फॉलो

महामारी का असर आपके लॉन्ग डिस्टेन्स रिलेशनशिप पर पड़ रहा है? एक्सपर्ट से जानें इसका सॉल्यूशन

Published on:18 July 2020, 18:00pm IST
क्‍या कोरोना वायरस के कारण आप अपने प्रिय से अलग हो गए हैं? तो जानें वे तरीकें,जो इस दूरी को कम कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
महामारी के बीच दूर रहकर भी पास होने का अहसास बनाए रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया में बहुत सारे बदलाव आए हैं और हम इन बदलावों के साथ ही जीना सीख रहे हैं। ज्यादातर लोग अपने वर्क प्लेस से अपने होमटाउन आ गए हैं। ऐसे में हम अपने पार्टनर से दूर हो गए हैं। जो लोग एक ही शहर में रह रहे हैं, वे भी पहले की तरह अपने पार्टनर से मिल नहीं पा रहे। और सबका दोषी है कोविड-19 वायरस।

जहां अपनी और अपनों की सुरक्षा के लिए हम घरों में बंद हैं, हमारे रिश्ते पर इसका बुरा असर पड़ रहा है।

गुरुग्राम के फोर्टिस रिसर्च इंस्टीट्यूट के मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियर साइंस की हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट कामना छिब्बर बताती हैं कैसे कोरोना के कारण आए रिलेशनशिप इश्यूज को मैनेज कर सकती हैं।

“कोविड-19 के कारण कपल्स एक-दूसरे से पहले की तरह मिल नहीं पा रहे हैं। इस कारण उनके बीच संवाद कम हुआ है। और संवाद ही हर सुखद रिश्ते की नींव है। डिजिटल रूप से भले ही आप आपस में कितनी भी बात कर लें, साथ बैठ कर बात करना हमेशा ही बेहतर होगा”, कहतीं हैं डॉ छिब्बर।”

इस स्थिति में कपल्स ना चाहते हुए भी दूर हो गए हैं। पार्टनर्स एक-दूसरे की ज़िंदगी का उतना एक्टिव हिस्सा अब नहीं हैं जितना पहले हुआ करते थे। इसके साथ ही घरों में बंद होने की फ्रस्ट्रेशन ने मेंटल स्ट्रेस को बढ़ा दिया है।

अभी तो यह कहना मुश्किल है कि वापस पुराने ट्रैक पर कब आ पाएंगे। कब लाइफ वापस नॉर्मल होगी। मगर आप इस दूरी को अपने रिश्ते के बीच आने से रोक सकते हैं।

दूरी को रिश्‍ते के बीच न आने दें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

छिब्बर अपने रिश्ते की स्थिति को सुधारने के लिए इन स्टेप्स का सहारा लेने की सलाह देती हैं:

1. काम और पर्सनल लाइफ के बीच अंतर रखें

अधिकांश लोग इस वक्त घर से ही काम कर रहे हैं। घर से काम करने का मतलब होता है दिन का ज्यादातर वक्त काम करना और आपके पास पर्सनल लाइफ के लिए समय ही नहीं बचता। यह आपके रिश्ते के लिए बहुत खतरनाक होता है। काम के साथ-साथ अपने साथी को समय देना बहुत जरुरी है। अपने बिजी शेड्यूल से कुछ वक्त अपने पार्टनर के लिए निकालें। रिश्ते के लिए खाद होता है यह छोटा सा एफर्ट।

2. टेक्नोलॉजी का करें भरपूर उपयोग

हम मानते हैं वीडियो कॉल कभी भी साथ बैठकर बात करने के बराबर नहीं हो सकता। लेकिन कुछ नहीं से कुछ बेहतर, वाले रूल को मानते हुए फोन पर ज्यादा से ज्यादा कनेक्ट रहने की कोशिश करें। वैसे भी टेक्नोलॉजी हमें पास लाई है, उसका भरपूर फायदा उठाइये। अगर आप दिन भर मेसेज नहीं कर पाएं हैं तो रात को कॉल या वीडियो कॉल ज़रूर करें। एक-दूसरे को यह जताएं कि आप उन्हें मिस कर रहे हैं।

3. वीकेंड का फायदा समझदारी से उठाएं

वीकेंड पहले की तरह मूवी या डिनर जाने जैसा तो अब नहीं रहा, मगर फिर भी वीकेंड को स्पेशल बनाया जा सकता है। हम बताते हैं कैसे- कुछ निर्धारित समय अपने पार्टनर के लिए निकलें। उस वक्त में आप वर्चुअल डेट पर जा सकते हैं, डिजिटल गेम्स खेल सकते हैं, साथ में कुकिंग कर सकते हैं। आप एक-दूसरे के साथ न होकर भी साथ हो सकते हैं। बस थोड़े से एफर्ट की ज़रूरत होती है।

वर्चुअल ही सही, साथ बनाए रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. जो आपके हाथ में नहीं है, उस पर फोकस करना बेकार है

भविष्य आपके हाथ में नहीं है। आने वाला समय कैसा होगा यह सोच कर हम सभी चिंतित हैं। लेकिन वर्तमान आपके हाथ में है। यह समय कब खत्म होगा, आप दोनों कब मिलेंगे जैसी बातें करने से बचें। यह सिर्फ आपको और नकारात्मक बनाएगा। पॉज़िटिव बात ज्यादा करने की कोशिश करें। जो आपके वश में नही है उसको समय पर छोड़ देना ही बेहतर है।

5. अपने पार्टनर की ज़रूरतों को समझें

यह समय मेंटली और इमोशनली मुश्किल है। भविष्य की चिंता, काम को लेकर चिंता, फाइनांशियल प्रेशर और फ्रस्ट्रेशन। ऐसे में कोशिश करें कि आपका साथ एक राहत की तरह हो। आपका पार्टनर परेशान है, उन्हें आपके सपोर्ट की ज़रूरत है। ऐसे में लड़ाई झगड़ा करने से बचें। उनकी भावनाओं को समझें।

हां यह समय मुश्किल है, लेकिन आपके प्यार में हर मुश्किल दौर से गुजरने की ताकत है। बस अपने रिश्ते पर विश्वास रखें और थोड़े से एफर्ट्स करें। यह वक्त भी जल्द ही गुज़र जाएगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री