फॉलो

जानिए आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के बारे में क्या कहती है आपकी नेटफ्लिक्स वॉच लिस्ट

Published on:29 August 2020, 13:20pm IST
नेटफ्लिक्स पर अपनी पसंद का शो या फिल्म ढूंढते हुए हम अलग-अलग जॉनर में भटकते हैं, जिस दौरान नेटफ्लिक्स हमारी पसन्द नापसंद समझता रहता है। असल में, नेटफ्लिक्स वॉच लिस्ट हमारे मानसिक स्वास्थ्य, व्यक्तित्व और इच्छाओं को दर्शाता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
जी हां, ये आपके भावनात्‍मक स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में भी बताती हैंं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इंटरनेट के अनेकों फायदों में एक फायदा है OTT के रूप में उभरते ऑनलाइन प्लेटफार्म। यह प्लेटफार्म हमारे जीवन में टीवी की जगह लगभग ले ही चुके हैं। इस पर सामग्री की कोई कमी नहीं है और हर व्यक्ति अपनी पसंद का कॉन्टेंट देख सकता है।

नेटफ्लिक्स इस बदलाव में मील का पत्थर साबित हुआ है। पुरानी फिल्मों से लेकर टीवी शो और डॉक्यूमेंट्री तक, नेटफ्लिक्स पर सभी के लिए कुछ न कुछ है। हर जॉनर से लेकर हर भाषा तक, नेटफ्लिक्स आपको हर विकल्प दे रहा है।

आप जो चाहें देख सकते हैं। यही नहीं, आपकी पसंद के अनुसार नेटफ्लिक्स आपको फिल्म या सीरीज रिकमेंड भी करता है।

हम अक्सर काफी वक्त नेटफ्लिक्स पर अलग-अलग कैटेगरी में अपनी पसंद की फिल्म खोजने में बिताते हैं। इसके आधार पर नेटफ्लिक्स हमें नई फिल्म या सीरीज रिकमेंड करता है। यह जो रिकमंडेशन है, यह हर व्यक्ति के व्यक्तित्व का सबसे ईमानदार चित्रण होता है।

यही नही, आप किस वक्त किस मनोस्थिति में हो यह भी आपकी नेटफ्लिक्स वॉच लिस्ट बताती है। ‘हू वॉचेस व्हाट?: एस्सेसिंग द इम्पैक्ट ऑफ जेंडर एंड पर्सनालिटी ऑन फिल्म प्रेफरेंस’ नामक रिसर्च पेपर यह बताता है।

रोमांटिक मूवीज देखिए और खुश रहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप रोमांटिक फिल्में देखते हैं…

क्या आप भी ऐसी फिल्में पसन्द करते हैं जिसमें अंत में प्रेमी-प्रेमिका के लिए सब ठीक हो जाता है और सब खुशी-खुशी रहने लगते हैं? भले ही सबकी कहानी लगभग समान हो, लेकिन आप रोमांटिक फिल्मों को पसन्द करते हैं, तो इस रिसर्च के मुताबिक आप मेहनती व्यक्ति हैं। इस कैटेगरी के लोग न्यूरोटिक होते हैं। यानी वे भावनात्मक होते हैं और जल्दी खुश, दुखी या मूडी हो जाते हैं। इस कैटेगरी के पुरुष, महिलाओं के मुकाबले ज्यादा इमोशनल होते हैं।

हैप्पी एंडिंग वाली इन फिल्मों को पसन्द करने के पीछे यह कारण है कि आप जीवन के तनाव और बदलाव से राहत पाने के लिए ऐसी फिल्म देखते हैं जो आपको कंफर्ट प्रदान करे।

अगर आप एक्शन फिल्में पसन्द करते हैं…

इस रिसर्च के अनुसार आप साहसी हैं, जोखिम उठाना पसन्द करते हैं और भावनाओं पर नियंत्रण रखना जानते हैं। एक्शन फिल्में पसन्द करने वाले लोग ज्यादा क्रिएटिव और मेहनती होते हैं।
एक्शन फिल्म में लगातार स्क्रीन पर कुछ न कुछ होता रहता है, जो मेहनती व्यक्ति खुद से जोड़ पाता है। जो लोग भावनात्मक रूप से स्थिर होते हैं वे एक्शन फिल्में पसन्द करते हैं क्योंकि जीवन की एकरसता से बाहर निकलने के लिए एक्शन मदद करता है।

आप क्‍या देख रहीं हैं, असल में आपकी भावनात्‍मक स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में भी बताता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपको कॉमेडी फिल्में पसन्द हैं….

कॉमेडी फिल्म पसन्द करने वाले व्यक्ति कला प्रेमी होते हैं, क्रिएटिव होते है और कुछ नया करने का जज्बा रखते हैं। ऐसे लोग छोटी-छोटी बारीकियों पर भी ध्यान देते हैं।
कॉमेडी फिल्मों की कहानी नए-नए मोड़ लेती है और अंत पहले ही समझ पाना मुश्किल होता है, जिस कारण से क्रिएटिव लोग कॉमेडी पसन्द करते हैं।

अगर आपको हॉरर फिल्म पसन्द है…

यह स्टडी बताती है कि हॉरर फिल्म पसन्द करने वाले लोग अंतर्मुखी, नर्वस और शांत होते हैं, और अक्सर कम परोपकारी और कठोर हृदय के होते हैं।

हॉरर फि‍ल्‍मों की नि‍र्दयता नर्वस व्‍यक्तियों को आकर्षित करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हॉरर फिल्मों में निर्दयता होती है जिससे नर्वस व्यक्ति जुड़ाव महसूस कर पाता है।

अगर आपको फंतासी पसन्द है…

अगर आप फंतासी के दीवाने हैं, तो आप शर्मीले और अंतर्मुखी किस्म के व्यक्ति हैं। इन फिल्मों की तरह आप भी कल्पनाशील और साहसी हैं। ज्यादातर इस तरह की फिल्में पसन्द करने वाले लोग कलाकार होते हैं, जो हकीकत से हटकर कुछ अलग सोचते हैं। फिल्मों की काल्पनिकता से उन्हें जुड़ाव महसूस होता है।

आपको किस तरह की फिल्में पसन्द हैं, और वह आपके व्यक्तित्व का क्या आंकलन करती हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री