वैलनेस
स्टोर

अपने रिश्‍ते में इन 5 चीजों को कभी न करें नजरंदाज, विशेषज्ञ बता रहे हैं कितना लंबा चलेगा आपका रिश्‍ता 

Published on:28 February 2021, 17:00pm IST
हर एक रिश्ते में जोखिम होता है, इसलिए हमें सभी को शुरुआत से ही समझने की जरूरत है कि यह कितना मजबूत और खुशहाल होगा।
विनीत
  • 89 Likes
जानिए आपके रिलेशनशिप को लंबे समय तक चलाने के लिए कौन से कारक जिम्मेदार हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

शुरुआती चरण में किसी भी रिश्‍ते की भविष्यवाणी करना असंभव है। पर यह भी तय है कि शुरूआत में जो गलतियां होती हैं, उनकी भरपाई जीवन भर नहीं हो पाती। इसलिए यह जरूरी है कि आप शुरूआत से ही अपने‍ रिश्‍ते के प्रति संवेदनशील और सजग रहें। आखिर किसी से भी ज्‍यादा आपको अपनी जरूरत है। 

ग्लेब सिपुरस्काई (Gleb Tsipursky) पीएचडी, एक गैर-वाणिज्यिक संगठन के सह-संस्थापक हैं। यह तर्कसंगत सोच और निर्णय लेने के लिए एक माइंडफुल दृष्टिकोण के लिए प्रचार से संबंधित है। वे रिश्‍तों के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी देते हैं। 

हमने इन संकेतों को साझा करने का निर्णय लिया ताकि आप यह समझ सकें कि आपके रिश्ते कैसे चलेंगे और क्या वे महत्वपूर्ण परिस्थितियों से लड़ने के लायक हैं।

यहां हम 5 ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं, जो यह दर्शाती हैं कि आपका रिश्ता कितने लंबे समय तक चलेगा। क्या आप इनके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं? चलिए तो फिर शुरु करते हैं।

  1. तनावपूर्ण स्थितियों में व्यवहार

कभी-कभी हमें एक ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है, जो हमारे पैरों के नीचे जमीन खिसका देती है। यह कुछ छोटी और महत्वहीन या एक बड़ी और महत्वपूर्ण घटना हो सकती है। जिसके लिए तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।

इनमें से किसी भी स्थिति में, यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपका साथी एक-दूसरे के पूरक हों। यह आप दोनों को जल्दबाजी में होने वाली गतिविधियों और अत्यधिक धीमी प्रतिक्रियाओं से बचने में मदद करेगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप तनावपूर्ण परिस्थितियों में आवेगशील और “विस्फोटक” हैं, तो एक शांत और संतुलित साथी, आपको भावनाओं से आगे निकलते हुए तुरंत और गलत निष्कर्ष पर जाने के बजाय सही निर्णय लेने में मदद करेगा।

भावनात्मक अंतरंगता का आनंद लेने के लिए आपको अपने साथी पर भरोसा करने की आवश्यकता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. सोचने का तरीका 

आप और आपका साथी वयस्क और आत्मनिर्भर हैं। दोनों की ही अपनी राय, प्राथमिकताएं और दृष्टिकोण हैं। ये समान या पूरी तरह से अलग हो सकते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके साथी के विचार और भावनाएं आपसे मेल खाती हैं या नहीं।

कभी भी आप दोनों के लिए निर्णय न लें और यह दिखावा न करें कि आप अपने साथी के दिमाग को आसानी से पढ़ सकते हैं। यह गलत है! प्रश्न पूछना और उत्तर प्राप्त करना एक स्वस्थ और सामंजस्यपूर्ण रिश्ते की कुंजी है।

  1. अनुरोध

अपने विचारों को पढ़ने के लिए अपने साथी का इंतजार न करें। अपने प्रियजनों के साथ खुले और ईमानदार रहें और अपनी भावनाओं और चिंताओं को उनके साथ साझा करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को गले लगाना चाहते हैं, तो उसकी प्रतीक्षा करने के बजाय उसे बताएं कि आप क्या चाहते हैं। लेकिन याद रखें कि आप केवल अपने अनुरोध या इच्छा को व्यक्त करने के लिए जिम्मेदार हैं।

आपकी आवश्यकताओं और इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए आपका साथी आपकी इच्छा के अनुसार कार्य कर सकता है।

  1. व्यक्तिगत स्पेस

यदि आप हमेशा एक साथ समय बिताते हैं, तो सभी सामान्य गतिविधियां दिनचर्या बन जाती हैं और आपका साथी भी उस दिनचर्या का हिस्सा होगा।

आपको एक-दूसरे को शौक विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और उनमें संपर्क के बिंदु भी खोजने चाहिए। सप्ताह में एक या दो दिन निकालें, जब आप एक साथ कुछ असामान्य और दिलचस्प कर सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि आपके साथी के साथ आपके द्वारा बनाई गई खुशनुमा यादें एक मजबूत रिश्ते को बनाए रखने में मदद करती हैं।

एक रिलेसनशिप में व्यक्तिगत स्पेस होना जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. जीवन की योजना

जीवन में आपके लक्ष्य, इच्छाएं और आकांक्षाएं एक समान नहीं होनी चाहिए। हालांकि, यह बहुत अच्छा होगा यदि आपके साथी की परिभाषा और सफलता की समझ कुछ हद तक आपके समान हो।

यदि आप 40 साल की उम्र तक अपने कैरियर का निर्माण जारी रखने की योजना बनाते हैं, लेकिन आपका साथी जल्द से जल्द बच्चे पैदा करने का सपना देखता है, तो जाहिर है कि आपके पारिवारिक जीवन में बहुत सारी बहसें होंगी।

यही कारण है कि जितनी जल्दी हो सके अपनी जीवन की प्राथमिकताओं पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।