प्यार के मौसम में जरूरी नहीं किसी को डेट करना, यहां जानें सेल्फ-डेटिंग के 3 तरीके 

यदि आप वेलेंटाइन डे पर अकेले होने के विचार से निराश हैं, तो सेल्फ-डेटिंग को समझने के लिए इस लेख को पढ़ें!
प्यार के मौसम में दूसरों से करें प्यार का इज़हार। चित्र-शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 11 Feb 2021, 06:00 pm IST
  • 84

भले ही आप एक तनावपूर्ण रिश्‍ते को छोड़ आई हों, हाल ही में आपका दिल टूटा हो या अभी तक आपको अपना परफेक्‍ट पार्टनर न मिला हो! जो भी मामला हो, “प्यार” का महीना यहां है, और हम जानते हैं कि यह हम में से कुछ के लिए एक अकेला पीरियड हो सकता है, खासकर कोरोना महामारी के दौरान।

वेलेंटाइन डे अकेले मनाना एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह महसूस हो सकता है, क्योंकि दुनिया आपको विश्वास दिलाती है कि यदि आपके पास कोई विशेष व्यक्ति ’नहीं’ हैं तो आपका जीवन असल में रोमांचक नहीं है। पर यह पूरी तरह सच नहीं है। क्‍योंकि आपके जीवन में आपसे ज्‍यादा जरूरी और आपसे ज्‍यादा मूल्‍यवान कोई दूसरा हो ही नहीं सकता। इसलिए इस बार खुद को डेट करें। हम यहां बता रहे हैं सेल्फ-डेटिंग के बारे में। 

सेल्फ-डेटिंग? हमारा विश्वास करें, यह उतना डरावना नहीं है जितना लगता है। वास्तव में, सेल्फ-लव पाने का यह तरीका संभवतः सबसे आजाद अनुभव है। जो किसी को भी आत्म-संदेह, मूल्यहीनता और अकेलेपन की भावनाओं से निपटने में काम आ सकता है। असल में हम सभी वहां रहे हैं, और एक नशे की तरह हमने रिश्‍तों को जिया है। पर हमेशा यह नहीं रहता। 

यहां सेल्फ-डेटिंग का आनंद लेने के तीन बेहतरीन तरीके दिए गए हैं:

1.  खुद के साथ एक नाइट-आउट का प्लान बनाएं

जैसे कोई ऑनलाइन डेटिंग का आदी है और खुद के लिए बाहर प्यार की तलाश कर रहा है, मुझे एहसास हुआ कि इन चीजों के लिए मेरी आत्मीयता मौजूद थी, क्योंकि मैं बाहरी मान्यता की तलाश में एक शून्य को भरने की कोशिश कर रही थे।

यह भी पढ़ें: सिर्फ वेलेंटाइन वीक के लिए किसी के प्‍यार में पड़ना आपकी मेंटल हेल्‍थ के लिए हो सकता है जोखिम भरा

एक बार जब मेरी अरेंज मैरिज खत्म हो गई, तो मैं अकेली हो गई। तब मैं वह सब कुछ चाहने लगी, जिससे मुझे थोड़ा सा पूरा होने का एहसास हुआ। कुछ है जिसे पारंपरिक पारिवारिक मूल्यों के साथ उभारा गया है। मुझे वास्तव में विश्वास था कि मेरा मूल्य एक ‘रिश्ते’ में होने से है। अपने आप का एक प्रामाणिक, खुश, आत्मविश्वास और शानदार संस्करण बनने के लिए, मुझे पता है कि आत्म-खोज (self-exploration) अपने आप को पहचानने की सबसे बड़ी यात्रा है।

लाल गुलाब है आपकी खूबसूरती का बेस्‍ट फ्रेंड. चित्र : शटरस्टॉक
सेल्फ-डेटिंग आपको अधिक संतुष्टि प्रदान कर सकता है।चित्र : शटरस्टॉक

 

अपने बारे में सीखना, आपकी पसंद और नापसंद सभी में योगदान देता है कि आप खुद को कीमती कैसे बनाते हैं। यह सिंगल होने के फायदों में से एक है। यह आपको खुद को खुश करने और अपने लिए सबसे अच्छा साथी बनने के लिए प्रेरित करता है। 

अपने लिए एक  नाइट-आउट प्लान करने का क्या मतलब है? इसका मतलब है कि अपनी अलमारी से उस सबसे सुंदर ड्रेस को निकालना और इसे पहनना। याद रखें कि आप एक विशेष अवसर पर हैं। इसका अर्थ है कि किताबों की दुकान पर कुछ घंटों के लिए खुद को ट्रीट करना या मेडिटेशन की कक्षाओं को बाहरी दुनिया के विकर्षणों से दूर ले जाना। इसका मतलब है अपने आप को बिना किसी शर्त के प्यार करना।

2. हर दिन वेलेंटाइन डे है

ऐसा कोई नियम नहीं है जो कहता है कि प्यार को एक विशिष्ट महीने में सिर्फ एक दिन मनाया जाना चाहिए। 14 फरवरी बस एक और दिन है। अपने और दूसरों के प्रति विनम्र होना, एक दैनिक घटना होनी चाहिए। दुनिया को केवल एक दिन आपको मूल्यवान महसूस करने की अनुमति देने के बजाय, हमें वेलेंटाइन डे की तरह, हर दिन शानदार बनाना चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: क्‍या किस करते समय आपकी आंखें भी बंद हो जाती हैं? साइकोलॉजिस्‍ट बता रहे हैं इसका कारण

प्यार सुंदर है और इसे साल में 365 दिन (कभी-कभी 366 दिन) मनाया जाना चाहिए। एक पूर्णकालिक अकेली मां के रूप में, मुझे पता है कि परिवार, दोस्त, सहकर्मी और इन रिश्तों से बनी यादें ही असली ख़ज़ाना है।

अपने खुद के नियम बनाएं, लोगों के अनुभव के तरीके को समायोजित करें और उतार-चढ़ाव का जश्न मनाएं। हर हल्की बात को इग्‍नोर करते हुए, अपने आप को प्यार करते हुए यह जानना पर्याप्त है कि आप किसी हॉलीडे स्‍पेशल से ज्‍यादा मूल्‍यवान हैं।

लव बाइट्स को छुपाने की बजाए यहां हैं हटाने के उपाय। चित्र: शटरस्टॉक
जब आप खुद से प्यार करते हैं तो दुनिया और भी बेहतर नजर आती है! चित्र: शटरस्टॉक

3. अधिक हस्तमैथुन करें

एक कहावत है जिसके साथ मैं जाना पसंद करती हूं, जिसे मैंने आत्म-खोज की अपनी यात्रा में बनाया है। “कभी-कभी मैं मडिटेशन करती हूं, कभी-कभी मैं हस्तमैथुन करती हूं, किसी भी तरह से मैं खुद को पाती हूं।” सेक्स और आनंद के बारे में गलत धारणा चल रही है, विशेष रूप से यह कि अधिकतम सुख प्राप्त करने के लिए दो लोगों की आवश्यकता होती है।

सेल्फ-लव को सीखने और खोजने के भाग में आपके शरीर की खोज शामिल है और आपको  क्या अच्छा महसूस कराता है। आपका शरीर यौन सुख का उत्पादन करने में सक्षम है क्योंकि आप एक यौन प्राणी हैं। यह इस तरह की एक सशक्त ऊर्जा है जो इसे संचारित करती है और यहां तक ​​कि रिलीज भी करती है। अपनी खुशी पर नियंत्रण रखना और आप अपने शरीर से क्या हासिल करना चाहती हैं, इसका मतलब है कि आप अपने अधिकार का दावा कर रही हैं जो आप वास्तव में चाहती हैं।

अपने शरीर की खोज करके, हम अपने आप में उलझी हुई अंतरंगता के कारण शरीर की सकारात्मकता की फिर से पुष्टि कर रहे हैं, और हम सेल्फ-लव, आत्मविश्वास, सुंदरता और कामुकता के आसपास के समग्र स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता की भावना पैदा कर रहे हैं। अपने आप को जानें, अपने शरीर को जानें और अपने आप से एक प्यार भरा रिश्ता रखें। चाहे आप अकेले हों या एक प्यार भरे यौन संबंध में हों, अपने शरीर के साथ खुशी पाने के लिए तैयार रहें।

किसी के साथ एक बुरे सेक्स से अच्छा एकल सेक्स बेहतर है।

वेलेंटाइन डे, किसी भी अन्य दिन की तरह, विशेष रूप से प्रियजनों के साथ जश्न मनाने के लिए अद्भुत हो सकता है, लेकिन जब हम खुद को अकेला पाते हैं तो यह एक तनावपूर्ण समय हो सकता है। व्यक्तिगत विकास, आत्म-ज्ञान और जटिल आत्म-स्वीकृति पर काम करना हमें उन लाभों की खोज करने में स्वयं पर अधिक विश्वास करने की अनुमति देता है जो हमारे होने और दूसरों के लिए अधिक दयालु होने का विस्तार करते हैं।

यह भी पढ़ें: आपके रिश्‍ते की गर्माहट बयां करता है आप दोनों के गले मिलने का तरीका, जानिए कैसे

  • 84
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख