप्स या वेबसाइट विजिट को नशा न बनाएं

जब ऑनलाइन डेटिंग को पहली बार आजमाया जाता है, तो यह बहुत मजेदार लगता है। आप उत्साहित होकर कई लोगों को संदेश भेजना शुरू कर देती हैं। उनके हां या न में भी मजे ढूंढ़ने लगती हैं। याद रखें कि एक समय में बहुत सारे लोगों के साथ बातचीत शुरू न करें। 

कभी-भी डेटिंग एप्स या साइट पर विजिट करने को नशा न बनाएं। इससे आपका व्यक्तिगत नुकसान होगा। इसके लिए एक निश्चित समय बनाएं। यदि आप इससे स्ट्रेस फील करने लगी हैं, तो कुछ दिनों के लिए साइट से ध्यान हटा लें।

5 मिलने पर अधिक पैसे खर्च न करें

कई मामले ऐसे भी होते हैं कि ऑनलाइन डेटिंग से शुरू हुई दोस्ती ठगी में बदल जाती है। इस बात को लेकर हमेशा सतर्क रहें। अपनी संपत्ति, अपनी आय या ज्वैलरी के बारे में सामने वाले को कुछ न बताएं। कई बार ठग, बदमाश डेटिंग के बहाने रूपये-पैसे लेकर चंपत हो जाते हैं। 

dating apps use
बहुत सोच-विचार करने की बजाय खुश होकर करें एप्स का इस्तेमाल। चित्र:शटरस्टॉक

आप जब भी ऑनलाइन पार्टनर से मिलने जाएं, तो बहुत अधिक शो ऑफ न करें। एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि रिश्ता तभी टिकाऊ होता है, जब वह हर प्रकार के दिखावे, दबाव से बाहर होता है। प्रामाणिक विचारों के साथ शुरू हुई दोस्ती ही प्रगाढ़ होती है।

यहां पढ़ें:-अकेले एक्सरसाइज करने से ज्यादा फायदेमंद है इसे समूह में करना, यहां जानिए कैसे 

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें