फॉलो

अकेले हैं, तो पेट्स पालें, आपको मेंटली और फि‍जिकली फि‍ट रखते हैं पालतू जानवर

Published on:30 August 2020, 14:00pm IST
अकेलापन हमारी जेनेरेशन की एक बड़ी समस्या है, लेकिन इस समस्या को दूर कर सकता है आपका पालतू जानवर। हम बता रहे हैं पेट्स होने के 4 मानसिक फायदे।
विदुषी शुक्‍ला
  • 75 Likes
आपके पेट्स आपके जीवन में खुशियां लाते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

क्या आप भी जीवन में तनाव से परेशान हैं? कई स्टडी यह मानती हैं कि तनाव और डिप्रेशन का मुख्य कारण होता है अकेलापन। यदि आपके जीवन में मित्र या प्रियजन नहीं हैं तो आप अवसाद का शिकार आसानी से हो सकते हैं। आज की जीवनशैली में हम देख सकते हैं कि अकेलापन बढ़ता जा रहा है।

अधिकांश युवा काम और नौकरी के चलते परिवार से दूर अकेले रहते हैं जहां अकेलापन होना लाजमी है। इस परिस्थिति में पालतू जानवर खासकर कुत्ते आपके अच्छे साथी बन सकते हैं।

हम आपको बता रहे हैं कैसे पालतू जानवर आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधारते हैं।

1. अकेलापन दूर करते हैं पेट्स

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं पालतू जानवर। चित्र- शटरस्टॉक।

जर्नल एजिंग एंड मेंटल हेल्थ में प्रकाशित स्टडी के अनुसार पेट्स की मौजूदगी में आपको अकेलापन महसूस नहीं होता। यही नहीं, जो लोग अपने पेट्स को नाम देते हैं और उनसे बात करते हैं, वह 36 प्रतिशत कम अकेलापन महसूस करते हैं। ये स्टडी यह भी बताती है कि अकेलेपन से होने वाली कई बीमारियां जैसे अल्जाइमर और अन्य मानसिक रोगों का जोखिम भी कम होता है।

2. ब्रेकअप जैसी अस्वीकृति की स्थिति का प्रभाव कम होता है

ब्रेकअप, रिजेक्शन या जॉब खोना कुछ ऐसी कष्टदायक स्थिति हैं, जो हम सभी जीवन में कभी न कभी फेस करते हैं। हर व्यक्ति इन परिस्थितियों से अलग तरह से डील करता है, लेकिन दुख सभी को होता है। इन परिस्थितियों में व्यक्ति खुद को नाकाबिल समझने लगता है और आत्मविश्वास खो देता है।

पालतू जानवर की मौजूदगी एक आशा की किरण के समान होती है। आपके पेट्स आप पर इस प्रकार से निर्भर होते हैं कि आप खुद को जिम्मेदार व्यक्ति बनाते हैं जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। यही नहीं, पालतू जानवर आपसे जिस तरह प्रेम करते हैं, कोई व्यक्ति नहीं कर सकता। उनका यह प्रेम आपको खुद के प्रति सकारात्मक बनाता है।

 

परिवार की तरह पेट्स भी तनाव दूर करते हैं चित्र : शटरस्‍टॉक

3. पेट्स आपका तनाव दूर करते हैं

पेट्स, खासकर कुत्ते बहुत सकारात्मक होते हैं। एक स्वीडिश स्टडी में यह देखा गया कि पेट्स के साथ 15 से 20 मिनट बिताने से आपका कॉर्टिसोल लेवल कम होता है। कॉर्टिसोल स्ट्रेस हॉर्मोन होता है, जिसके कम होने का अर्थ है स्ट्रेस कम होना। यही नहीं पालतू जानवर के साथ समय बिताने से ऑक्सिटोसिन(हैप्पी हॉर्मोन) बढ़ता है और दिल की धड़कन धीमी होती है, कहती है यह स्टडी।

4. आपको ज्यादा फिट बनाते हैं आपके पेट्स

पेट्स के होने से आप सामान्य से अधिक व्यायाम करते हैं। पार्क में टहलने जाना, खेलना इत्यादि आपके पेट के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आप सामान्यतः यदि एक्सरसाइज से बचते हैं, तो भी पेट्स के होने पर आपको व्यायाम करना पड़ जाता है।
हालांकि फिटनेस एक मानसिक लाभ नहीं, बल्कि शारीरिक लाभ है, लेकिन व्यायाम का मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आपका पालतू जानवर आपको शारीरिक रूप से फिट रखता ही है साथ ही खुश भी रखता है।

जानिए क्यों पालने चाहिए जानवर। चित्र-शटरस्टॉक।

अगर आप अकेले रहते हैं तो पालतू जानवर का होना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। जानवर दुलार करने के मामले में इंसानों से कम नहीं होते। इसलिए अगर आप जीवन के अकेलेपन को खत्म करना चाहते हैं तो एक जानवर को जीवन का हिस्सा बना लें।
बस याद रखें, जानवर खरीदने के बजाय अडॉप्ट करना बेहतर होता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

संबंधि‍त सामग्री