लंबी छुट्टियों के बाद उदासी और थकान महसूस हाे रही है, तो ये 5 टिप्स बनाएंगे आपको एक्टिव और एनर्जेटिक

दोस्तों, परिवार संग खूब खाना-पीना, सेलिब्रेशन और मौज मस्ती में छुट्टियां कब बीत जाती हैं, पता ही नहीं चलता। फिर हम लौटते हैं त्योहार के बाद की उदासी और थकान को साथ लेकर।

festival blues
त्योहार की थकान को कैसे दूर करें। चित्र : शटरस्टॉक
  • 112

फेस्टिव सीजन यानी काम और दुनिया भर की भाग दौड़ से थोड़े दिन के लिए छुट्टी। दिवाली के दौरान हम सभी को लंबी छुट्टियों पर जाने का मौका मिला। इसे हमने अपने घर परिवार वालों – दोस्तों के साथ सेलिब्रेट किया। घर की सफाई, लोगों से मिलना-जुलना, पार्टी, सेलिब्रेशन में सब इतने मगन थे कि छुट्टियां कब खत्म हो गईं, पता ही नहीं चला। ऐसे में क्या आप भी काम पर लौटते हुए एक अलग तरह की थकान और हैंगओवर महसूस कर रहीं हैं? तो जरूरी है कि कुछ ऐसे उपाय अपनाए जाएं, जो त्योहारों की थकान और सुस्ती को उतार (How to get rid of festival fatigue) कर आपको वापस ऑफिस के प्रोडक्टिव मोड में ले आएं।

लंबी छुट्टी के बाद ऑफिस में काम करने का मोटिवेशन मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है। त्योहारों की थकान और सेलिब्रेशन के बाद काम पर लौटने का किसी का मन नहीं करता है। तो यदि आप भी यही सोच रही हैं कि दिवाली के बाद फिर से काम करने और खुद को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आप खुद को कैसे मोटिवेट कर सकती हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

दिवाली पर हम सभी ने काफी कुछ अनहेल्दी खाया है, जिसमें – जंक, डीप फ्राइड और मीठा भी शामिल रहा है। एक्सरसाइज़ और हाइड्रेशन कहीं पीछे छूट जाते हैं। इसलिए, सबसे पहले हेल्थ को पटरी पर लाना बहुत ज़रूरी है।

यहां हैं वे टिप्स जो त्योहारों की थकान उतार कर आपको प्रोडक्टिव और एनर्जेटिक बनने में मदद करेंगे

1 सही आहार लेना शुरू करें

आप डाइट के प्रति कितने भी जागरूक क्यों न हों, लेकिन दिवाली के दौरान थोड़ी लापरवाही भी हो ही जाती है। डीप फ्राइड, मिठाइयां, जंक फूड आदि – यह सब आपको ब्लोट कर सकता है, जिसकी वजह से आप खुद को और थका हुआ पाएंगी। इस वजह से आपको पेट में दर्द और कब्ज जैसी समस्याएं भी आ सकती हैं। इसलिए, अपने स्वास्थ्य को संतुलित करने के लिए, आपको ताज़ी हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए।

दिवाली के बाद, आपको अपने आहार को हल्का रखना चाहिए और संतरे, अमरूद, कीवी, सेब और हरी सब्जियों जैसे शिमला मिर्च, लौकी, शकरकंद, टमाटर और तोरी का अधिक सेवन करना चाहिए। आप इनका सेवन जूस, स्मूदी, सलाद या सूप के रूप में भी कर सकती हैं। इससे आपको सही ऊर्जा भी मिलेगी।

त्योहार के अवसर पर सुस्वादु व्यंजन का अवश्य मजा लें, लेकिन संतुलन के साथ।चित्र : शटरस्टॉक

2. अपने एक्सरसाइज़ रूटीन को फिर से शुरू करें

जाहिर है, किसी के पास भी इतना समय नहीं होता है कि वे दिवाली में अपने एक्सरसाइज़ रूटीन को बनाए रख सकें। मगर, अब दिवाली खत्म हो गई है, तो आपके लिए व्यायाम फिर से शुरू करने का समय आ गया है। आप कुछ सरल योगासन के साथ शुरुआत कर सकती हैं और अपने एक्सरसाइज़ रूटीन में वापस आ सकती हैं। सुबह खाली पेट ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ और योग मुद्राएं करें। यह आपको फ्रेश और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगा और आपके मन – मस्तिष्क को फिर से सक्रिय करने में मदद करेगा।

3. अपने शरीर को हाइड्रेट रखें

जंक फूड खाने और शराब का सेवन करने से शरीर में भारी मात्रा में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए दिवाली के बाद आपको अपने शरीर में पानी की मात्रा को फिर से बनाए रखने के लिए स्मूदी, जूस, कोकोनट वॉटर जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। इसका पालन करने से आपके शरीर को तेजी से हाइड्रेट होने में मदद मिलेगी। पानी की सही मात्रा आपको अधिक ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगी।

coconut lemonade
कोकोनट लेमनेड सही हाइड्रेशन के लिए । चित्र : शटरस्टॉक

4. अपने वर्किंग डे को प्लान करें

ऑफिस जाकर अपने काम को अच्छे से मैनेज करने के लिए आप एक दिन या एक रात पहले से तैयारी करें, ताकि आपको अपने अगले दिन किसी भी तरह की समस्या न आए। एक टू – डू लिस्ट तैयार करें कि छुट्टियों से पहले कौन सा काम रह गया था या कौन सा काम शुरू करना है। हो सके तो इस बीच अपने ईमेल भी चेक कर लें।

5. अच्छी नींद लें

काम पर लौटने के एक दिन पहले से अच्छी नींद लें और अपनी थकान पूरी कर लें। अच्छी नींद लेना बहुत ज़रूरी है, ताकि आपकी बॉडी भी अच्छी तरह चार्ज हो जाए और अपने वर्किंग मोड में आ जाए। हो सके तो हल्के गुनगुने पानी से नहाकर सोएं, इससे भी आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी और आप खुद को अगले दिन फ्रेश महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें : Post Diwali Skin Care : पार्टी, पॉल्यूशन और हैवी लाइट्स के एक्सपोजर के बाद शहद से दें अपनी त्वचा को पोषण

  • 112
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें