New year resolution : 10 सबसे कॉमन संकल्प जो लोग करते तो हैं, मगर टूट जाते हैं

नया साल आते ही लोग अपने आप को बदलने के लिए कई तरह के संकल्प लेते हैं, जिसे वो पूरा तो करना चाहते हैं, लेकिन आलस और कमजोर इच्छा शक्ति इन्हें पूरा नहीं होने देते।
janiye 2023 ke resolutions ke baare mei
जानिए उन न्यू ईयर रेजोल्यूशन के बारे में जो आप सोचते है लेकिन पूरा नहीं कर पाते है। चित्र : अडोबी स्टोक
संध्या सिंह Updated: 18 Dec 2023, 07:15 pm IST
  • 145

नया साल सभी की जिंदगी में एक नया उत्साह, उमंग और जोश लेकर आता है। हर कोई नए साल की शुरूआत के साथ अपना जिंदगी में किछ नया शुरू करने की सोचते है। इसलिए नए साल के साथ अपनी जिंदगी को बेहतर बनीने के लिए न्यू ईयर रिज़ॉल्यूशन (New year resolutions) तो लेते हैं, लेकिन उन्हें पूरा नहीं करते और समय के साथ उन रिज़ॉल्यूशन को भूल भी जाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 10 सबसे कॉमन न्यू ईयर रिज़ॉल्यूशन्स (New year resolutions) के बारे में जो लोग करते तो हैं, पर वे जल्दी ही टूट जाते हैं।

यहां है वो 10 रिज़ॉल्यूशन (New year resolutions) 

1 खूद को शेप में लाना resolution to be in shape) 

YouGov सर्वे के मुताबिक, वजन कम करना सबसे आम नए साल का संकल्प में लेने में से एक है। यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने या अपने शरीर को टोन करने के लिए जिम जाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपने साथ व्यायाम करने के लिए किसी मित्र को शामिल करके आलस्य से बच सकते हैं।

फिटनेस तकनीक आपको ट्रैक पर रहने में मदद कर सकती है। ट्रैकर्स आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं पर नींद से लेकर कदम उठाने तक की निगरानी कर सकते हैं। यह जानकारी आपको जागरूक करने और अपने फिटनेस लक्ष्यों को पाने में मदद कर सकती है।

2 इस बार वेट लॉस जरूर करूंगी (resolution for weight loss) 

इंस्टाग्राम पर कितना भी समय बिताएं पर आप तेजी से वजन घटाने का वादा करने वाले उत्पादों से नहीं बच पाएंगे। हम जानते हैं कि वजन घटाने की कुंजी आहार और व्यायाम में छिपी है, लेकिन हम अपने आलस की वजह से इसे भी पूरा करने से बचते है।

3 बैंक बैलेंस बढ़ाना है (resolution to increase bank balance) 

आमतौर पर, हमारे अधिकांश नए साल के संकल्पों में ज्यादा पैसे कमाना एक प्राथमिकता होती है। सभी अपना बैंक बैलंस बढ़ाना चाहते है ऐसे में वो अपने जीवन में सिर्फ काम करने में ही बिजी हो जाते है और अपने लिए कोई समय नहीं निकालते है। लेकिन काम के प्रेशर से इतना परेशान हो जाते है कि कुछ भी नहीं कर पाते है।

4 इस बार कुछ नया सीखना है (resolution to learn new) 

यह सबसे अधिक टूटे हुए संकल्पों में से एक है। नई चीजें सीखना निराशाजनक, कठिन और समय बर्बाद करने वाला हो सकता है। छोटे से शुरू करो। भाषा की कक्षा के लिए साइन अप करने के बजाय, डुओलिंगो जैसे भाषा-शिक्षण ऐप के साथ शुरुआत करें। कुछ खाना पकाने की कला में महारत हासिल करने का संकल्प लेने के बजाय, एक ही रेसिपी में महारत हासिल करके शुरुआत करें, फिर बाद में अपने कौशल का निर्माण करें।

