मेंटल हेल्थ बूस्ट करनी है, तो शहर से बाहर कहीं घूमकर आइए, होंगे ये 4 फायदे

वीकेंड ट्रिप न केवल आपको रिफ्रेश होने का मौका देती हैं, बल्कि आपकी मेंट हेल्थ को भी बूस्ट करती हैं।
अपनी मेंटल हेल्थ के लिए जानिए क्यों जरूरी है वीकेंड ट्रिप।। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 5 November 2022, 09:30 am IST
ऐप खोलें

वर्किंग और प्रोफेशनल लाइफ में लिए लंबी छुट्टी प्लान करना मुश्किल होता है। परंतु इसका मतलब यह नहीं कि आप हफ्ते के सातों दिन केवल काम करती रहें। ऐसा करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। वहीं कई लोग ऐसे होते हैं, जो वीकेंड पर भी घर पर आराम करते हुए या फिर मूवी देखते हुए समय बिता देते हैं। हालांकि, सबकी अपनी पर्सनल चॉइस होती है। परंतु रोजाना 8 से 9 घंटे तक काम करने के बाद अपने माइंड को फ्रेश करने के लिए आपको एक होलीडे जरूर प्लान करना चाहिए। अब चाहे वह 1 से 2 दिन की ही क्यों न हो। आइए जानते हैं मेंटल और इमोशनल हेल्थ के लिए वीकेंड ट्रिप (Weekend trip benefits) के फायदे।

यह आपके मेंटल हेल्थ को बूस्ट करेगा साथ ही आप परिवार और दोस्तों के साथ पर्याप्त समय व्यतीत कर सकती हैं। यदि आप वर्किंग डेज के दौरान परिवार को ज्यादा समय नहीं दे पाती हैं, तो वीकेंड ट्रिप आपके रिश्ते को मजबूत करने के साथ ही आपके काम को भी काफी ज्यादा प्रोडक्टिव बनाएगा। इसलिए वीकेंड पर एक छोटी सी ट्रिप प्लान करने से न चुकें।

यहां जाने वीकेंड ट्रिप के कुछ अहम फायदे

1. मेंटल हेल्थ बूस्ट करे

वीकेंड पर कोई छोटी सी ट्रिप या फिर अपने किसी मन पसंदीदा जगह पर घूमने जाने की योजना बनाना आपके मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने में मदद करेगी। यह आपके पूरे हफ्ते के एंग्जाइटी और स्ट्रेस को रिलीज करने का अच्छा तरीका है।

मेंटल हेल्थ बूस्ट करता है ट्रिप। चित्र: शटरस्टॉक

जब आप अपने मन पसंदीदा लोगों के साथ कहीं घूमने जाती हैं, तो वहां आपकी नियमित चिंता कुछ समय के लिए कहीं न कहीं दूर हो जाती है। ऐसे में दिमाग को आराम करने का समय मिलता है, और आपका मेंटल हेल्थ बूस्ट होता है।

2. प्रोडक्टिविटी बढ़ाए

वीकेंड्स पर ब्रेक लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि हर दिन एक ही काम करके हम थक जाते हैं, जिस वजह से एंजाइटी स्ट्रेस हमें अपना शिकार बना लेती है। वहीं इस वजह से हमारी प्रोडक्टिविटी भी कम हो जाती है। इसलिए वीकेंड पर अपनी मन पसंदीदा जगह पर घूमने जाएं। वहां आपका दिमाग कुछ समय के लिए शांत और खाली रहता है।

जिस वजह से जब आप काम पर वापस लौटती हैं, तो काफी ज्यादा प्रोडक्टिव होती हैं। तो ऐसे में आपको काम करना अच्छा लगता है और आप एक बेहतर रिजल्ट दे सकती हैं। इसलिए अल्टरनेट वीकेंड पर बाहर जाने का प्लान जरूर बनाएं।

3. नए एक्सपीरियंस का अनुभव है जरुरी

हर रोज ऑफिस से घर और घर से ऑफिस करते हुए यदि थक चुकी हैं। तो आपको वीकेंड ट्रिप प्लान करना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि वहां आपको काफी कुछ नया सीखने को मिलता है। अक्सर हम में से कई लोग खास कर महिलाएं ऑफिस की छोटी सी दुनिया में सिमट कर रह जाती हैं।

हमारा दिमाग न उससे ज्यादा सोच पाता है और न उससे कम। इसका प्रभाव कहीं न कहीं नकारात्मक रूप से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए अपने दिमाग को खुला रखें और नए-नए एक्सपीरियंस का अनुभव करें।

समग्र सेहत के लिए फायदेमंद है वीकेंड ट्रिप। चित्र शटरस्टॉक।

4. समग्र सेहत के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से 8 घंटे तक लगातार काम करने के बाद आपको एक लंबे वीकेंड ब्रेक की जरूरत होती है। यदि आप उसे भी सही से इंजॉय नहीं करती हैं तो यह आपके मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। ऐसे में वीकेंड पर कहीं बाहर जाने की प्लानिंग करें यह आपके मेंटल स्ट्रेस को कम करने के साथ ही आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में भी मदद करेगा।

साथ ही आपके ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है और हार्ट डिजीज की संभावना को भी कम कर देता है। वीकेंड पर मन पसंदीदा जगह जाएं। यह आपको तरोताजा रखता है साथ ही आपके पूरे हफ्ते के तनाव को बाहर निकालने में भी मदद करता है। एक स्वस्थ हृदय के लिए इंसान का खुश रहना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें :  Stomach Cancer Awareness Month: खट्टी डकार और ब्लोटिंग हो सकते हैं पेट के कैंसर के संकेत, हरगिज न करें नजरअंदाज

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story