छुट्टियों के बाद पोस्ट होलीडे ब्लूज से दूर रहने में मदद करेंगे यह चार प्रभावी टिप्स

क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर की लंबी छुट्टी के बाद वापस सामान्य दिनचर्या में लौटना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। तो यहां बताये गए यह चार तरीके आएंगे आपके काम।

holiday blues
यहां बताये गए यह चार तरीके आएंगे आपके काम। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 2 January 2023, 08:00 am IST
  • 120

पोस्ट होलीडे ब्लूज एक सामान्य स्थिति है जहां व्यक्ति को एक लंबी छुट्टी के बाद वापस से सामान्य जिंदगी में लौटने में कई तरह के इमोशनल वैरियेबल्स का सामना करना पड़ता है। जैसे की उदासी, आलस, इत्यादि। वही क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर कि छुट्टी भी काफी लंबी होती है। इस दौरान काफी लोग वेकेशन प्लान करते हैं। इतने लंबे समय की मौज मस्ती के बाद वापस से पुरानी लाइफस्टाइल को अपनाने में कई लोगों को परेशानी (Post holiday blues) होती है।

हालांकि कई रिसर्च और सर्वे यह मानते हैं कि ऐसा होना बिल्कुल सामान्य है। परंतु यदि यह लंबे समय तक बना रहे तो आपकी नियमित दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। इसलिए इस नए साल हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे तरीके जो पोस्ट हॉलीडे ब्लूज से बाहर आने में आपकी मदद करेंगे। चलिए जानते हैं इनके बारे में थोड़ा विस्तार से।

इन तरीकों से खुदको पोस्ट होलीडे ब्लूज के लिए करें तैयार

1. सकारात्मक रूप से सोचने की कोशिश करें

कई लोग छुट्टी पर जाने से पहले ही यह सोचना शुरू कर देते हैं कि वहां से लौटने के बाद वापस से वहीं लाइफस्टाइल जीना पड़ेगा। वहीं पूरी छुट्टी और छुट्टी के बाद भी उन्हें इस बात की चिंता लगी रहती है। ऐसे में न तो वह अपना होलीडे इंजॉय कर पाते हैं और न ही वह छुट्टी के बाद शांत रह पाते हैं। इसलिए कहीं भी जाने से पहले खुद को पूरी तरह सकारात्मक रखने की कोशिश करें।

positive rehne se milegi mdd
पोसिटिव रहने से मिलेगी राहत। चित्र शटरस्टॉक।

साथ ही यह सोचें कि इस एडवेंचर के बाद अगली छुट्टियों में आप किस एडवेंचर पर जाना चाहती हैं। वहीं छुट्टी में नई नई चीजों को करने की प्लानिंग नई जगह पर घूमने इत्यादि में ध्यान लगाएं। क्योंकि कई स्टडी पोस्ट होलीडे ब्लूज के नकारात्मक प्रभाव का परिणाम देती हैं। जैसे कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार 2018 में एक लंबी छुट्टी के बाद 201 लोगों को मानसिक रूप से बीमार पाया गया।

2. छुट्टी के दौरान भी अपनी रूटीन का ध्यान रखें

छुट्टियां शुरू होते ही ज्यादातर लोग अपनी रूटीन को पूरी तरह नजरअंदाज कर देते हैं और यही चीज बाद में पोस्ट हॉलीडे ब्लूज का कारण बनती है। इसलिए किसी भी हॉलिडे सीजन में अपने सेल्फ केयर रूटीन को न भूलें। क्योंकि इस तरह आपकी नियमित दिनचर्या की आदतें बनी रहेंगी और आपको एकदम से किसी भी चीज में बदलाव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. अगले होलीडे ट्रिप की प्लानिंग कर सकती हैं

अगले ट्रिप की तैयारी करना लंबी छुट्टी के बाद काम पर वापस लौटने का एक सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। यह आपके जीवन में उल्लास को बनाए रखेगा और आप मानसिक रूप से खुश रहेंगी। वहीं यह आपको काम पर वापस लौटने में मदद करता है। स्काईस्कैनर द्वारा की गई एक स्टडी में 40% ऑस्ट्रियन वर्कर ने इस तरीके को होलीडे ब्लूज से बाहर आने का एक प्रभावी तरीका बताया है। वहीं आप हॉलिडे से वापस आने के बाद भी छोटे-छोटे गेट टूगेदर, मूवी नाइट, इत्यादि में व्यस्त होकर खुद को मानसिक रूप से खुश रख सकती हैं।

worlife maintain krna hai jaruri
वर्क लाइफ मेन्टेन करना है जरुरी। चित्र: शटरस्टॉक

4. वर्क लाइफ में वापस आने से पहले गोल सेट करने से मदद मिलेगी

एक लंबी छुट्टी के बाद जब आप अपनी वर्क लाइफ में वापस आती हैं तो काम करना थोड़ा मुश्किल सा लगता है। परंतु ध्यान से सोचा जाए तो लंबी छुट्टी मना कर लौटने के बाद आपका माइंड रिफ्रेश हो जाता है और ऐसे में आपके पास अपनी गोल को पूरा करने का एक अच्छा मौका होता है। खासकर क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टी के बाद आप एक नए गोल के साथ अपने वर्क लाइफ की शुरुआत कर सकती हैं। पोस्ट होलीडे ब्लू पूरी तरह आपके सोचने के तरीके पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें :  New year resolution : 10 सबसे कॉमन संकल्प जो लोग करते तो हैं, मगर टूट जाते हैं

  • 120
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें