अगर आपका दोस्त या करीबी अपने ब्रेकअप फेज से गुजर रहा है, तो एक्सपर्ट से जानिए इस परिस्थिति के डूज और डोंट्स

Updated on: 28 February 2022, 02:08 am IST

ब्रेकअप सबसे कठिन घटनाओं में से एक है जिसे हम अपने करीबी दोस्त के जीवन में गुजरते हुए देख सकते हैं। दोस्ती अक्सर जीवन के उतार-चढ़ाव में साथ रहने पर बनती है।

Breakup ke dos and donts
ब्रेकअप के बाद अपने दोस्त को कैसे संभालें। चित्र : शटरस्टॉक

“एक सच्चा दोस्त ही दूसरे दोस्त के काम आता है”- यह कहावत आपने बहुत बार सुनी होगी। लेकिन क्या आप अपने दोस्त के सबसे मुश्किल दौर में उसका साथ देने से हिचकते हैं? क्या आप उन्हे हैन्डल करने के तरीके को लेकर कन्फ्यूज़्ड हैं? ब्रेकअप फेज से बाहर निकालना मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से कठिन होता है। लेकिन इससे निकलना एकमात्र उपाय है। ऐसे समय में व्यक्ति का करीबी या खासकर उनका दोस्त ही मदद कर सकता है। इसलिए हेल्थशॉट्स ने एक्सपर्ट से इस विषय पर चर्चा की है।

देविना कौर एक प्रेरणादायक वक्ता, प्रकाशित लेखिका और सेक्सी ब्रिलियंट नॉन-प्रॉफिट फाउंडेशन की संस्थापक हैं। रिलेशनशिप के मुद्दों पर वो मुखर रहती हैं। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित जागरूकता फैलाना उनका उद्देश्य है। इसलिए देविना से जानिए इस परिस्थिति से निकलने का तरीका।

ब्रेकअप के बाद का डूज

  1. स्वीकार करें कि आपके दोस्त अपनी आहत भावनाओं से जूझ रहे हैं। उन्हें याद दिलाएं कि भावनाएं कभी भी सही या गलत, मर्दाना या स्त्री नहीं होती हैं। भावनाएं एक उपहार है जो बस मौजूद है।
  2. अपने दोस्त को शांति और मौन में समय बिताने के लिए मार्गदर्शन करें। खुद के इस नए हिस्से को जानें और खुद का एक बेहतर संस्करण बनने के लिए खुद से प्यार करें।
  3. याद रखें कि अधिक आत्म-प्रेम की यात्रा ही प्रेम है।
  4. उनके ब्रेक अप को ठीक होने में समय लगेगा और उन्हें अपनी भावनाओं, मानसिक स्वास्थ्य, वित्तीय स्वास्थ्य, यौन स्वास्थ्य और सबसे महत्वपूर्ण अपने आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुलझाने की आवश्यकता होगी।
  5. यह सही समय है कि आप स्वयं को और अपनी दिव्यता को जानें और स्वीकार करें ताकि वे अपने आध्यात्मिक आत्मविश्वास में वृद्धि कर सकें।
ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभालें। चित्र: शटरस्टॉक

ब्रेकअप के बाद का डोंट्स

  1. अपने दोस्त को अकेला महसूस न करने दें।
  2. उन्हें सिर्फ अपने अतीत से उबरने के लिए किसी से बात करने के लिए मजबूर न करें।

    सारांश

तो लेडिज, एक ब्रेकअप से ठीक होने में समय लगता है और एक मजबूत समर्थन संरचना शर्म, आत्म-संदेह और शायद पर्याप्त नहीं होने की भावनाओं की उन सभी परतों को दूर करने में मदद करती है।

देविना कौर द्वारा प्रो टिप: जब भी संदेह हो, लंबा और गर्व से खड़े हों, आईने में देखें और ‘ऑलवेज सेक्सी, ऑलवेज ब्रिलियंट’ दोहराएं। यह हमेशा काम करता है!

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है ट्रिप्टोफैन, जो तनाव दूर करने से लेकर अच्छी नींद देने तक में हो सकता है मददगार

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें