फॉलो
वैलनेस
स्टोर

हमेशा पॉजिटिव रहने के लिए इन 4 आदतों को ज़िंदगी में करें शामिल और देखें कमाल

Published on:5 July 2020, 14:00pm IST
सकारात्‍मक सोच आपकी जिंदगी में जादुई बदलाव ला सकती है। खासतौर से जब बात आपकी मेंटल हेल्‍थ की हो तो आपको इसे जरूर अपनाना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
सकारात्‍मक सोच आपकी प्रोडक्टिविटी में भी इजाफा कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह तो हम सब ने सुना होगा कि हम जैसा सोचते हैं हमारे साथ वैसा ही होता है।
अब इसका यह मतलब भी नहीं कि हम कभी नेगेटिव इमोशन्स को महसूस ही नहीं करते। काम से लेकर पर्सनल लाइफ में भी कई बार हम बहुत निराश महसूस करते हैं और इन भावनाओं का होना बिल्कुल नॉर्मल है। आख़िर हम इंसान हैं और हमें हर तरह की भावनाएं महसूस होतीं हैं।

समस्या तब होती है जब हम इन नेगेटिव थॉट्स को पीछे छोड़कर हम आगे नहीं बढ़ पाते। हर वक्त नकारात्मक सोचने से हमारी मानसिकता ही नकारात्मक हो जाती है। फ़िर हम हर अच्छी बात में भी कमी ढूंढने लगते हैं।

इसलिए अपने नेगेटिव विचारों को छोड़कर सकारात्मक होना बहुत ज़रूरी है। जॉन हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार पॉजिटिव सोचने से आपकी उम्र भी लम्बी होती है।

तो हम आपके लिए कुछ अचूक साइंटिफिक तरीके लाए हैं खुद को पॉज़िटिव रखने के लिए-

1. मेडिटेशन है अल्‍टीमेट उपाय

मेडिटेशन का हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जितनी बात की जाए, कम ही है। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में हम ख़ुद के लिए समय निकाल ही नहीं पाते। खुद से जुड़ने के लिए रोज सिर्फ 20 मिनट मेडिटेशन कीजिये, आपको खुद में फर्क नज़र आएगा। ना सिर्फ आपका मूड अच्छा रहेगा बल्कि आपका दिमाग फोकस्ड रहेगा और आप पॉजिटिव फील करेंगें।

मेडिटेशन की शक्ति आपको इसके अभ्‍यास के बाद ही महसूस होगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ कैरोलाइना ने एक शोध में पाया है कि रोजाना मेडिटेट करने वाले लोगो में ज्यादा पॉज़िटिव इमोशन्स होते हैं।

2. ग्रेटफुल बनें

जीवन मे कितनी खूबसूरत चीजें हैं जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते है। जब आपको लगे कि आपका आज का दिन बिल्कुल अच्छा नहीं है, तब इन्ही चीज़ों को याद करें। आपको तुरंत अपने मूड में बदलाव महसूस होगा। यह चीजें कुछ भी हो सकती हैं- मां के हाथ की चाय, वो दोस्त जिससे आप सारी बातें शेयर करते हैं, जिनके आपकी ज़िंदगी में होने से आपको खुशी महसूस होती है उनका आभार व्यक्त करने में पीछे न हटें।

3. लाफ्टर योगा, क्योंकि हंसने से बेहतर कुछ नहीं

आपने अक्सर पार्क में बड़े-बुजुर्गों को यह योग करते देखा होगा। वैज्ञानिक रूप से देखें तो प्रयास करके हंसने में और नैचुरली हंसने में दिमाग को एक जैसा ही महसूस होता है। पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार लाफ्टर योगा आपको पॉज़िटिव बनाता है, एंग्जायटी खत्म करता है और असंतुलित नींद को भी ठीक करता है।

हंसना बहुत सारी परेशानियों का हल है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. खुद को दें प्रेप टॉक

खुद से बातें तो हम सब करते हैं। मगर ज़रूरी है जब हम खुद से बातें करें तो नेगेटिव बात न करें, बल्कि खुद को प्रोत्साहित करें। ‘हमेशा मेरे साथ ही बुरा क्यों होता है’ या ‘मुझसे नहीं होगा’ जैसी बातें ना कहें। क्योंकि धीरे-धीरे ये हमारी आदत बन जाते हैं और हम अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं। तो ध्यान रहे जब भी खुद से बात करें, पॉजिटिव रहें। आई कैन डू इट जैसी बातों का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- सुबह की ये 5 अच्छी आदतें आपको रखेंगी दिन भर तरोताज़ा

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के एक शोध में पाया गया है कि खुद से सकारात्मक बात करने से हमारी इनर वॉइस हमेशा सकारात्मक रहती है। सबकॉन्शियस लेवल पर हम खुद को बढ़ावा देना सीखते हैं। इन चार सिंपल आदतों को अपने जीवन में शामिल कर के आप हमेशा पॉजिटिव और खुश रह सकते हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।