वैलनेस
स्टोर

आपकी एंग्जायटी हो सकती है इन 10 बुरी आदतों के लिए जिम्‍मेदार, जानिए इनसे कैसे छुटकारा पाना है

Published on:1 April 2021, 14:29pm IST
जब आप परेशान होती हैं, तनाव में होती हैं, तो कुछ ऐसा करने लगती हैं जो भविष्‍य में आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
खुद पर काम करके अपनी चिंता पर काम करें। चित्र : शटरस्टॉक

कोई भी बुरी आदतों के फेर में नहीं पड़ना चाहता। इसके बावजूद हम सभी में कोई न कोई बुरी आदत होती है। क्या आपने कभी सोचा है कि ये बुरी आदतें आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकती हैं? इसका जवाब आपकी मानसिक स्थिति में निहित है। यदि आप हमेशा कुछ चीजों को लेकर तनावग्रस्त या चिंतित रहती हैं, तो हो सकता है कि आपको इसका एहसास न हो और अंततः आप इन बुरी आदतों की शिकार हो जाएं। दुर्भाग्य से, इससे बाहर निकलने का कोई आसान रास्ता नहीं है।

वास्तव में, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ये आदतें स्पष्ट संकेत हैं कि आपकी मानसिक सेहत को नजरअंदाज किया जा रहा है। समय के साथ, ये आदतें आपकी और आपकी बॉडी लैंग्वेज का हिस्सा बन जाती हैं। दुर्भाग्य से, यह आपकी इमेज को भी प्रभावित करती हैं। 

इसलिए यह जरूरी है कि आप इन बुरी आदतों के बारे में सजग रहें और समय रहते इनसे निजात पाएं।

यहां हम उन दस सबसे सामान्य बुरी आदतों के बारे में बता रहे हैं जिनका कारण एंग्‍जायटी हो सकती है 

  1. नाखून चबाना: जो लोग चिंतित महसूस करते हैं और बहुत अधिक सोचते हैं, वे इस आदत से ग्रस्त होते हैं। इसके अलावा, नाखून चबाना सिर्फ मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरा नहीं है, बल्कि यह शारीरिक रूप से भी  समस्याग्रस्त है, क्योंकि हमारे हाथ कीटाणुओं का अड्डा (mecca) बन जाते हैं।
  2. हेयर पुल्लिंग: हां, कुछ लोग ऐसा करते हैं। इसके अलावा, लोग केवल उनके सिर के बालों को ही नहीं, बल्कि ऐसे लोग भी हैं जो शाब्दिक रूप से अपनी बाहों, भौहों और यहां तक ​​कि पलकों के बालों को भी खींचते हैं।
  3. अपने निचले होंठ को काटना
  4. अपने अंदरूनी  गाल चबाना
  5. दांत किटकिटाना : क्या आप जानती हैं कि दांत किटकिटाना (teeth grinding) एक बहुत बड़ा स्वास्थ्य खतरा है? मूल रूप से, ब्रुक्सिज्म शब्द का उपयोग दांतों को पीसने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर ज्यादातर लोगों के साथ रात में होता है। दरअसल, आपका निचला जबड़ा टेम्पोमांडिबुलर (temporomandibular) नामक जोड़ के जरिए आपकी खोपड़ी से जुड़ा होता है।

जब आप अपने दांतों को किटकिटाती हैं, तो इस जोड़ में बनने वाला तनाव सिरदर्द पैदा कर सकता है। सुबह उठने के बाद आपको अपने जबड़े में जकड़न भी महसूस हो सकती है।

यह भी देखें:

  1. खुजली: यह सामान्य खुजली नहीं है, बल्कि एक तीव्र प्रकार की खुजली है, जब लोग खुद को खरोंचते हैं।
  2. फिजेटिंग (fidgeting): आपने ‘रेस्टलेस लेग सिंड्रोम’ शब्द सुना होगा।’ यह एक मानसिक स्वास्थ्य विकार है जो प्रकृति में गंभीर है। एक और बात फिजेटिंग एक अतिसक्रिय मस्तिष्क का संकेत है, जैसे जब आप बहुत सारे विचारों से घिरे होते हैं, तब आप ऐसा करने लगते हैं। 

इससे कई बार आप भ्रमित हो सकते हैं और आपको चक्कर आ सकते हैं। फिजेटिंग की प्रक्रिया के दौरान बहुत अधिक ऊर्जा की खपत होती है। इसलिए लोग आमतौर पर थकावट महसूस करते हैं।

यह भी देखें: अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहती हैं, तो अपने रूटीन में शामिल करें ये 9 अच्‍छी आदतें

  1. जॉ क्लेंचिंग (Jaw clenching):
  2. बहुत अधिक खाना: खाने के विकारों का आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ एक मजबूत संबंध है। इसके अलावा, जब आप मन से नहीं खातीं, तो यह आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि मोटापे का भी एक बड़ा कारण बनता है। 

यही कारण है कि मानसिक स्वास्थ्य विकार और चिंता वाले लोगों का वजन बढ़ता है और उनमें कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर और अन्य जीवनशैली रोग होते हैं।

यह भी देखें:

  1. प्रोक्रेस्टिनेटिंग : यह आदत आपकी उत्पादकता के लिए एक अल्टीमेट किलर है। इस स्थिति में, आप जानती हैं कि आपको अपने कार्यों को निपटाना है और आप उनके लिए तैयार भी होती हैं। पर अंत में आप इस बात पर खुश होती हैं कि आपने कुछ भी नहीं किया। 

लेकिन क्या आप वास्तव में इन आदतों से छुटकारा पा सकती हैं? उत्तर है, हां। आप कर सकती हैं, लेकिन आपको इसके लिए लगातार प्रयास करते रहने की जरूरत है। शुरुआत में, आपको यह कठिन लगेगा, लेकिन दृढ़ता आपको इससे छुटकारा पाने में मदद करेगी।

तो लेडीज, लगातार प्रयास करें, जिससे आप इन बुरी आदतों से छुटकारा पाने में सक्षम हो सकें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।