30 की उम्र में भूल कर भी न दोहराएं ये आदतें, नहीं तो वक़्त से पहले आज जाएगा बुढ़ापा

यदि आप भी कुछ ही महीनों में 30 की होने वाली हैं तो उन आदतों को छोड़ दें, जो आपको जीवान में आगे बढ़ने से रोक सकती हैं। चलिये जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में।

in habits ko karein avoid
30 के दशक में छोड़ें ये बुरी आदतें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 31 October 2022, 08:00 am IST
  • 131

बढ़ती उम्र के साथ कई चीजों में बदलाव आने लगते हैं, फिर चाहे वो आपकी आदतें हो या पसंद और न पसंद। इसी के साथ स्वास्थ्य में भी कई परिवर्तन देखने को मिलते हैं जो 30 के बाद और तेज़ी से बढ़ने लगते हैं। यदि आप पहले से कुछ बुरी आदतों से ग्रस्त हैं तो उन्हें पहले ही सुधार लेना बेहतर है क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ ये आदतें भी छूटने का नाम नहीं लेती हैं।

कई ऐसी आदतें होती हैं जिनके बारे में हम जानते हैं कि ये हमारे लिए बुरी हैं। वहीं कई ऐसी भी होती हैं जिन्हें हम जानते भी नहीं हैं लेकिन ये हमारे आगे आने वाले फ्यूचर के लिए बुरी होती हैं। इसलिए, आज बात करेंगे ऐसी आदतों के बारे में जो हमारी ग्रोथ में बाधा बन सकती हैं और मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य (Physical and Mental Health) पर असर डाल सकती हैं।

इसलिए यदि आप भी कुछ ही महीनों में 30 की होने वाली हैं तो उन आदतों को छोड़ दें, जो आपको जीवान में आगे बढ़ने से रोक सकती हैं ( Bad habits to quit in your 30s)। चलिये जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में।

जानिए वो कौन सी आदतें हैं जिन्हें आपको आज ही छोड़ देना चाहिए

1. सालों साल एक ही नौकरी करना

अक्सर जो लोग अपने 30 के दशक में होते हैं वे आपको जीवन में हमेशा न खुश और अनसैटिसफाइड नज़र आएंगे। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कई सालों से एक ही जॉब में टिके रहना। बढ़ती उम्र में कई लोगों के जॉब सेक्युर्टी की वजह से नौकरी नहीं बदलते हैं, जिसकी वजह से उन्हें अपनी लाइफ में रुका हुआ लगता है। इसलिए जीवन में नयापन लाने के लिए जॉब चेंज करें, ताकि आपको नया काम सीखने को मिले और करीयर में ग्रोथ हो।

2. सेलफिश रिश्तों को निभाना

क्या आपके भी फ्रेंड्स सिर्फ आपको ज़रूरत पड़ने पर याद करते हैं? क्या आप भी उनके साथ सिर्फ इसलिए दोस्ती निभा रही हैं क्योंकि वे आपके बचपन के दोस्त हैं? यदि आपके भी फ्रेंड्स सेलफिश हैं और आपको सिर्फ हेल्प लेने के लिए याद करते हैं तो आपको ऐसे रिश्तों को नहीं निभाना चाहिए। रिलेशनशिप कभी भी एक तरफा नहीं होने चाहिए, नहीं तो ये बोझ बनने लगते हैं।

toxic people
जिन रिश्तों में आपका कोई मोल नहीं हो उन्हें न निभाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. पैसे बचाएं

जब हमारी नई – नई नौकरी लगती है तो हम इसलिए पैसे नहीं बचाते में क्योंकि हमारे पास किसी भी तरह की जिम्मेदारियां नहीं होती हैं। मगर यह सोच गलत है, क्योंकि जीवन में पैसे बचाना बहुत ज़रूरी है। खुद को फाइनेंशियली स्टेबिल बनाने से आपका फ्यूचर सेक्योर होगा। इसलिए अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा किसी जगह इंवेस्ट करें।

4. सैलरी की वजह से पैशन को फॉलो करने से न डरें

यदि आपके पास अच्छी नौकरी, फैमिली, फाइनेंशियल सेक्युर्टी सब कुछ है और फिर भी आपको अपने काम में मज़ा नहीं आ रहा है, तो हो सकता है कि आप अपना पैशन फॉलो न कर रही हों। ज़रूरी नहीं है जो काम आप कर रही हों उनमें आपका मन भी लगे, क्योंकि कई बार हम हालातों की वजह से ही भी गलत प्रोफेशन में आ जाते हैं। इसलिए पैशन को फॉलो करें, रिस्क लेने से न डरें – अपने मन का काम करें, क्योंकि अभी देर नहीं हुई है।

5. मेंटल हेल्थ के बजाय फिजिकल हेल्थ पर ज़्यादा ध्यान देना

अक्सर जब हम छोटे होते हैं या अपने 20s में होते हैं तो हमेशा अपने लुक्स को लेकर ज़्यादा कॉन्शियस होते हैं। फिजिकली फिट और अच्छी बॉडी के लिए नई – नई तरह की डाइट के साथ एक्सपेरिमेंट करने लगते हैं, पसंदीदा चीज़ें नहीं खाते, मी टाइम कि वैल्यू नहीं करते हैं। यदि आप भी एसी ही हैं तो यह बात समझें कि मानसिक रूप से स्वास्थ्य रहना ज़्यादा ज़रूरी है। इसलिए सेहत का ख्याल रहें, खुद के लिए वक़्त निकालें और फेक ब्यूटी स्टैंडर्ड का पीछा न करें।

यह भी पढ़ें : बढ़ता जा रहा है तनाव तो राहत दिला सकते हैं ये 6 टिप्स

  • 131
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory