फॉलो

क्या आप जानती हैं कि ज्‍यादा गुस्‍सा आपको मोटा बना सकता है!

Published on:15 September 2020, 15:04pm IST
क्या आप अपने गुस्से पर काबू करते हुए थक गईं है? पढ़िए और जानिए क्रोध और मोटापे के इस रिश्ते को।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 56 Likes
मैडम हर वक्‍त का गुस्‍सा आपको मोटा बना रहा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपके गुस्से का मुख्य कारण क्या है? आपके इर्द-गिर्द के लोग? असंभव डेडलाइन्स? क्या क्रोध आपके स्वभाव का ही अभिन्न हिस्सा है? खैर, कारण मायने नहीं रखता क्योंकि आपका गुस्सा आपके मोटापे को बढ़ा सकता है। चौंक गए? जानें क्यों!

क्रोध का प्रभाव हमारे मस्तिष्क तक ही सीमित नहीं रहता है। यह हमारे हार्मोन्स को भी प्रभावित करता है। हम आमतौर पर दो प्रकार के क्रोध का सामना करते है:

1.क्लीनिकल गुस्सा (Clinical anger): इसका स्वभाव आकस्मिक होता है। इस पर काबू करना भी आसान है।
2: क्रोनिक गुस्सा (Chronic Anger): यह आपके साथ लंबा टिकता है। इसका स्वभाव भी हानिकारक होता है।

लेकिन आपके क्रोध और मोटापे के बीच असल संबंध क्या है? आईये विशेषज्ञों से जानें

क्रोध आपकी भूख बढ़ा देता है, जिसका सीधा रिश्ता वजन से है 

मुम्बई के वॉकहार्ट हॉस्पिटल में मनोवैज्ञानिक, डॉ सोनल आनंद कहती हैं, “यह मानवीय विकास का अभिन्न अंग है। जब एक नवजात शिशु रोता है तब माता उसे कुछ निवाले खिलाकर ही शांत करती है, भले ही उस वक्त शिशु भूखा नहीं है। यह क्रिया हमारे मस्तिष्क में घर बना लेती है और हम भोजन को हमारी समस्याओं के समाधान के रूप में देखते है।”

गुस्‍से में हमें ज्‍यादा कैलोरीज की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
गुस्‍से में हमें ज्‍यादा कैलोरीज की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

वे आगे कहती हैं, ” क्रोध और भोजन आवेग नियंत्रण करने के दो मुख्य साधन हैं। इन दोनों क्रियाओं का संचालन मस्तिष्क के एक ही भाग से होता है। जिसका सीधा प्रभाव हमारे वजन पर पड़ता है।

यह तो हमने एक मनोवैज्ञानिक से समझा, अब देखते है एक डाइटीशियन की इस विषय मे क्या राय है

पारस अस्पताल, पंचकुला में आहार विशेषज्ञ डॉ आशिमा चोपड़ा बताती हैं, “हां, क्रोध से वजन बढ़ सकता है। जब आप क्रोधित होते हैं, तब शरीर एक विशेष हार्मोन कोर्टिसोल का निर्माण करता है। जिसके कारण या तो आपको असहनीय भूख लगती या आपकी भूख पूरी तरह मिट जाती है।”

इस विशेष हार्मोन के निर्माण के पश्चात शरीर थक जाता है और उसे तत्काल ऊर्जा की जरूरत पड़ती है, जिसे सिर्फ कैलोरी से भरपूर आहारों से शांत किया जा सकता है। इस तरह यह हमारे वजन को बढ़ाता है।

डॉ. चोपड़ा बताती हैं कि गुस्सा आने पर हम साधारण भोजन के बजाय ढेर सारी चीनी युक्त या हाई कार्ब्स वाले भोजन को प्राथमिकता देते हैं। हेल्दी भोजन आपके गुस्से को शांत नहीं करता। इसलिए ऐसी स्थिति में आपको यह सुझाव भी नहीं दिया जा सकता कि हेल्दी खाएं। अंत में होता वही है जिसका डर है- ढेर सारी कैलोरी और बढ़ा हुआ वजन।

गुस्‍से को कंट्रोल करना ज्‍यादा जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गुस्‍से को कंट्रोल करना ज्‍यादा जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक और समस्या है हमारे हॉर्मोन्स जो गुस्सा आने पर अनियंत्रित हो जाते हैं। इस कारण से हमें ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है, जो हमें और खाने के लिए प्रेरित करती है।

डॉ. चोपड़ा बताती हैं, “इसके ठीक उलट, कई लोग भूख लगने पर बिल्कुल खाना ही बन्द कर देते हैं। यह भी वजन बढ़ाने का ही काम करता है क्योंकि जब आप भूखे रहते हैं, तो दिमाग ऊर्जा को स्टोर करने लगता है। इसके लिए वह फैट को स्टोर करता है जो पेट और बाहों में जमा होता है।”
समझने वाली बात- गुस्से पर काबू पाने की जरूरत है

गुस्से में आपका दिल ज्यादा जोर से धड़कने लगता है। ऐसे में अगर आपको बहुत गुस्सा आता है तो एक पानी की बोतल हमेशा साथ रखें। जैसे ही गुस्सा आये, दो घूंट पानी पिएं। इससे आपके दिल की धड़कन सामान्य रहेगी और आप शांत महसूस करेंगे।

डॉ चोपड़ा सुझाव देती हैं, “नियमित एक्सरसाइज करें और गुस्सा निकालने का सकारात्मक तरीका सीखें। इससे आपका गुस्सा आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा। और आप अपना वजन भी नियंत्रित कर सकेंगी।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री