क्या आप दोनों के बीच झगड़े बड़ा रहा है तनाव, तो जानिए इसे कैसे मैनेज करना है

जिम्मेदारियां कब बोझ बन जाती हैं, हमें पता ही नहीं चलता। अगर आपका ओवर बर्डन होना आपको तनाव दे रहा है और आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा रहा है, तो इसका तुरंत समाधान करें।
रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है तनाव। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 24 October 2022, 14:01 pm IST
ऐप खोलें

हम में से शायद ही होई होगा, जो खुद को तनाव मुक्त मानता होगा। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बहुत सारी वजहों से तनाव हो सकता है। यकीनन तनाव की वजह सी आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है। पर जब यह हद से बढ़ जाता है, तो आपके रिश्ते को भी प्रभावित करने लगता है। और यह स्थिति किसी के लिए भी नुकसानदेह हो सकती है। अगर आपके रिश्ते को भी तनाव का ग्रहण लग रहा है, तो जानिए इससे कैसे उबरना है।

असल में तनाव वह दीमक है जो धीरे-धीरे आपकी सेहत और रिश्ते दोनों को खाने लगता है। थोड़ा बहुत तनाव मामूली बात है लेकिन समस्या तब बढ़ जाती है जब ये जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है। तनाव के कारण पति-पत्नी में, फैमिली में, दोस्तों में और पार्टनर्स में छोटे-छोटे मुद्दे भी बड़ी बहस का रूप ले लेते हैं। जिसकी वजह से रिश्ते खराब होने लगते हैं। तो समय रहते प्रयास करना चाहिए की आप तनाव की समस्या को समझे और उसका हल खोजें।

तनाव वह दीमक है जो धीरे-धीरे आपके रिश्ते को खाने लगता है। चित्र शटरस्टॉक

अगर तनाव रिश्ते को खाने लगा है, तो इन चीजों पर करें काम

1. सबसे पहले तनाव का कारण समझें

हमें बहुत बार इस बात का पता ही नहीं होता कि तनाव किस वजह से हो रहा है। कभी-कभी तनाव का कारण बहुत बड़ा हो सकता है और कभी-कभी बहुत छोटा। लेकिन फिर भी जब तक आप तनाव की वजह का पता नहीं लगाएंगे तब तक इसका समाधान बहुत मुश्किल है। इसलिए बात-बात पर दूसरों पर गुस्सा करने या चिल्लाने से बेहतर होगा कि आप समझें कि इसका कारण तनाव है बस आपको तनाव का कारण पता लगाना है और उपाय पर विचार करना है।

2. आपस में संवाद बनाए रखें

तनाव होने पर लोग अक्सर अकेला रहना पसंद करते हैं और किसी से भी खुलकर इस बारे में बात भी नहीं करते हैं। और अपने मन में ही बहुत से विचारों पर सोचते रहते हैं जोकि बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि तनाव के समय में व्यक्ति के मन में नकारात्मक विचार अधिक आते हैं। इसलिए जब आप तनाव में हो तो अपने किसी अच्छे दोस्त, पार्टनर से, परिवार से बातचीत जरूर करें। इससे आपको तनाव से उबरने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े- ये 5 फूल दूर कर सकते हैं आपके बालों की कई समस्याएं, जानिए इनके फायदे

3. सब को वक्त चाहिए होता है

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तों को समय ही नहीं देते हैं। बस हर वक़्त अपने काम को ही तव्वज्जो देते हैं। तो इसका नकारात्मक प्रभाव रिश्तों पर भी होता है और ऐसे में व्यक्ति अपने सभी रिश्तों से धीरे-धीरे दूर होने लगता है। और अकेला व्यक्ति अधिक तनाव में रहता है इसलिए रिश्तों को समय देना शुरू करें।

एक दुसरे को ध्यान से सुनना है रिश्ते के लिए ज़रूरी । चित्र: शटरस्टॉक

4. कमियों को मुद्दा न बनाएं

तनाव में हम अक्सर लोगों की खामियां देखने लगते हैं लेकिन रिश्तों में ताल मेल बनाये रखने के लिए सबसे जरूरी है एक दूसरे का सम्मान करना। लोगों की छोटी-छोटी कमियों को नज़रअंदाज़ करना सीखें।

जब आप इस तरह का व्यावहारिक रवैया अपनाएंगे तो रिश्ते भी ठीक तरह से चलते हैं। तनाव में इस बात तो हमेशा ध्यान में रखें कि हर व्यक्ति में कुछ खामियां और खूबियां दोनों ही होती हैं। कोई भी हमेशा परफेक्ट नहीं हो सकता। इसलिए रिश्तों में परफेक्शन न ढूंढे, क्योंकि इस परीक्षा में आप खुद भी पास नहीं है।

अपने तनाव को कम करने के लिए जानिए आप क्या कर सकती हैं

  • तनाव से बचने के लिए नियमित योग और एक्सरसाइज करें।
  • हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो करें।
  • 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें।
  • स्मोकिंग और एल्कोहल से परहेज करें।
  • पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग रखें।
  • समय-समय पर काम से ब्रेक लेते रहें।
  • बहुत लम्बे समय तक अकेले न रहें।
  • तनाव की वजह का पता न लगने पर कॉउंसलर से परामर्श लें।

यह भी पढ़े- अपनी याददाश्त में सुधार करने के लिए आजमाएं एक्सपर्ट के बताए ये 7 टिप्स

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story