फॉलो
वैलनेस
स्टोर

तनाव और ओवरबर्डन से मूड हो गया है ऑफ! तो ट्राय करें ये 6 ऐप्‍स, जो आपको कूल और हैप्‍पी फील देंगे

Published on:1 October 2020, 15:42pm IST
ऐसे कई ऐप्स हैं, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और उनका एकमात्र उद्देश्‍य आपको शांत और खुश महसूस कराना है। आइए उनमें से कुछ पर एक नज़र डालें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
हमने कुछ ऐसे ऐप चुने हैं जो आपका मूड फ्रेश कर देंगे। चित्र: शटरस्‍टॉक

आज के समय में, हमारे पास अपने हर काम को निपटाने के लिए एक ऐप है। आज आप सिर्फ एक क्लिक से अपने सारे काम निपटा लेती हैं फिर चाहे वो यात्रा हो, खरीदारी हो, अपने पीरियड्स पर नजर रखनी हो या किसी बुनियादी काम को निपटाना हो। प्रौद्योगिकी ने तेजी से हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है।

इन ऐप्स ने केवल भौतिकवादी कार्यों के साथ खुद को नहीं बांधा है, बल्कि ऐसे ऐप्स की एक पूरी श्रृंखला है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य और कल्‍याण का पूरा ध्यान रखते है। इन ऐप्‍स का एकमात्र उद्देश्य होता है आपको शांत और खुश महसूस करवाना।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

यदि आप एक बेहतर मूड के लिए किसी मार्गदर्शन या सहायता की तलाश कर रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित ऐप्स को देखना चाहिए।

1. Gratitude journal

अपने विचारों को समझना और आप उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं इसको व्यक्त करना अपने दिमाग को कूल और हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए अपने भावों को लिखने से बेहतर और संतोषजनक और कुछ नहीं हो सकता। ग्रेटीट्यूड जर्नल एक ऐसा ऐप है जो आपको अपनी चीजों को लेख के द्वारा प्रकट करने में बहुत मदद करता है।

जब आप जिंदगी के प्रति सकारात्‍मक सोच रखते हैं तो ज्‍यादा स्‍वस्‍थ रहते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह आपको डेली लेवल पर बहुत खुश रखते हैं और अगर आपको रोज इस प्रकार की सकारात्मक पुष्टि मिलती रहे तो आप ज्यादा समय तक अपने आप से सकारात्मक आशाएं कर सकते हैं और बहुत आगे तक जा सकती हैं।

यह आपकी बहुमूल्य खुशी या प्रसन्नता को बरकरार रखने के लिए आपकी अच्छी यादें समेट कर रखता है जिससे आपको आगे प्रेरणा मिलती है।

2 : – mindfulness

माइंडफुलनेस (mindfulness) एक ऐसा ऐप है जो कि आपको ध्यान लगाने में बहुत मदद कर सकता है। इस ऐप में अलग-अलग तरह की ध्यान लगाने की विधियों की एक सूची है, जो आपकी एकाग्रता बढ़ाएगी और आपके दिमाग को निखारने का कार्य करेंगी। आप चाहें ध्यान लगाने की शुरूआत कर रही हों या इस क्षेत्र में काफी अनुभवी हों, इस ऐप में आप सभी के लिए ध्यान लगाने की विधियां दी गई हैं। अपना कुछ खाली समय निकालिए और इस ऐप के साथ अपने मस्तिष्‍क को समझ कर उसे निखारिये।

3. Healthshots

Healthshots हजारों महिलाओं के लिए हेल्‍थ एंड वेलनेस ऐप है। इसकी मूड म्यूजिक सुविधा में वैज्ञानिक तौर पर तैयार किए गए संगीतों का एक गुच्छा है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपका मूड कैसा है, चाहे आपका मूड जैसा भी हो आप कभी भी इस मूड म्यूजिक सुविधा का लाभ उठाकर अपने आप को शांत, संतुष्ट और खुश महसूस कर सकती हैं।

हेल्‍थ शॉट्स ऐप हजारों महिलाओं की मदद करता है।
हेल्‍थ शॉट्स ऐप हजारों महिलाओं की मदद करता है।

इसके अलावा निर्देशित ध्यान लगाने के तरीके हैं, जो कि आपको अपने आप को संवारने में और एकाग्रता बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। उसके लिए एक प्रोपर तरीका बताया गया है, जिसे निर्वाण के सात दिन नाम से इस ऐप में रखा गया है।

4. Happy Habits: Choose Happiness

यह ऐप संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा सिद्धांत पर आधारित है। इस ऐप में आपको बहुत से ऐसे उपकरण मिलेंगे, जो यह जानने में आपकी मदद करेंगे कि आप कितनी खुश हैं। यह आपको आराम करने के लिए ऑडियो निर्देश भी देता है। यह आपको अपनी हैप्‍पीनेस को लिखकर अभिव्‍यक्‍त करने की भी सुविधा देता है। जिससे कि आप अपने अच्छे पलों को संचित कर सकती हैं।

खुशियां आपका इंतजार कर रहीं हैं, बस धैर्य बनाए रखें।चित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें एक हैप्पी टू डू लिस्ट भी है, जिसके द्वारा आप उन चीजों को कर सकती हैं, जो आपको खुशियां देती हैं। यह आपको एक ग्राफ भी मौजूद कराता है जिससे कि आप अपनी खुशियों को संख्याओं से समझ सकती हैं। यह ग्राफ आपके हैप्पीनेस क्वेशंट को भी जांचता रहता है।

5 . Mood Pattern

Mood Pattern उसी दोस्त की तरह है जो आपके परेशानी भरे व्यवहार को तुरंत समझ लेता है। यह ऐप आपके मूड के पैटर्न के मार्ग को समझ कर आपके अस्वस्थ विचारों और व्यवहार के लिए इशारा कर देता है, जिससे कि आप इन अस्वस्थ विचारों को समाप्त करने की दिशा में काम कर सकती हैं और एक खुशहाल जीवन की ओर बढ़ सकती हैं।

6 : – Pay it forward

करूणा से पूर्ण छोटे-छोटे कार्य आपके जीवन में बहुमूल्य खुशियां ला सकते हैं। यह ऐप आपको ऐसा ही करने में सहायता करता है। Pay it forward ऐप आपको करूणा के छोटे-छोटे कार्य करने का सुझाव बहुत अच्छी तरीके से देता है।

आप दूसरों की किस तरह मदद कर सकते हैं, उसके ब्‍यौरा भी यहां है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आप दूसरों की किस तरह मदद कर सकते हैं, उसके ब्‍यौरा भी यहां है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह आपको एक सुविधा भी देता है, जिससे आपने जितने भी अच्छे कार्य किए हैं उन सब का एक ब्यौरा तैयार हो जाता है। तो अगर आप बुरा महसूस कर रही हैं, तो आप यह उपकरण उपयोग में ला सकती हैं और अपने आप को बेहतर कार्य की ओर बढ़ा कर अपने मन को बेहतर महसूस करवा सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।