फॉलो

Friendship Day : आपके दोस्‍त आपको रखते हैं इमोशनली स्‍ट्रॉन्‍ग, हम बताते हैं कैसे

Published on:1 August 2020, 18:10pm IST
आपकी मेंटल और इमोशनल हेल्‍थ में आपके दोस्‍तों का बहुत महत्‍वपूर्ण योगदान होता है। इसलिए अपने रूटीन का कुछ हिस्‍सा दोस्‍तों पर इन्‍वेस्‍ट करने में कोई बुराई नहीं है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 98 Likes
प्रशंसा बहुत पॉजिटिव इफैक्‍ट डालती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दोस्ती हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि हमारे दोस्त हमारे व्‍यक्तित्‍व निर्माण के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। हम अपने दोस्तों से सीखते हैं, वे हमारा सपोर्ट सिस्टम होते हैं। इसलिए दोस्तों में समय इन्वेस्ट करना ज़रूरी है।

मित्र न केवल हमारे भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए सहायक होते हैं, बल्कि हमें तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने में भी मददगार होते हैं। जिन एडल्ट्स के जीवन में कुछ अच्छे दोस्त होते हैं उन्हें कई बीमारियां जैसे डिप्रेशन, हाइपरटेंशन और अस्वस्थ BMI होने की संभावना कम होती हैं।

जानिए कैसे आपके स्वास्थ्य को इफ़ेक्ट करते हैं आपके दोस्त।

1. अपनेपन की भावना देते हैं दोस्त।
2. आपका फ्रेंड सर्कल आपको खुश रखता है और तनाव कम करता है।
3. आपका आत्मविश्वास बढ़ाते हैं दोस्त।
4. दोस्त आपको दर्दनाक हादसों से बाहर निकलने में मदद करते हैं। ब्रेकअप, तलाक या किसी अपने की मृत्यु का दुख दोस्तों के होने से कम हो जाता है और आप उस हादसे को भूल कर आगे बढ़ पाते हैं।

दोस्‍त आपके लिए किसी थेरेपिस्‍ट की तरह काम करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. दोस्त आपके फ्री थेरेपिस्ट होते हैं।
6. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि दोस्तों के साथ समय बिताने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। इसका कारण है स्ट्रेस, तनाव हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है और दोस्तों के साथ रहने से स्ट्रेस कम होता है।
7. अगर बुढ़ापे में भी आपके अच्छे दोस्त हैं, तो आप ज्यादा खुश और स्ट्रांग रहेंगें उनके मुकाबले जिनके मित्र नहीं हैं।

कैसे अपने दोस्तों से अच्छे सम्बन्ध बनाकर रखें

दोस्त आपकी खुशियों की चाभी होते हैं, लेकिन दोस्ती में भी उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा। कोई छोटी सी बहस बड़े झगड़े का रूप ले लेती है और आपकी दोस्ती टूट जाती है। या आपने शहर छोड़ दिया, नए शहर में नए दोस्त बन गए और कभी जो आपके सबसे करीबी दोस्त थे, उनसे बात भी नहीं होती।

नए दोस्‍त बनाएं पर पुरानों को भी याद रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम समझते हैं कि जीवन के साथ प्राथमिकता बदलती हैं और रिश्तों को निभाने के लिए बहुत एफर्ट की ज़रूरत होती है। लेकिन यकीन कीजिये 10 दोस्त होना अच्छा है, पर दस साल पुराने दोस्त होना ज्यादा अच्छा है। और नए दोस्त बनाने में भी उतना ही एफर्ट लगता है जितना पुरानी दोस्ती को ज़िंदा रखने में लगेगा।

नए दोस्त बनाइये, लेकिन पुराने दोस्तों को साथ लेकर चलिए

दोस्तों के लिए थोड़ा सा एक्स्ट्रा एफर्ट करने में मत झिझकिये। अगर आपके दोस्त का ब्रेकअप हुआ है और वह आपको अपने दिल का हाल बताना चाहती है, तो एक रात आप अपने स्लीपिंग शेड्यूल में कटौती कर सकती हैं।

छोटे-छोटे कदम आपकी दोस्ती को गहरा बनाते हैं। अगर आप अपने दोस्तों से दूर हैं तो उन्हें बताइए कि आप उन्हें मिस कर रही हैं। यह छोटा सा स्टेप आपकी दोस्ती के लिए बहुत मायने रखता है।

याद रखिये जब बात आती है दोस्तों की, तो दोस्त कितने ज्यादा हैं यह महत्वपूर्ण नहीं होता, दोस्त कितने करीबी हैं यह मायने रखता है।

दोस्तों और परिचितों में फर्क करना सीखें। अगर आप किसी कलीग के साथ रोज़ लंच करती हैं तो ज़रूरी नहीं वह आपके दोस्त हों। दोस्त वो है जो आपके बुरे वक्त में आपके साथ खड़ा हो।
अच्छी दोस्ती के लिए एक बात हमेशा ध्यान में रखें, माफ़ करना सीखें और एक दूसरे पर भरोसा करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री