वैलनेस
स्टोर

सफल करियर के लिए आपका भावनात्मक रूप से स्थिर होना है जरूरी, जानें क्या कहती है स्टडी

Updated on: 10 December 2020, 18:29pm IST
यह बात सोचकर परेशान होना बंद करें कि कौन आपके बारे में क्या सोचता है और अपने कौशल पर काम करती रहें। क्योंकि इस अध्ययन से पता चलता है कि आपकी भावनात्मक स्थिरता (emotional stability) ही आपके कैरियर के विकास की कुंजी है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
भावनात्मक स्थिरता है आपकी सफलता का मंत्र। चित्र:शटरस्टॉक

अगर आप अभी भी यह पता लगाने के लिए संघर्ष कर रही हैं कि कुछ लोग अपने जीवन में इतनी तेजी से कैसे आगे बढ़ जाते हैं, तो आज हम इस हालिया अध्ययन की मदद से सच्चाई प्रकट करने जा रहे हैं। जाहिर है, व्यक्तित्व विकास और भावनात्मक विकास दो महत्वपूर्ण लक्षण हैं जो तय करते हैं कि आप अपने प्रोफेशन में कितना सफल होने जा रहे हैं।

साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, युवा वयस्कता के दौरान होने वाले बदलाव व्यक्तित्व विकास को दर्शाते हैं जो करियर के विकास के लिए फायदेमंद हो सकता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

 

भावनात्मक रूप से स्थिरता, सफलता का मंत्र है

ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में 12 साल के लंबे अध्ययन के अनुसार, युवा वयस्कता (young adulthood) के दौरान व्यक्तित्व विकास का महत्व कैरियर में लाभ का संकेत देता है। उन्होंने कहा कि रोजगार के लिए संक्रमण के दौरान उच्च स्तर की कर्तव्यनिष्ठा (conscientiousnes) और भावनात्मक स्थिरता (emotional stability) विकसित करने वाले युवा अपने शुरुआती करियर के कुछ पहलुओं में अधिक सफल होते हैं।

ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में औद्योगिक-संगठनात्मक मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर केविन हॉफ ने कहा, “परिणामों से पता चला है कि व्यक्तित्व विकास के कुछ पैटर्न किशोर के व्यक्तित्व और क्षमता से अधिक, उसके बाद के कैरियर के परिणामों की भविष्यवाणी करते हैं।

यह भी पढ़ें: क्यों महिलाएं पुरुषों की तुलना में कम ऑर्गेज़म का अनुभव करती हैं, बताता है साइंस

पत्रिका के अनुसार, हॉफ का अध्ययन पहली बार युवा वयस्कता (young adulthood) के एक दशक से अधिक के करियर परिणामों की व्यापक श्रेणी के लिए व्यक्तित्व परिवर्तनों (personality changes) की अनुमानित शक्ति का आकलन करने वाला है।

अपने सफल करियर के लिए आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने की जरूरत है। चित्र:शटरस्टॉक

अपने कम्फर्ट जोन से चिपके रहना आपके करियर के ग्राफ को नुकसान पहुंचा सकता है

अध्ययन के शोधकर्ताओं ने अपने व्यक्तित्व के पहलुओं के साथ कठिनाइयों और असंतोष का सामना करने वाले किशोरों के लिए अच्छी खबर का आश्वासन दिया। 

हॉफ ने कहा कि अध्ययन से पता चला है कि आप केवल अपने व्यक्तित्व लक्षणों के साथ अटके हुए हैं, अगर आप समय के साथ बदलते हैं, तो यह आपके करियर पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है।

हॉफ की टीम ने लगभग 12 वर्षों के लिए आइसलैंडिक युवाओं के दो प्रतिनिधि नमूनों को ट्रैक किया। उन्होंने पाया कि किशोरावस्था (लगभग 17 वर्ष) से ​​लेकर युवा वयस्कता (लगभग 29 वर्ष) तक और उच्चतर लक्षण विकसित करने वाले व्यक्तियों को युवा वयस्कों के रूप में अधिक सफलता मिली।

दोनों नमूनों के बाद, अध्ययन ने कर्तव्यनिष्ठा (conscientiousness), भावनात्मक स्थिरता (emotional stability) और अपव्यय (extraversion) में वृद्धि के प्रभाव को सबसे मजबूत पाया। विशेष रूप से कर्तव्यनिष्ठा में परिवर्तन से कैरियर की संतुष्टि की भविष्यवाणी होती है। भावनात्मक स्थिरता परिवर्तन आय और कैरियर की संतुष्टि के साथ निकटता से जुड़े हुए थे। साथ ही अतिरिक्त परिवर्तन करियर और नौकरी की संतुष्टि से जुड़े थे।

अगर आप खुश रहती हैं, तो ज्‍यादा सफल होती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आप खुश रहती हैं, तो ज्‍यादा सफल होती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

भविष्यवक्ताओं के रूप में व्यक्तित्व परिवर्तन  पर ध्यान केंद्रित करते हुए, हॉफ ने कहा कि अध्ययन में दो बार से अधिक बिंदुओं से प्रतिकृति नमूना और डेटा शामिल करना महत्वपूर्ण था। इसलिए, हमने तीन और पांच समय बिंदुओं से डेटा का उपयोग किया।

किशोरों की विशेषता के स्तर ने भी कैरियर की सफलता की भविष्यवाणी की, व्यक्तित्व की दीर्घकालिक भविष्य वाली शक्ति को उजागर किया। कुल मिलाकर, निष्कर्ष पूरे करियर के विभिन्न पहलुओं को बढ़ावा देने के लिए बचपन, किशोरावस्था और युवा वयस्कता के दौरान व्यक्तित्व विकास के महत्व को उजागर करते हैं। कुल मिलाकर, निष्कर्ष पूरे करियर के विभिन्न पहलुओं को बढ़ावा देने के लिए बचपन, किशोरावस्था और युवा वयस्कता के दौरान व्यक्तित्व विकास के महत्व को उजागर करते हैं।

यह भी पढ़ें: फिजिकल एक्टिव हैं, तो मेनोपॉज होग कम मुश्किल भरा

ग्रोथ का मतलब सिर्फ एक अच्छी सैलरी नहीं है, बल्कि वास्तव में इसका मतलब एक व्यक्ति का मानसिक और व्यक्तित्व विकास है। इसलिए, यदि आप एक सफल कहानी बनना चाहती हैं, तो अपने आप पर काम करती रहें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।