वैलनेस
स्टोर

मूड खराब है तो फूड पर दें ध्‍यान, हम बता रहे हैं आपके मूड को बेहतर बनाने वाले 5 सुपरफूड्स के बारे में

Published on:20 April 2021, 16:27pm IST
कभी-कभी किसी छोटी सी बात पर बहुत गुस्‍सा आता है, तो कभी बड़ी गलतियों को भी हंस कर स्‍वीकार कर लेती हैं। ये और कुछ नहीं आपका मूड है, जो बार-बार झूलता रहता है। शायद ये फूड्स मूड स्विंग्‍स को दूर करने में आपकी मदद कर पाएं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
मूड खराब है तो फूड पर ध्‍यान देना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपने कभी सोचा है कि कैसे आपकी मनपसंद आइसक्रीम या चॉकलेट पेस्ट्री आपका मूड बदल देती है? ऐसा इसलिए क्योंकि, अच्छे भोजन को देखकर आपकी दिमाग की ग्रथियां सक्रिय हो जाती हैं। अगर खाना आपके स्वाद के अनुरूप हो, तो ये आपको खुश कर सकता है। आपके टेस्ट बड्स भी आपको खुश करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पीरियड्स के दौरान न चाहते हुए भी आप लो फील कर सकती हैं। अगर वाकई आपका दिन थोड़ा ख़राब रहा हो तो स्तिथि और बिगड़ सकती है। मगर हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स लेकर आएं हैं, जो आपके मूड को तुरंत बूस्ट कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में-

1 अखरोट

अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 अच्छी मात्रा में होते हैं। जो मूड अच्छा करने वाले सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन बढ़ाता है। जिससे भी मूड अच्छा रहता है।

अखरोट आपके मूड को अच्‍छा बनाए रखता है। चित्र : शटरस्टॉक।

2 बेरीज

अधिक फल और सब्जियां खाने से अवसाद की दर कम होती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार अवसाद और मूड स्विंग को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट और फेनोलिक होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। असल में यही तनाव का मुख्य कारण है। बेरीज एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जो आपको खुश रख सकते हैं।

3 डार्क चॉकलेट

जब मूड स्विंग्स से निपटने की बात आती है, तो चॉकलेट का नाम दिमाग में सबसे पहले आता है। मगर क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों है? यह कैफीन, थियोब्रोमाइन और एन-एसियाथेनॉलमाइन जैसे फील-गुड यौगिकों से समृद्ध है।

चॉकलेट एक बेहतरीन मूड बूस्‍टर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

रासायनिक रूप से डार्क चॉकलेट कैनाबिनोइड्स के समान है जो मस्तिष्क में डोपामाइन रिलीज (हैप्पी हॉर्मोन) करती है।

4 फर्मेंटेड फूड्स

आपके शरीर का 90% सेरोटोनिन आपकी गट में उत्पन्न होता है। एक अच्छी गट हेल्थ आपके मूड को दुरुस्त रख सकती है। किमची, दही, केफिर, कोम्बुचा और सॉकर्राट जैसे फर्मेंटेड फूड्स प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ शरीर में सेराटोनिन लेवल को बढ़तें हैं जो मूड को सही रखता है।

5 कॉफी

कॉफी पीने से शरीर में मूड-बूस्टिंग न्यूरोट्रांसमीटर, जैसे डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन की मात्रा बढ़ती है। 72 लोगों में एक अध्ययन में पाया गया कि कैफीनयुक्त और डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी दोनों ने मूड में काफी सुधार किया। कॉफी में अन्य यौगिक होते हैं जो मूड को प्रभावित करते हैं।

उपवास के दौरान चाय या कॉफी ज़रूर पिएं। चित्र: शटरस्टॉक

तो लेडीज अपना गुस्सा उतारने के लिए पंचिंग बैग्स ढूंढना छोड़िए और इन सुपरफूड्स को अपनी डायनिंग टेबल पर सजा दीजिए।

यह भी पढ़ें – इन 4 तरह के टॉक्सिक लोगों से आज ही से बना लें दूरी, भावनात्‍मक स्‍वास्‍थ्‍य रहेगा दुरुस्‍त

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।