Long Distance Relationship : दूर रहते हुए भी गर्मजोशी बनाए रखनी है, तो ये 5 चीजें कर सकती हैं आपकी मदद

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कम रोमांटिक और कम ग्लैमरस लग सकता है। क्योंकि उसमें आप रोज मिल नहीं पाते, गिफ्ट नहीं दे सकते या बहुत सी चीजें नहीं कर सकते, जो आप करना चाहते हैं।
Long term relationship ke fayde kya hain
जानते हैं लॉंन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के फायदे। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 28 Mar 2024, 07:00 pm IST
  • 134

रिश्ते बनाना और निभाना दोनों ही बहुत आसान नहीं है। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है एक दूसरे पर विश्वास करना और एफर्ट करना, वैल्यु करना। इन दिनों बहुत सारे जोड़े लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं। जहां वे एक-दूसरे से रोज नहीं मिल पाते। जिससे कई जोड़े ये महसूस करने लगे हैं कि उनमें एक-दूसरे के लिए फीलींग्स खत्म रही हैं। कई लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप इसी कारण से टूट जाते हैं। अगर आपको अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को पहले की ही तरह राेमांटिक और आकर्षक बनाए रखना है, तो उसके लिए आपको विशेष प्रयास करने की जरूरत है।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कम रोमांटिक और कम ग्लैमरस लग सकता है। क्योंकि उसमें आप रोज मिल नहीं पाते, गिफ्ट नहीं दे सकते या बहुत सी चीजें नहीं कर सकते, जो आप करना चाहते हैं। कई बार लोग लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के कारण रिश्ते में स्पार्क खत्म हो जाने के कारण अलग हो जाते हैं।

Long distance relationship ke fayde
अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को कैसे चलना है इसके लिए आप ये चीजें कर सकते है। चित्र- अडोबी स्टॉक। 

यहां हैं कुछ टिप्स जो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में भी गर्मजोशी बनाए रखेंगे (Tips to maintain long distance relationship)

थोड़ा सा बदलाव करना है जरूरी

जब कोई लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होता है तो सोशल मीडिया ही एक दूसरे से जुड़ने का एक मात्र तरीका है। लेकिन कभी कभी एक ही चीज पर बात करना या एक ही साधन के सहारे रहना उबाऊ हो सकता है। डियो मेमो से लेकर जीआईएफ तक हर चीज़ उस व्यक्ति को आपकी दुनिया से जोड़ने में मदद कर सकती है।

इसके अलावा आपको डाक से चिट्ठी या फिर कोई गिफ्ट भी डाक से भेजने के बारे में सोचना चाहिए। ये चीजें सामने वाले व्यक्ति को स्पेशल फील करवाने में आपकी मदद करती है। इससे आपको अपने प्यारा को थोड़ा अधिक दिखाने का मौका मिलता है।

थोड़ी बात ही बहुत है

यदि आप अधिक इंट्रोवर्ट हैं, या यदि काम, स्कूल या परिवार क्वैलिटी टाइम के रास्ते में आ रहा है, तो आपको बात कम करने के बारे मे सोचान चाहिए। इसका मतलब जितना संभव हो उतना कम बात करना नहीं है, बल्कि जिस समय आप बात करते है उसका बहुत अधिक उपयोग करें। यदि आपके लॉन्ग डिस्टेंस पार्टनर के साथ लगातार टेक्स्टिंग आपको थका देगी, तो उन्हें बताएं कि आपको कुछ समय के लिए बात करने के उस तरीके से ब्रेक की आवश्यकता है। और जब आप आराम से बात कर सकें तब उनसे बात करे।

फिजिकल टच की सीमा को समझें

शारीरिक स्पर्श को महसूस करने और चीजों को स्पाइसी बनाने के कई वर्चुअल तरीके हैं।
अगर आप निराश हैं कि आप व्यक्तिगत रूप से एक साथ नहीं रह सकते हैं, तो अपने भावनात्मक संबंध को प्राथमिकता दें। ताकि जब आप एक साथ हों, तो आप एक कपल के रूप में पहले की तुलना में अधिक मजबूत हों। उन सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं बजाय उन सभी चीजों पर जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते।

long distance relationship
अगर आप अपने पार्टनर से कुछ भी छिपाने की कोशिश करेंगे तो वह राज आपको अंदर ही अंदर निगल जाएगा। चित्र- अडोबी स्टॉक

किसी भी मुद्दे के बड़े होने का इंतजार न करें

यह सलाह सभी प्रकार के रिश्तों पर लागू होती है, किसी मुद्दों का समाधान करने से पहले उनके पूरी तरह विकसित होने की प्रतीक्षा न करें। अक्सर हम अपने रिश्ते में चीजों के भयानक होने तक इंतजार करते हैं ताकि उन्हें सुधारने की कोशिश की जा सके। लेकिन चीजों को शुरू में ही खत्म कर देना ही बेहतर है। जब किसी रिश्ते में दरार आती है, तो छह महीने पहले हुई किसी बात को सामने लाने से बचने की बजाय जितनी जल्दी हो इस पर बात करें।

एक-दूसरे के प्रति ईमानदार रहें

अपने भय, असुरक्षा, ईर्ष्या, जो भी हो, आपनी भावनाओं के बारे में बताए। अगर आप अपने पार्टनर से कुछ भी छिपाने की कोशिश करेंगे तो कभी न कभी वह राज आपको अंदर ही अंदर निगल जाएगा। चीज़ों को अकेले ही निपटाने की कोशिश न करें। एक-दूसरे के प्रति ओपन और ईमानदार रहें। अपने साथी को आपकी मदद करने दें। समस्या को उसके शुरुआती चरण में ही देख लेना बेहतर है बजाय बहुत देर हो जाने पर ही इसका खुलासा किया जाए।

ये भी पढ़े- सुबह-सुबह चिड़चिड़ापन महसूस होता है, जो जानिए मॉर्निंग एंग्जाइटी के कारण और डील करने के उपाय

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख