फॉलो
वैलनेस
स्टोर

अगर आप तनाव और घबराहट महसूस कर रहीं है, तो यह समय है अश्वगंधा के उपयोग का

Published on:24 October 2020, 12:00pm IST
जब बात अश्वगंधा के उपयोग की आती है, तो इस जड़ी बूटी ने सभी कारणों के लिए एक विश्वसनीय प्रतिष्ठा अर्जित की है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह चिंता और तनाव से लड़ने में आपकी मदद करता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 61 Likes
अश्वगंधे के अनेकों फाड़े। चित्र: शटरस्टॉक

अश्वगंधा (Ashwagandha), जिसे विथानिया सोम्निफेरा (Withania Somnifera) के रूप में भी जाना जाता है, प्राचीन काल से पारंपरिक भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा का एक हिस्सा रहा है। हाल ही में इस चमत्कारी जड़ी बूटी की गुडनेस ने हम सभी का ध्‍यान खींचा है। कोरोना काल के दौरान,अश्वगंधा के कई उपयोगों पर बात होने लगी है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से भी आसानी से निपट सकता है।

हां जी! अश्वगंधा में न केवल एंटीइंफ्लेमेटरी और दर्द निवारक गुण होते हैं, बल्कि यह आपको शांत भी कर सकता है और चिंता को कम कर सकता है। है न अच्छी खबर?

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

बिना किसी देर के,आइए देखें कि यह अभूतपूर्व जड़ी बूटी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या कर सकती है!

1.तनाव दूर करता है

भागदौड़ वाली दुनिया में रहना आसान नहीं है – आप लगातार दबाव में रहते हैं, और तनाव से घिरे रहते हैं! चाहे वो मीटिंग की डेडलाइन हो या नई चुनौतियों का सामना कर रही हो, तनाव हमारे दिमाग पर असर कर रहा होता है और हमें इसका एहसास भी नहीं होता है! आखिरकार, यह आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

तनाव से बचने के बहुत से उपाय है,उनमे से अश्वगंधा एक है। अश्वगंधा आपकी नसों को शांत करने का एक शानदार तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हमारे शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल के उत्पादन को दबा देता है। जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लीमेंटरी मे प्रकाशित एक अध्ययन में, यह कहा गया है कि जो लोग अश्वगंधा का सेवन करते है, उन्होने अपनी चिंता और तनाव के स्तर में काफ़ी सुधार महसूस किया है।

अगर आप तनाव में रहती हैं, तो डाइट में शिमला मिर्च जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आप तनाव में रहती हैं, तो अश्वगंधा पर यकीन करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्यूरस जर्नल ऑफ मेडिकल साइंस में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में भी पाया गया है कि अश्वगंधा अर्क तनाव और चिंता को कम करने में फायदेमंद होता है।

अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो तनाव के स्तर को 80% तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा, यह तनाव से संबंधित हार्मोन को 26% तक कम करता है। तो, अगर आप कुछ प्राकृतिक उपचारों की तलाश कर रहे हैं जो वास्तव में काम करते हैं, तो अश्वगंधा आपके लिए है।

2. चिंता कम करता है

तनाव दूर करने के अलावा, अश्वगंधा आपके दिमाग को भी शांत करता है। पीएलओएस वन में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि अश्वगंधा चिंता को कम करने के लिए एक सुरक्षित विकल्प है। यदि आप लगातार दबाव में हैं, तो अश्वगंधा निश्चित रूप से आपके बचाव में आ सकता है!

3. नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है

जब आप बहुत अधिक तनाव में होते हैं, तो आपकी नींद का चक्र और उसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है। अश्वगंधा तनाव हार्मोन को रिलीज करने में मदद करके नींद को प्रेरित कर सकता है। इसके अलावा, जापान के त्सुकुबा विश्वविद्यालय में स्लीप इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने पाया कि अश्वगंधा में एक सक्रिय घटक होता है जो अनिद्रा से निपटने में मदद कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है की इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है!

4.अवसाद से लड़ता है

अवसाद एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति है, और अगर आपको लगता है कि इसमे केवल औषधीय दवाएं मदद कर सकती हैं, तो आप गलत हैं। बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के डिप्रेशन से निपटने में आप अश्वगंधा पर भरोसा कर सकते हैं!

अन्‍य शारीरिक बीमारियों की तरह अवसाद का भी उपचार किया जा सकता है। चित्र: शटरस्‍टाॅक

इंडियन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी एंड फार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि अश्वगंधा दवा के रूप में प्रभावी रूप से काम कर सकता है, जब यह अवसाद और गंभीर चिंता की बात आती है!

डियर लेडिज, अगर आप शांत और खुश रहना चाहती है तो यह आमय है अश्वगंधा को गले लगाने का।

 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।