वैलनेस
स्टोर

जी हां, वर्चुअल हार्ट ब्रेक भी असहनीय हो सकता है, यहां जानिए कि इस स्थिति से कैसे निपटना है

Updated on: 19 March 2021, 11:13am IST
ऑनलाइन डेटिंग रोमांचक है, लेकिन वर्चुअल हार्टब्रेक से निपटना आपके लिए कठिन हो सकता है। यहां ऑनलाइन डेटिंग के कारण होने वाले हार्टब्रेक से निपटने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
वर्चुअल हार्टब्रेक भी कष्टदायक होता है। चित्र-शटरस्टॉक।

एक धारणा चल रही है कि वर्चुअल हार्टब्रेक उतने क्रूर नहीं हैं जितना कि हम वास्तविक दुनिया में इसका अनुभव करेंगे। इंटरनेट डेटिंग मजेदार है और ऑनलाइन डेटिंग वास्तव में चल रही वैश्विक महामारी के बीच गति पकड़ चुकी है।

प्यार पाना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। यह न केवल अपने आप को उस सब से बाहर रखने के बारे में है, जिसमें बहुत अधिक साहस की आवश्यकता होती है, बल्कि नए लोगों से मिलने के बारे में भी है। जिनके साथ आप दीर्घकालिक संबंधों को साझा करने में सक्षम हो सकते हैं।

ऐसी स्थिति में, क्योंकि संबंध ऑनलाइन बनाया गया था, इसका मतलब यह नहीं है कि वर्चुअल हार्टब्रेक ऑफ लाइन हार्ट ब्रेक से कम गंभीर है। ऑनलाइन डेटिंग में हम उस व्यक्ति को कैसे जान सकते हैं, इसके बावजूद भावनात्मक अंतरंगता मौजूद होती है, और बॉटम लाइन यह है कि ब्रेकअप से निपटना दोनों ही स्थिति में मुश्किल है।

रोमांटिक रिश्ते मज़ेदार और लंबे हो सकते हैं क्योंकि यह प्यार करने और बदले में प्यार पाने में मजेदार लगता है। लेकिन, क्या होता है जब हमें पता चलता है कि जिस व्यक्ति के साथ हम डेटिंग कर रहे हैं, वास्तव में वह व्यक्ति नहीं है, जिसे हम ढूंढ रहे थे? तो हम फिर से प्यार करने की प्रेरणा कैसे पा सकते हैं?

वर्चुअल हार्ट ब्रेक से कैसे उबरा जाए इसके लिए यहां हम शीर्ष 3 सुझाव दे रहे हैं, क्योंकि हम सभी को खुद को खुश और रिलैक्‍स रखने की जरूरत है 

1. आपका दर्द जायज है

रोना, चीखना या एक तकिये को उठाकर फेंक देना, आप कुछ भी करें, आपका दर्द जायज है! दिल टूटना आसान नहीं है और हीलिंग प्रक्रिया से निपटना काफी कठिन है। आप यह महसूस कर सकती हैं कि आप एक ट्रेप में फंस गई हैं।

यह भी पढें: रचनात्‍मक और बौद्धि‍क लगने वाली ये 5 चीजें भी कर सकती हैं आपकी नींद खराब, इनसे बचना है जरूरी

आप अंत में अपने आप को दोषी ठहरा सकती हैं कि क्या हुआ और आप सोच सकती हैं कि आप पहली बार उस रिश्ते में क्यों पड़ीं। यह दर्द की भरपाई करने के लिए, अपनी खुद की खामियों को इंगित करने के लिए भी लुभावना लग सकता है। हम सभी ने इसे महसूस किया है।

हार्टब्रेक हमारे जीवन के हर पहलू को प्रभावित कर सकता है और अवसाद को बढ़ा सकता है। इसलिए स्थिति से पीछे हटना और राहत की सांस लेना महत्वपूर्ण है! खुद को उस स्थिति में रहने दें जहां कोई भी आपको उस दर्द के लिए जज नहीं कर सकता है, जिसे आपने महसूस करने की अनुमति दी है। 

फिल्म देखें, प्रोफेशनल मदद लें, ध्यान का अभ्यास करें और हस्तमैथुन करें। मूल रूप से, आप को जो चोट महसूस हो रही है, उससे राहत पाने और स्‍वस्‍थ महसूस करने के लिए जो भी ठीक लगे, वह करना जरूरी है।

आपको खुद को थोड़ा समय देने की आवश्यकता है। चित्र- शटरस्टॉक।

2. अपने आप को जानें

अपने जीवन में सबसे दर्दनाक अवधि के दौरान अपने आप को बेहतर तरीके से जानने के लिए ‘सेल्फ-लव’ की ओर  वापस जाना होगा। शायद आपने यात्रा का आनंद लिया हो या हो सकता है कि आप वर्चुअल रोमांस शुरू होने से पहले एक नया शौक लेने की कगार पर थे? यह अकेलेपन को पाने की ताकत है और इसके लिए आपको आत्म-प्रेम में लिप्त होकर अपनी जन्मजात शक्ति की खोज करनी होगी।

हार्टब्रेक दुनिया के अंत की तरह लग सकता है, लेकिन जब आप अपनी खुद की ग्रोथ पर काम करना शुरू करती हैं, तो आपका सपोर्ट स्ट्रक्चर (support structure) जैसे कि दोस्त और परिवार का प्यार, आपके लिए एकमात्र मूल्यवान निधि हो सकता है। जिसे आपको खुद को फिर से महसूस कराने की आवश्यकता होती है।

3. आत्म-प्रेम (self-love) की यात्रा

आत्म-प्रेम की यात्रा एक ऊबड़-खाबड़ सड़क की तरह है, लेकिन हम वादा करते हैं, प्रत्येक टक्कर उस सफलता के लायक है जिसका आप अनुभव करने वाले हैं। जब आप खुद को ढूंढना शुरू करती हैं, तो कुछ और मायने नहीं रखता। क्योंकि आप आत्म-जागरूकता के स्तर पर पहुंच गईं हैं जो कि मुक्ति और सशक्तिकरण है।

यह इस बारे में नहीं है कि किसने आपको चोट पहुंचाई या आप जिस तरह से चाहते थे, वैसा अनुभव आपका नहीं रहा। इसके बजाय, आप प्रेमपूर्ण संबंधों से ऊपर और परे प्यार देने और प्राप्त करने में सक्षम हैं। शायद हार्टब्रेक ने यह साबित कर दिया कि आप हमेशा से ही सेक्सी सेल्फिश रहे हैं।

आपकी अंर्तआत्मा आपकी पूर्णता की सच्ची स्थिति है। अपने आप को जानने की शक्ति को गले लगाएं और उन कमजोरियों को व्यक्त करें, जो ज्ञान के साथ एक हार्ट ब्रेक के दौरान आती हैं। जो कि एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है। 

आप खुद के लिए और उन लोगों के लिए एक उपहार हैं, जो आपको जानने का अवसर प्राप्त कर रहे हैं। अपने आप के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ उसी दुख से गुजरने पर करेंगे, जिसमें आत्म-करुणा और दया है!

यह भी पढें: परी कथाओं जैसा नहीं है प्यार, जानिए प्यार के बारे में असल में आपको क्या समझने की जरूरत है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।