और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

किसी को माफ करना आपकी इमोशनल हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद, यहां हैं क्षमा करने के 3 व्यवहारिक तरीके

Published on:24 October 2021, 18:00pm IST
कभी-कभी किसी को चोट पहुंचानें के बाद खुद को हील करने का सबसे अच्छा तरीका है, उन्हें क्षमा करना। एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए इन टिप्स को ट्राई करें ।
Devina Kaur
  • 111 Likes
janiye maaf karne ke tips
किसी को माफ करना आपको हील कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

खुद चोट पहुंचाने के बाद किसी को क्षमा करना आसान काम नहीं है। पर अगर उन्हें माफ करके आप जीवन में आगे बढ़ने में सक्षम हो सकते हैं, तो माफ कर देना अच्छा है। इसे कुछ सकारात्मक में बदल सकते हैं? जब किसी को क्षमा करने का निर्णय लेने की बात आती है, तो सोचने के लिए कई पहलू होते हैं। तो क्या आप उन्हें क्षमा करने का निर्णय लेंगे।

किसी को क्षमा करने का कठिन निर्णय बहुत कठिन होता है और यह आपके अपने लाभ के लिए हो सकता है। अपने जीवन में सच्ची शांति का अनुभव करने के लिए चोट से आने वाले क्रोध, आक्रोश और पछतावे को छोड़ना महत्वपूर्ण है।

कड़वाहट और बदले की भावना में जलकर राख होना आसान है। मगर माफ करना बहुत कठिन। यदि आप वास्तव में अपने जीवन में आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उस व्यक्ति को क्षमा करें जिसने आपको चोट पहुंचाई है।

माफ करनें से उन्होनें जो किया है वो सही नहीं हो जाएगा . चित्र : शटरस्टॉक

क्षमा करने की क्षमता आपकी हीलिंग प्रोसेस में मदद करती है

दर्द को दूर करने में सक्षम होने से नई संभावनाओं और नए रिश्तों के द्वार खुलते हैं। मैं दृढ़ता से मानता हूं कि किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा करने का कार्य जिसने आपको धोखा दिया या आपको चोट पहुंचाई, वह सबसे निस्वार्थ भावों में से एक है। अपने जीवन को छोड़ना और आगे बढ़ना सीखना आपके लिए सबसे मूल्यवान जीवन कौशल में से एक है।

यहां किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा करने के 3 तरीके दिए गए हैं जिसने आपको चोट पहुंचाई है:

1. माफ करनें से उन्होनें जो किया है वो सही नहीं हो जाएगा

अगर किसी नें आपको दुख पहुंचाया है, तो उन्हें माफ करनें से वे सही नहीं हो जाते हैं, या उनके द्वारा किया गया कार्य सही नहीं होता है। गुस्सा महसूस करना, बिखरा हुआ महसूस करना और विश्वासघात महसूस करना ठीक है। आपकी भावनाएं 100 प्रतिशत जायज़ हैं। भावनाएं न तो सही हैं और न ही गलत, इसमें आपकी गलती नहीं है। किसी को क्षमा करने में सक्षम होना आपको बड़ा बनाता है और आपको अपने जीवन पर नियंत्रण रखने और अपने लिए सीमाएं निर्धारित करने की अनुमति देता है। आप उन्हें कह सकती हैं कि ” मैं तुम्हें क्षमा करती हूं, पर जो तुमनें किया वो सही नहीं है।”

2. सकारात्मक पक्ष खोजें

किसी को क्षमा करने के क्या फायदे और नुकसान हैं? इसके बारे में सोचें। यह अपने विचारों को लिखने में मदद कर सकता है। ऐसा करनें से आपको सबसे अच्छा कारण खोजने में मदद मिलेगी। वास्तव में, यह कहना आसान है कि, “मैं आपको क्षमा करती हूं।” क्षमा के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण खोजने के लिए कड़ी मेहनत करें। यह रातोंरात नहीं होता है, लेकिन समय के साथ, शायद एक्सपर्ट की मदद से भी, आपका निर्णय आपके अपने फायदे के लिए होगा।

khud ko pyaar karna seekhein
खुद को प्यार करना सीखें। चित्र-शटरस्टॉक।

3. सेल्फ लव का अभ्यास करें

कुछ मी-टाइम खुद के लिए निकालें। ऐसे काम करें जिनसे आपको खुशी मिले। सेल्फ लव का अभ्यास करने से आपको यह सोचने के लिए समय मिलेगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। आपको दूसरों को क्यों माफ करना चाहिए। लंबी सैर पर जाएं, गहरी सांसें लें, शायद अपने विचारों को किसी पत्रिका में लिखने की कोशिश करें या कुछ समय के लिए आरामदायक, गर्म, घर का बना खाना खाएं।

यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि खुद से प्यार करने का एक बड़ा हिस्सा यह है कि आप कौन हैं और आप कैसा महसूस करते हैं, इसे स्वीकार करें। इसे समझने के लिए समय निकालें ताकि आप अपने वास्तविक मूल्य का एहसास कर सकें। समय के साथ पहले खुद को समझें। ऐसे ही आप दूसरे व्यक्ति को समझ पाएंगे। जब हम खुद को स्वीकार करने, प्यार करने और क्षमा करने के लिए समय निकालते हैं, तो हम दूसरों के लिए भी ऐसा ही कर सकते हैं।

याद रखें, दूसरों के लिए क्षमा की शुरुआत स्वयं को उन पर विश्वास करने के लिए क्षमा करने से होती है। आप नियंत्रित नहीं कर सकते कि कोई आपको चोट पहुंचाएगा या नहीं, लेकिन आप नियंत्रित कर सकते हैं कि उन्हें क्षमा करना है या नहीं।

यह भी पढ़ें : क्या बिना दवाओं के अवसाद से बाहर आना संभव है? जवाब है हां

Devina Kaur Devina Kaur

Devina Kaur is an inspirational speaker, radio host, and producer. She is also the author of the self-help book called "Too Fat Too Loud Too Ambitious".