ऐप में पढ़ें

सोशल मीडिया पर एक्स कर रहा है फॉलो? तो जानिए ओर्बिटिंग से निपटने का तरीका

Published on:5 December 2021, 18:00pm IST
अगर आपका एक्स ब्रेकअप के बावजूद सोशल मीडिया पर आपसे संपर्क में रहने की कोशिश करता रहता है, तो इसे ऑर्बिटिंग कहते हैं।
staking ex
यह एक ह्यूमन नेचर है कि हम अपने अतीत को देखना चाहते है। शटरस्टॉक

सोशल मीडिया के इस दौर में आपका अपने एक्स से मिलना लाजमी है। सबसे अधिक संभावना है कि वे आपके सोशल मीडिया सर्कल से जुड़े हुए हों। वे आपके इंस्टा पोस्ट की तरह आपके नए मीम (Meme ) को रीट्वीट कर सकते हैं और आपकी स्नैपचैट स्टोरीज ( Snapchat story) के माध्यम से आप तक पहुंच सकते हैं। इस व्यवहार को ऑर्बिटिंग (Orbiting) कहते हैं। लेखक अन्ना इओविन द्वारा के अनुसार, ऑर्बेटिंग तब होती है जब आप किसी के साथ संबंध तोड़ते हैं, लेकिन आप सोशल मीडिया पर उनको स्टॉक करना बंद नही करते। 

बैंकर दीपिका राजपूत बताती हैं, “मैं एक लड़के से एक डेटिंग ऐप पर मिली थी। वह पेरिस यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा था और मैं दिल्ली में थी। हम एक ही स्कूल के थे। कुछ दिनों के लिए मिले लेकिन सब कुछ बहुत जल्द ही खत्म हो गया। मजेदार बात यह है कि वह अब भी मेरी स्टोरीज को इंस्टाग्राम पर देखता हैं। मुझे यह असामान्य लगता है कि वह मेरी सारी स्टोरीज अभी भी देखता है”।

ओर्बिटिंग आप की परेशानी का कारण बन सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसा लगता है कि वे आपको देख रहे हैं, और थोड़ी देर बाद, आपको आश्चर्य होगा कि आखिर क्यों। इस व्यवहार का कोई सरल गणित नहीं है। हो सकता है कि उन्हें आपको अनफॉलो करना न पसंद हो।

आखिरकार, यह एक ह्यूमन नेचर है कि हम अपने अतीत को देखना चाहते हैं। लेकिन यह समय के साथ एक एडिक्शन में बदल सकता है और दोनों पक्षों के लिए दिक्कत भी पैदा कर सकता है। 

लाइफ कोच ऋषिता मखीजा कहती हैं, “ईमानदारी से, यदि आप अपने एक्स के पास वापस नहीं जाना चाहते हैं, तो आपको रुक जाने जरूरत है। ऑर्बिटिंग कर के आप उन्हें और खुद को भविष्य में एक साथ वापस आने की आशा दे रहे हैं। सबसे अच्छा है कि उन्हें अनफॉलो कर दिया जाए क्योंकि नज़रों से बाहर हो जाना दिमाग से बाहर हो जाना है।

अगर आपको लगता है कि यह अपनी चरम सीमा पर है, तो खुद को सोशल मीडिया से डिस्कनेक्ट करना चाहिए। सोशल मीडिया पर हमारे जीवन का केवल सबसे अच्छा हिस्सा दिखता है। इसलिए अपने एक्स से जुड़े रहकर खुद को चोट पहुंचाना बंद करें। यही समय है जब आपको खुद पर नियंत्रण करना है। 

जानिए ऑर्बिटर्स से कैसे निपटें?

ऑर्बिटर कई प्रकार के हो सकते हैं। इसलिए आप स्तर के आधार पर उनसे निपट सकते हैं। अनुज भंडारी कहते हैं, यह कानूनी अनुबंध नहीं है, यह एक ब्रेक अप है। याद रखें कि आप जिस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, उसके बारे में जागरूक रहें क्योंकि सोशल मीडिया एक ऐसा मंच है जहां आप खुद को खराब नही दिखाना चाहते। 

मखीजा बताती हैं “यदि आपको एक्स के द्वारा दी जा रही अटेंशन पसंद आ रही है, तो उन्हें रहने दें। लेकिन अगर आपको लगता है कि यह आपको दिक्कत दे सकता हैं तो बस उनके कार्यों को अनदेखा करना है या उनका सामना करना है। यदि आपको लगता है कि वे भावनात्मक और मानसिक रूप से आपको प्रभावित कर रहे हैं, तो बस दुर्व्यवहार की सोशल ऐप पर रिपोर्ट करें।”

ex orbiting
अगर आपको लगता है कि यह अपनी चरम सीमा पर है, तो खुद को सोशल मीडिया से डिस्कनेक्ट करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऑर्बिटर से निपटने का एक और तरीका है,  उनकी उपेक्षा किए बिना उनकी ईगो से बचे रहना। उनका सामना करना, क्योंकि वे बस आपका ध्यान चाहते हैं। एबल जोसेफ, संस्थापक और सीईओ, आइल कहते हैं  “जब तक आप सुरक्षित हैं, उन्हें अनदेखा करें। यदि यह हद से ज्यादा बढ़ रहा है तो उन्हें एक स्पष्ट संदेश भेजें कि उनमें आपकी रुचि क्यों नहीं है और वे आपको असहज कर रहे हैं। “

इस टेक्नोलोजी को उस व्यक्ति पर हावी न होने दें जो आप हैं। अपने मूल्य को मजबूत रखें और परिपक्व दृष्टिकोण से काम करें। आप जो दूसरों से अपेक्षा करते हैं, खुद भी उसका अभ्यास करें, और ऑर्बिटिंग न करें। तकनीक के साथ संपर्क को सीमित करें। अन्यथा यह आपके लिए एक विषैला चक्र बन सकता है।  

यह भी पढ़े : मानसिक और शारीरिक तनाव दूर करने में मदद कर सकती है साइक्लिंग, जानिए इसके और भी कई फायदे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।