फॉलो

खुशियों की चाबी होगी आपके हाथ, बस फॉलो करें ये साधारण से नियम

Published on:25 June 2020, 17:40pm IST
खुशी आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही आपके दृष्टिकोण को भी सकारात्मक बनाए रखती है। हम कुछ ऐसे वैज्ञानिक तरीके बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप हमेशा खुश रह सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
हर रोज अखरोट का सेवन करने से आप ज्‍यादा खुश रह सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

खुशी एक अदृश्य शक्ति है जिसे हम सभी अपने जीवन में गहराई से अनुभव करना चाहते हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ हम चाहते हैं कि यह पहेली सुलझे।

“कोई भी दवा वह काम नहीं कर सकती जो खुशी कर सकती है” यह शब्द हैं स्पैनिश भाषा के सर्वाधिक लोकप्रिय कोलंबियाई लेखक Gabriel Garcia Marquez के।

लेकिन खुश रहना इतना ज़रूरी क्यों है। खुश रहना एक अच्छा एहसास है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए उतना ही जरूरी है जितना कि कोई भी दूसरा काम।

क्‍यों जरूरी है खुश रहना

खुशी हमारी कम्पलीट डाइटरी हेल्थ को बढ़ावा देती है। यह दिल से संबंधी बीमारियों के खतरों से भी बचाती है। टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को रोकती है और इम्यूनिटी बूस्ट करती है। यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा में एक शोध हुआ जिसमें कहा गया कि खुशियां इम्यूनिटी लेवल को लंबे समय के लिए स्ट्रांग बनाती हैं।

इस शोध में यह भी पाया गया कि खुश रहने से तनाव कम करने में भी मदद मिलती है। अत्यधिक तनाव लेने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल में भी बढ़ोतरी होती है। यह तनाव नींद को और उसकी क्वालिटी को भी डिस्टर्ब करता है।

इसके अलावा बहुत से दूसरे अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि खुश रहने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। खुशियां दिल की रक्षा करती हैं और इसकी उम्र भी लंबी होती है।

लेकिन खुशियों भरा और तनाव रहित जीवन जिया कैसे जाए? यहां हम ऐसे ही कुछ प्रभावी तरीके बता रहे हैं, जिन्हेंस अपना कर आप अपनी जिंदगी में खुशियों को आसानी से महसूस कर पाएंगी।

1. सक्रिय रहें

खुशियों को हासिल करने के कार्डियो एक्सरसाइज सबसे बेहतर तरीका है। वैज्ञानिकों का मानना है कि फिजिकल एक्टिविटी का शरीर, मन और मस्तिष्क पर बहुत पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। यह साइक्लोजिकल-वेल-बीइंग कहलाता है।

2. अच्छी नींद

रात में ली गई अच्छी नींद लंबे समय तक व्यक्ति को खुश रहने में मदद करती है। स्लीप नामक पत्रिका में प्रकाशित एक स्टडी में सामने आया, “खुद को पॉजिटिव बनाए रखने के लिए हेल्दीक स्ली प लेना बहुत जरूरी है। यदि आप डिस्टर्ब स्लीपिंग पेटर्न को अपनाते हैं तो इसका ख़राब असर आपके स्वभाव और व्यवहार पर पड़ेगा।

अच्‍छी नींद आपको खुश रहने के लिए तैयार करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. आभारी बनें

एक सादा सा थैंक यू आपको लंबे समय तक खुश रख सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक रिसर्च इस बात की पुष्टि करती है। इस यूनिवर्सिटी ने एक एक्सपेरिमेंट किया जिसमें पाया गया कि जो लोग आभार व्यक्त करते हैं, वह जीवन के कई उतार-चढ़ाव में हमेशा अच्छा और बेहतर प्रदर्शन करते हैं। अध्ययन से पता चला कि आभार व्य क्त करना किसी भी व्यहक्ति के संपूर्ण व्यदक्तित्वध पर सकारात्मकक असर डालता है।

4. मेडिटेशन करें

वैज्ञानिकों का मानना है कि ध्यान लगाने पर व्यक्ति जीवन की बेहतर खुशियों की तरफ आकर्षित होता है और उन्हें पाने में भी कामयाब रहता है। यदि आपका दिमाग आत्म करुणा से भरा होगा तो यह आपको खुशियां दिलाने में कामयाब रहेगा। यदि कभी नाकामयाबी का सामना होता भी है तब ऐसा व्यक्ति उसमें से सकारात्मकता और खुशियां खोज ही लेता है।

5. स्वस्थ पोषण युक्‍त भोजन खाएं

शोध इस तथ्य को साबित करते हैं कि जितना ज्यादा आप अपने आहार में फल और सब्जियों को शामिल करते हैं उतने ही ज्यादा आप खुश और संतुष्ट रहते हैं। प्रतिदिन खाया गया एक सेब तनाव और उदासी को दूर करता है। फलों और सब्जियों से भरपूर आहार ज्यादा खुशियां, संतुष्ट जीवन और सकारात्मक सोच को प्रभावित करता है।

6. सेल फोन के बिना समय बिताएं

केंट स्टेट यूनिवर्सिटी ने 500 से भी ज्यादा स्टूडेंट्स पर एक सर्वे किया, जिसमें पाया गया कि बहुत अधिक फोन का इस्तेमाल करना तनाव का कारण बन जाता है और खुशियों को कम करता है। मोबाइल फोन के बगैर बिताया गया समय व्यक्ति को लंबे समय तक खुश रखता है। प्रकृति के ज्यादा करीब लाता है और खुद के साथ समय बिताने का मौका देता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री