5 स्क्रीन टाइम कम करेंगे (resolution to lower screen time) 

विश्वास नहीं होता कि यह संभव है? सेल फोन की लत वाकई बहुत जटिल हो गई है। जर्नल ऑफ अकाउंटेंसी के 2018 के शोध के अनुसार, औसत व्यक्ति दिन में 50 बार अपना फोन चेक करता है। यदि आप भी फोन की लत से परेशान है तो जहाँ तक संभव हो अपने फोन को अपने से दूर रखें, खासकर जब आप ऑफिस से घर आए हों। ईमेल, फेसबुक, आदि की जांच करने के लिए आप एक समय बनाए। अपने फोन को पत्रिका या किताबों के साथ बदलने पर विचार करें।

naye saal mein sankalp lein jinhe aap poora kar sakein
नए साल में ऐसे संकल्‍प लें, जिन्‍हें आप पूरा कर सकें। चित्र: शटरस्‍टॉक

6 बाहर का खाना बंद करना है (resolution to quit outside eating) 

यदि आप बाहर खाना खाने के शौकिन है तो यह आपके बैंक खाते और आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है। ऑर्डर देने या बाहर खाने की तुलना में घर पर खाना बनाना आपके स्वास्थ्य के लिए सस्ता और बेहतर है। इसलिए बाहर की बजाय घर पर खाना खाने की आदत डाले। ऐसा करने के लिए आप अपने फोन से सारे फूड संबधी एप को हटा सकते है।

7 शराब तो छोड़ ही देंगे (Resolution to quit alcohol) 

एल्कोहल हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक है ये सबसे पहले आपको अपने शरीर को समझना होगा और उसके प्रति संवेदनशील होना होगा, तभी आप शराब की लत छोड़ सकते है अगर आपके दोस्त आपको जबरदस्ती पिलाते है तो उनके बजाय अपनी फैमली के साथ समय बिताए। इसके बजाय एक गिलास अल्कोहल-मुक्त शैम्पेन के साथ नए साल की शुरुआत करने की कोशिश करें।

8 इस बार स्मोकिंग जरूर छोड़नी है (resolution to quit smoking) 

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, केवल सात प्रतिशत धूम्रपान करने वाले ही किसी प्रयास के बाद इसे छोड़ पाते है। स्मोकिंग छोड़ने के लिए आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील होना पड़ेगा और एसी कुछ दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते है या अपने किसी दोस्त या परिवार के सदस्य को आपना आदर्श बना सकते है। जो आपको स्मोकिंग छोड़ने में मदद करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

9 किताबें पढ़नी हैं (Resolution for reading) 

पुस्तकें कई प्रकार के विषयों पर बहुत सारी जानकारी प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हैं, और वे आपके दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा व्यायाम हैं। एक वर्ष में 20 या उससे अधिक पुस्तकों का अध्ययन करना इतना कठिन नहीं है; आपको केवल इसे एक आदत बनाने की आवश्यकता है, अपनी पसंदीदा पुस्तक की खोज करें और रीडिंग  के लिए थोड़ा समय निकालें।

naye saal par padhne ka sankalp ham poora nhin karte.
अपनी पसंदीदा पुस्तक की खोज करें और पढ़ने के लिए थोड़ा समय निकालें। चित्र : अडोबी स्टॉक

10 ट्रिप पर निकलना है (resolution for travelling) 

दुनिया भर में यात्रा करने पर विचार करने से पहले आपको अपने फाइनेंस को व्यवस्थित करने, सही उपकरण लेने और कुछ समय और प्रयास करने की आवश्यकता होगी, लेकिन विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करने और कम बजट पर भी दूर स्थानों पर जाने के कई तरीके हैं। बस आपको इसके लिए थोड़ी खोज (New year resolutions) करनी होगी।

ये भी पढ़े- 2023 में टेंशन और डिप्रेशन से बचना है, तो पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में याद रखें भगवद गीता के ये सबक

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख