वैलनेस
स्टोर

जीवन में कुछ बड़ा करना है तो पहले बड़ा सोचें! कोविड – 19 के बीच ग्रोथ माइंडसेट अपनाने के टिप्स

Published on:5 August 2021, 18:00pm IST
ग्रोथ माइंडसेट विकसित करना, खुद में सुधार करने जैसा है। कोरोनावायरस महामारी के बीच हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए यह बेहद ज़रूरी है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
janiye growth mindset ke tips
जानिए खुद में ग्रोथ माइंडसेट का विकास करने के तरीके. चित्र : शटरस्टॉक

”जो लोग ग्रोथ माइंड सेट रखते हैं, उनका मानना है कि प्रतिभा जैसी कोई चीज़ नहीं होती! बल्कि हर कोई समान है और कड़ी मेहनत, प्लानिंग और दूसरों की सलाह से कोई भी इन क्षमताओं को विकसित कर सकता है।” – ये शब्द ‘ग्रोथ माइंडसेट’ सिद्धांत के प्रतिपादक स्टैनफोर्ड मनोवैज्ञानिक डॉ कैरल ड्वेक के हैं।

यह माइंडसेट, कैरल ड्वेक और उनके सहयोगियों द्वारा प्रस्तुत एक सिद्धांत है। जिसमें एक व्यक्ति की क्षमताओं और प्रतिभाओं पर काम किया जा सकता है और समय के साथ सुधार किया जा सकता है। महामारी के दौरान यह मानसिकता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि दुनिया भर में लाखों लोगों ने वित्तीय, सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी असफलताओं का अनुभव किया है।

ग्रोथ माइंडसेट को समझें

ग्रोथ माइंडसेट मानव प्रेरणा के क्षेत्र में एक शब्द है। यह शब्द मन की एक स्थिति को दर्शाता है, जिसमें लोगों का मानना ​​है कि समर्पण और कड़ी मेहनत के माध्यम से उनकी क्षमताओं का विकास किया जा सकता है।

यह सिद्धांत बुद्धि और प्रतिभा की शुरुआत है जो एक व्यक्ति को अपनी इच्छाओं को पूरा करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है। ग्रोथ माइंडसेट कुछ सीखने का निरंतर प्रयास है, जो जीवन में महान चीजों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है।

janiye growth mindset ke tips
यह माइंडसेट कुछ नया सीखने के बारे में है. चित्र: शटरस्‍टॉक

ग्रोथ माइंडसेट, फिक्स्ड माइंडसेट से अलग है। फिक्स्ड माइंडसेट वाले व्यक्ति ने समय के साथ सीखने और सुधार करने की अपनी क्षमता में विश्वास कम कर दिया है। इसलिए, ग्रोथ माइंडसेट अपनाने वाले लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इस सिद्धांत को फलने में समय लगता है।

वैश्विक महामारी के बीच ग्रोथ माइंडसेट

कोविड -19 ने लोगों को अपने घरों में बंद करके रख दिया है। इसलिए, कुछ हद तक काम करने का माहौल जिससे हमें हमें प्रेरणा मिलती थी, गायब है। इसके अलावा, महामारी के परिणामस्वरूप एंग्जायटी ने बहुत से लोगों में सेल्फ-डाउट विकसित कर दिया है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य पर भारी असर पड़ा है।

ग्रोथ माइंडसेट लोगों को उनके डाउट और एंग्जायटी को दूर करने में मदद कर सकता है, जानिए कैसे

1. खुद को अपस्किल करें

“सफल लोगों की पहचान यह है कि वे हमेशा नई चीजें सीखने के लिए खुद को आगे बढ़ाते हैं।” — डॉ कैरल ड्वेक

भविष्य की कल्पना करें, जहां आप वर्तमान की तुलना में अधिक कुशल हैं, और पहले से ही कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें। महामारी के दौरान, आप ऑनलाइन क्लासेज ले सकती हैं, जो आपकी मदद करेगा अपस्किल होने में। कई शैक्षिक और व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान ऑनलाइन पाठ्यक्रम पेश कर रहे हैं, जो आपको मदद करेगा। ये आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाएगा।

janiye growth mindset ke tips
खुद को कुछ नया सिखाएं : शटरस्टॉक।

2. प्रक्रिया पर ध्यान दें, परिणाम पर नहीं

अस्थिर दुनिया में स्थिरता खोजने के लिए ग्रोथ माइंडसेट बनाए रखें। एक निश्चित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप कैसे योजना बनाती हैं, इस पर चिंतन करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ समय निकालें। उदाहरण के लिए, एक कोर्स लेते समय, दीक्षांत समारोह या नौकरी पाने के लिए क्रेडेंशियल का उपयोग करने के तरीके के बजाय, आपके द्वारा बनाए जाने वाले नेटवर्क और सीखने के मॉड्यूल के बारे में सोचें। यह दृष्टिकोण अनजाने में आपके इनपुट की गुणवत्ता में सुधार करेगा, और आउटपुट को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

3. धैर्य रखें

धैर्य और दृढ़ता विकसित करने का प्रयास करें, क्योंकि ग्रोथ माइंडसेट सेल्फ इम्प्रूवमेंट में मदद कर सकता है और आपको चुनौतियों का सामना करने के लिए मज़बूत बना सकता है। अपने आप को याद दिलाएं कि कौशल विकसित करने में समय लगता है, और परिणाम केवल सुसंगत और अनुशासित रहकर ही देखे जा सकते हैं।

बागवानी एक अच्छा उदाहरण है, क्योंकि आपके द्वारा बोए गए बीजों के सकारात्मक परिणाम देखने में महीनों लग सकते हैं। हालांकि, पौधों को लगातार पानी देकर, और सूरज की रोशनी जैसी पर्याप्त स्थिति प्रदान करके, आप यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपके पौधे बढ़ेंगे और खिलेंगे।

तो लेडीज, एक खुशहाल और पूर्ण जीवन जीने के लिए अपनी क्षमताओं को पहचाने और सकारात्मक कदम उठाएं!

यह भी पढ़ें : क्या विटामिन की कमी से मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं? चलिए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।