त्यौहारों के बाद काम पर लौटना लग रहा है मुश्किल, तो ये 3 टिप्स करेंगे आपको पूरी तरह तैयार

Published on: 8 November 2021, 11:07 am IST

वो भारी भरकम ड्रेस, रिश्तेदारों के साथ मस्ती और ढेर सारी तस्वीरें… आपको काम पर लौटने से रोक रहीं हैं, तो अब इन सभी को अलमारी में बंद करने का वक्त आ गया है।

tyoharon ke baad kaam par lautna lag raha hai mushkil
त्यौहारों के बाद काम पर लौटना लग रहा है मुश्किल? चित्र : शटरस्टॉक

दिवाली का त्योहार अभी-अभी गया है, अब बारी है काम पर लौटने की और जिम्मेदारियों को निभाने की। मगर दिवाली पर इतनी मस्ती करने के बाद काम करने का किसका मन करता है। भले ही आप ऊर्जावान हों और काम करने के लिए कितने ही मोटिवेट क्यों न हों, मगर एक लंबे अवकाश के बाद फिर से ऑफिस जाने या लैपटाप लेकर बैठने का किसी का मन नहीं करता।

अगर आप भी कुछ इसी तरह की स्थिति से गुजर रही हैं, तो यहां हमारे पास कुछ टिप्स हैं। जो आपको पूरी ऊर्जा के साथ फिर से काम पर लौटने और बेहतर प्रोडक्टिविटी बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।

festival blues
इन टिप्स के साथ फेस्टिव ब्लूज से पाएं छुटकारा। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं वे हेल्पफुल टिप्स जो आपको फेस्टिव ब्लूज से निकलने में मदद करेंगे। चलिये जानते हैं इन टिप्स के बारे में –

1. खुद का ध्यान भटकाएं

त्योहार के बाद के फेस्टिवल ब्लूज़ को अपने दिमाग से निकालने का सबसे अच्छा तरीका है कि उनके बारे में न सोचना। ऐसा इसलिए क्योंकि, ज़्यादा सोचने से काम करने में मन नहीं लगेगा। इसलिए खुद को डिस्ट्रैक्ट करें और बार – बार फोन पर पिक्चर देखने के बजाय अपना ध्यान काम पर लगाएं।

टिप – काम के बीच एक अच्छा ब्रेक लें, कॉफी पिएं और थोड़ा वॉक करें। एक नए सिरे से काम में मन लगाना शुरू करें।

2. सुबह व्यायाम करें

हमें पता है कि छुट्टी के बाद आपका बिल्कुल भी काम पर जाने का मन नहीं करेगा। यदि आप चले भी गए, तब भी आपका काम करने में मन नहीं लगेगा। इसलिए हमारा सुझाव है कि सुबह काम पर जाने से पहले व्यायाम करें और हो सके तो कुछ देर ध्यान लगाने की कोशिश भी करें, इससे मन पूरा दिन एकाग्र रहेगा।

टिप – चार सेकंड के लिए धीरे-धीरे सांस लें, चार सेकंड के लिए अपनी सांस को ऊपर रखें और फिर आठ सेकंड के लिए सांस छोड़ें।

3. काम के बीच खुद को इंस्टेंट मसाज दें

अगर आपको काम के बीच में अचानक से प्रेशर फील हो रहा है कि इतना सारा काम कैसे होगा। और आपको यही सोच – सोच कर टेंशन हो रही है, तो 5 मिनट का ब्रेक लें। इस ब्रेक मेंखुद को एक अच्छी मसाज दें। भोंहों के आसपास, माथे के बीच में मौजूद पॉइंट्स को दबाएं। खुद को हल्की मसाज दें और फिर काम करना शुरू करें। इससे आपको काम करने की नई ऊर्जा मिलेगी।

massage
हैड से मसाज से करें मूड को बेहतर। चित्र- शटरस्टॉक।

टिप – अपनी कलाई के अंदरूनी हिस्से पर थोड़ा सा पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल लगाएं। इससे आपका मन प्रफुल्लित हो जाएगा।

सारांश

फेस्टिव ब्लूज से उबरना आपके शरीर के रासायनिक और शारीरिक संतुलन को बनाए रखने के बारे में है। एक्सरसाइज़ और स्ट्रेचिंग आपके शरीर को ऊर्जा देने और मांसपेशियों और मस्तिष्क को काम के लिए तैयार करने का अच्छा तरीका है।

मालिश अत्यधिक तनावग्रस्त मांसपेशियों और ऊतकों को आराम देने में भी मदद करेगी। अच्छी तरह से खाने और हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर में आवश्यक पोषक तत्व आएंगे और शरीर का प्राकृतिक संतुलन बना रहेगा, जिससे आपको पूरी एनर्जी के साथ काम पर लौटने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : दिवाली की भाग-दौड़ के बाद आपको चाहिए एक रिलैक्सिंग सेशन, जानिए उससे जुड़ी कुछ बातें

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें