वैलनेस
स्टोर

अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहती हैं, तो अपने रूटीन में शामिल करें ये 9 अच्‍छी आदतें 

Published on:31 March 2021, 19:23pm IST
आप ये जानती हैं कि अपने शरीर की देखभाल कैसे करनी है। पर आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी देखभाल की जरूरत होती है। हम बता रहे हैं कैसे आप इसे बनाए रख सकती हैं। 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
जो लोग ट्रांसजेंडर हैं वे भी जेंडर के रूप में पहचान कर सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक

मानसिक स्वास्थ्य हमारे मन की स्थिति से संबंधित है, जिसमें शामिल है कि हम कैसे सोचते हैं, प्रतिक्रिया करते हैं, महसूस करते हैं और तनाव का सामना करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि जीवन बेहद तनावपूर्ण हो सकता है। इसलिए आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य की तरह, मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए। वास्तव में, अच्छा मानसिक स्वास्थ्य आपको अपने चारों ओर एक सकारात्मक वातावरण बनाने और व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ने में मदद करता है।

असल में आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए सक्रिय रूप से कुछ कदम उठाने होंगे। यदि आपने इसे खोज लिया है और आपने स्वयं की देखभाल करने का संकल्प लिया है, तो आप सही रास्ते पर हैं! तो, आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकती हैं? आइए आज इसी पर बात करते हैं। 

यहां 9 सरल चीजें हैं जो आप अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज कर सकती हैं:

  1. अच्छी नींद लें

नींद का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर जबरदस्त प्रभाव पड़ता है। इसलिए, अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन भी 8-10 घंटे की नींद लेने की सलाह देता है। नींद की कमी अवसाद में योगदान कर सकती है और आपको अधिक चिड़चिड़ा बना सकती है।

अनिद्रा आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. पोषक आहार बनाए रखें

आप जो खाते हैं उससे आपके मानसिक स्वास्थ्य का गहरा संबंध होता है! आपका मस्तिष्क सबसे व्यस्त अंग है। इसे स्वस्थ रहने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्वों के मिश्रण की आवश्यकता होती है। संतुलित आहार लेने की कोशिश करें, जिसमें फल, सब्जियां, दाल, अनाज और डेयरी शामिल हों।

यह भी पढें: महामारी के बाद बाहर निकलने में डर लगता है? तो परेशान न हों, क्योंकि आप अकेली नहीं हैं

  1. अपने मुद्दों या समस्याओं के बारे में किसी से बात करें

यदि आपको कोई समस्या है और आपको मदद की ज़रूरत है, तो उस व्यक्ति के पास जाएं जो आपसे प्यार करता है और आपकी स्थिति को समझेगा। उससे अपनी भावनाओं के बारे में बात करना और अपनी समस्याओं को साझा करना आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

  1. खुद को सक्रिय रखें

खुद को सक्रिय रखने के लिए आप नियमित व्यायाम और योग कर सकती हैं। ऐसा करने से आपका आत्म-सम्मान बढ़ेगा और आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। आप माइंडफुलनेस का भी अभ्यास कर सकती हैं, जो मूड को बढ़ावा देता है और तनाव को खत्म करता है।

  1. एक ब्रेक लें

यह तनाव से उबरने का एक तरीका है, जो बदले में आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को फिर से जीवंत करता है। एक पांच मिनट का ब्रेक लें, एक लंच ब्रेक लें या आप यात्रा पर जा सकती हैं।

एक ब्रेक लेना आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
  1. यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

हम फि‍र दोहरा रहे हैं, कि आपके लक्ष्य यथार्थवादी हों! लक्ष्य तक पहुंचना आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है। जबकि कुछ असंभव के लिए खुद को स्थापित करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

  1. ऐसा कुछ करें जिसका आप आनंद लें

आपको क्या करना पसंद है? ऐसी गतिविधियों में संलग्न होना जिन्हें करने में आपको भी मजा आता है, इसका मतलब है कि आप कुछ ऐसा हासिल कर सकते हैं जो आपके आत्मसम्मान को बढ़ा सके।

  1. दूसरों के लिए काम करें 

दूसरों की मदद करने से आपका मूड और खुशी ज्यादा बेहतर हो सकती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि दूसरों के लिए चीजें करना आपके समग्र मनोवैज्ञानिक कल्याण पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।

  1. स्वीकार करें कि आप कौन हैं

जब आप खुद को कमतर महसूस करती हैं, तो आप अपने आप पर कठोर हो सकती हैं, लेकिन खराब मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के लिए खुद को महत्व देना वास्तव में महत्वपूर्ण है। हमें अपने साथ दया और सम्मान के साथ पेश आना चाहिए।

तो लेडीज, यदि आप मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं का सामना कर रही हैं, तो ये टिप्स इससे निपटने में आपकी मदद करेंगी।

यह भी पढें: नींद की कमी बन सकती है ब्रेन फॉग का कारण, जानिए आपके लिए कितनी देर सोना है जरूरी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।